क्या आपको प्रकृति की बनाई चीजों से प्यार है? क्या आपको जानवरों से लगाव है? अगर हां, तो ये खबर आपके लिये ही है. अगर आप जानवरों से खासा लगाव रखती हैं, तो आपको दुनिया की उन जगहों पर जरूर जाना चाहिए, जो एनिमल लवर्स के लिए बहुत ही खास ट्रिप बन सकती है. अगर आप भी उन एनिमल लवर्स हैं, तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप प्यारे-प्यारे जानवरों से मिल सकती हैं.

इन जगहों पर अनेक प्रकार के जीव भारी मात्रा में मिलेंगे लेकिन ये जीव किसी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते क्योंकि यहां के वातावरण में लोगों के साथ रहते रहते इन्हें इंसानों के साथ रहने की आदत सी हो गई है.

जैलीफिश लेक, आइलैंड

travel in hindi

अगर आपने पहले कभी जैलीफिश करीब से नहीं देखी है, तो यह जगह आपके लिए काफी खास है. मैनचैस्ट आइलैंड में मौजूद इस लेक में हजारों जैलीफिश के साथ टूरिस्ट तैरने का मजा लेते हैं. कई साल पहले यहां समुद्र हुआ करता था, लेकिन पानी का लेवल कम होने से यहां जैलीफिश की पौपुलेशन लगातार बढ़ती चली गई. कुछ जेलीफिश खतरनाक भी होती हैं लेकिन यहां मौजूद जेलीफिश आमूमन किसी को नुकसान नहीं पहुंचाती.

फौक्स विलेज, जापान

travel in hindi

जापान के मियागी में एक ऐसा भी गांव है, जहां आपको हर जगह फौक्स (लोमड़ी) देखने को मिल जाएंगी. यहां पर 6 तरह की अलग-अलग ब्रीड की 100 से ज्यादा लोमड़ियां हैं. ये सभी वहां के बड़े जंगली एरिया में घूमती रहती हैं. यहां आने वाले विजिटर्स इनके साथ खेल भी सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें पहले 700 जैपनीज येन खर्च करने होंगे. इन लोमडियों के साथ खेलना में भी काफी आनंद आता है क्योंकि इन्हें इंसानों के साथ रहने की आदत सी हो गई है.

रैबिट आइलैंड

travel in hindi

रैबिट आइलैंड को ओकोनोशिमा के नाम से भी जाना जाता है. यह हिरोशिमा का एक छोटा सा हिस्सा है. यहां पर खरगोश सैकड़ों की संख्या में हैं. जब टूरिस्ट यहां घूमने आते हैं, तो ये सारे खरगोश खाने के लिए उनके पीछे-पीछे भागते दिखते हैं. यह किसी को पता नहीं है कि कब इस जगह को रैबिट्स के नाम से पहचाना जाने लगा, लेकिन कई वर्षों पहले यह जगह जहर की टेस्टिंग के लिए जानी जाती थी. और तो और यहां खरगोस इतनी ज्यादा संख्या में ही की आप इनकी गिनती भी नहीं कर सकती. यहां की आबादी से ज्यादा यहां खरगोशों की संख्या है.

वीडियो : एमरेल्ड ग्रीन नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: