आप किसी ऐसी जगह जाना चाहती हैं, जहां आपको रोज की भीड़-भाड़ से आजादी मिल सके. साथ ही आपको प्रकृति के करीब जाने का मौका मिले, तो आप फ्रांस की बेहतरीन 5 जगहों पर घूम सकती हैं. यहां घूमकर आपको न सिर्फ मजा आएगा बल्कि काफी कुछ नया सीखने को भी मिलेगा.

लाइबेरौन

स्वर्ग की तरह मानी जाने वाली जगह है लाइबेरौन. इस जगह के जंगल, लैवेंडर के खेत, किसानों के बाजार, कलरफूल और कलात्मक घर यहां पर घूमने वालों के आकर्षण का केंद्र हैं. इस जगह को देखने के लिए ज्यादातर लोग गर्मियों में पहुंचते हैं.

travel in hindi

पेरिस

फ्रांस की राजधानी पेरिस देखने में बहुत ही खूबसूरत बेस्ट डेस्टिनेशन्स है. इसे सिटी औफ लव, सिटी औफ लाइट्स, कैपिटल औफ फैशन नाम दिए गए हैं. इस शहर में  विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय भी हैं. यहां हर साल दुनियाभर के कपल्स हनीमून मनाने पहुंचते हैं. इस शहर में देखने वाली ट्रायोमफे, नौट्रे डेम कैथेड्रल, एफिल टावर, आर्क डी आदि खास जगहें हैं.

दौरदौग्ने

यह जगह फ्रांस के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यहां पर नेचुरल दृश्य देखने को मिलता है और यहां पर दौरडोन नदी भी है. इस जगह पर चैटाऊ डी बायनाक नाम की एक पहाड़ी भी है जो काफी खूबसूरत है.

travel in hindi

मौन्ट सेंट-मिशेल

मौन्ट सेंट-मिशेल एक द्वीप की तरह है. इसका निर्माण 708 ईस्वी में एवरेश के बिशप और मोन्क्स ने करवाया था. यह फ्रांस के नौर्थेंडी के उत्तर-पश्चिमी में स्थित है. यह फ्रांस घूमने के शौकीन लोगों के लिए मनपसंद जगहों में से एक है.

फ्रेंच रिवेर

फ्रेंच रिवेरा फ्रांस के भूमध्य सागर के तट पर स्थित है. फ्रांस जाने वाले सभी पर्यटक यहां जरूर पहुंचते हैं. यहां पर बहुत बड़ा प्ले ग्राउंड है. यह जगह मोनाको या कान फिल्म फेस्टीवल, सेंट ट्रोपेज के लिए काफी मशहूर है. इसके अलावा यहां पर एजे और सेंट-पौल डे वेंस के गढ़े गांव और ग्रास के पेर्फियमस बेहद मशहूर है.

Tags: