गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में सभी लोग कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं. अगर आप भी कहीं घूमने की प्लानिंग कर रही हैं, तो हिल स्टेशन पर आपको न सिर्फ गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि आप खुद को टेंशन फ्री महसूस करेंगी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऋषिकेश के बारे में. जहां जाकर आपको प्रकृति से जुड़ाव महसूस होगा. हां एक बात याद रहे की आप जब ऋषकेश जा रही हैं तो वहां के कुछ खास चीजों को गलती से भी मिस ना करे उनको इंजौय जरूर करें वरना फिर आपके पास पछताने के अलावा कुछ नहीं बचता. चलिये शुरू करते हैं ऋषिकेश का सफर.

बीचेज का शानदार सफर

अगर आप अपनी हर दिन की भागती-दौड़ती जिंदगी से थक चुकी हैं और कुछ सुकून के पल चाहती हैं, तो ऋषिकेश में नदी किनारे बने ढेरों छोटे-छोटे बीच पर जाएं जहां आप एकांत में तसल्ली के साथ रिलेक्स कर सकती हैं. यहां स्टीमर्स भी चलते हैं जो राम झूला-लक्ष्मण झूला से चलते हैं और नदी का सफर कराकर वापस लाते हैं.

कैंपिंग का यादगार अनुभव

travel in hindi

कैंपिंग लाइफटाइम का एक्स्पीरियंस होता है जिसका मजा उठाने के लिए आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ जा सकती हैं या फिर अगर आप अकेले जा रही हैं तब भी यह आपके लिए एक अच्छा मौका होगा अनजान लोगों से दोस्ती करने काइन कैपिंग पैकेजेज में रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी ऐक्टिविटीज भी शामिल होती है, लिहाजा आप इन अडवेंचर्स का लुत्फ भी उठा सकती हैं.

राम झूला और लक्ष्मण झूला

अगर आपको प्रकृति को करीब से देखना पसंद है, तो आप राम झूला और लक्ष्मण झूलें में जाकर शानदार अनुभव लेना चाहती हो. आपको अगर फोटोग्राफी का शौक है, तो फोटोग्राफी के लिए ये परफेक्ट डेस्टिनेशन है.

travel in hindi

योग से दें मन को शांति

अगर आप मेडिटेशन में यकीन करती हैं तो आप ऋषिकेश के योगा सेंटर में जा सकती हैं. आपको यहां का शांत वातावरण बहुत पसंद आएगा. आप यहां मेडिटेशन सेंटर में जाकर योग ट्राई कर सकती हैं.

विदेशी खानों का मजा

ऋषिकेश उन लोगों के लिए जन्नत की तरह है जो कभी-कभार फिरंगी टेस्ट ट्राई करने से परहेज नहीं करते. अगर आप भी तंदूरी और बटर चिकन खा-खाकर बोर हो चुकी हैं तो ऋषिकेश में पीटा ब्रेड संग हमस, फ्लैट ब्रेड पिज्जा, केसादीया (Quesadillas), क्रीमी चीजी लजानिया (Lasagne) जैसी विदेशी क्यूजीन्स को बेहद कम दाम में खा सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

आमतौर पर लोग हरिद्वार से यात्रा आरंभ करते हैं. हरिद्वार दिल्ली से लगभग 225 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. दिल्ली व हरिद्वार, गढ़वाल विकास निगम-मंडल द्वारा कई टूर प्लान उपलब्ध हैं. दिल्ली से हरिद्वार के लिए आप चाहे तो ट्रेन अथवा बस से भी जा सकती हैं. जहां, प्राइवेट टैक्सी, उत्तरांचल रोडवेज की बसें या निजी यातायात सेवाएं भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिसका लाभ पर्यटक आसानी से उठा सकती हैं.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.