पैसा किसे अच्छा नहीं लगता है, खासतौर पर इस महंगाई के दौर में हर इंसान ज्यादा पैसा कमाना चाहता है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि वो अमीर हो जाए. लेकिन इसके साथ ही जब भी बात कहीं विदेश यात्रा की होती है तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि बहुत खर्चा हो जाएगा और पैसे भी कम हो जाएंगे लेकिन आज हम एक बार फिर आपको विदेश यात्रा की पर ले जाने के लिये आएं हैं,

लेकिन यह यात्रा कुछ खास तरीके की है, इस यात्रा में आपके कम पैसे भी बहुत ज्यादा होंगे और आराम से जैसा चाहे वैसा कर सकेंगी जो चाहे खरीद सकेंगी चलिये हम आपको बताते हैं पूरी बात आज हम आपको विदेश की सैर कराने वाले हैं लेकिन बहुत ही कम दाम में क्योंकि हम आपको जिन जगहों के नाम बताने जा रहे हैं वहां आपके एक लाख की कीमत कई गुना तथा कई जगहों पर तो करोड़ो तक के भाव हो जाएंगे. अब सोचिये की आप अपने एक लाख में इन विदेश की जगहों पर आप क्या कुछ नहीं कर सकती और तो और हम जिन जगहों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं ये जगह अपने पर्यटन के लिये काफी मशहूर हैं. यहां सालभर पर्यटकों का तांता लगा रहता है तो चलिये हम आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं.

travel in hindi

श्रीलंका

श्रीलंका में एक भारतीय रुपये की कीमत 2 श्रीलंकन रुपये है. यानी हर एक रुपया वहां जाकर डबल हो जाएगा. आपके पास अगर 1 लाख रुपये हैं, तो यहां उसकी वैल्यू 2 लाख रुपये हो जाएगी.

जिम्बाब्वे

जिम्बाब्वे में एक भारतीय रुपये की कीमत 6 जिम्बावियन डौलर है. यानी हर एक रुपया यहां जाकर छ गुना हो जाएगा. अगर आपके पास 1 लाख रुपया है, तो उसकी कीमत 6 लाख हो जाएगी.

कोस्ता रीका

मध्य अमेरिका का एक छोटा-सा शहर है. जो कैरिबियाई और पेसिफिक सागर से घिरा हुआ है. यहां एक भारतीय रुपये की कीमत 8 कौलोन्स है. यानी हर एक रुपया यहां जाकर आठ गुना हो जाएगा. अगर आपके पास 1 लाख रुपये है, तो यहां उसकी कीमत 8 लाख हो जाएगी.

कम्बोडिया

कम्बोडिया में एक भारतीय रुपये की कीमत 63 कम्बोडियल रेयल है. यानी हर एक रुपया यहां जाकर 63 गुना हो जाएगा. यहां अगर आपके पास 1 लाख रुपये है, तो उसकी कीमत यहां 63 लाख रुपये होगी.

इंडोनेशिया

travel in hindi

इंडोनेशिया में एक भारतीय रुपये की कीमत 206 इंडोनेशियन रुपाह है. यानी हर एक रुपया यहां जाकर 206 हो जाएगा. यहां 1 लाख रुपये की कीमत 2 करोड़ हो जाएगी.

बेलारूस

बेलारूस में एक भारतीय रुपये की कीमत 216 रुबल है. यानी हर एक रुपया यहां जाकर 216 हो जाएगा. यहां अगर आपके पास 1 लाख रुपये 2.1 करोड़ रुपये हो जाएगी.

वियतनाम

वियतनाम में एक भारतीय रुपये की कीमत 350 वियतनामेस डौन्ग है. यानी हर एक रुपया यहां जाकर 350 हो जाएगा. यहां 1 लाख रुपये की कीमत है 3.5 करोड़.

अब आप सोचिये की इतने पैसे में आप कितने आराम से इन जगहों की सैर करने के साथ साथ खूब सारी शौपिंग कर सकती हैं तो फौरन बैग पैक कर निकल जाइये इन जगहों की सैर पर.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं