इस साल पिछले साल के मुकाबले गर्मियां जल्दी ही आ गई हैं. होली से पहले ही गर्मी महसूस होने लगी थी. इसे देखते हुए अंदाजा लग गया कि आने वाले दिन कितने गर्म होने वाले हैं. अप्रैल की शुरुआत में ही पारा ऊपर चढ़ते हुए दिखाई दे रहा है. ऐसे में ज्यादातर लोग हिल स्टेशन का रूख कर रहे हैं.

आप भी अगर किसी हिल स्टेशन पर जाने की प्लानिंग कर रही हैं, तो हम आपको बताते हैं एक ऐसी जगह के बारे में, जहां अप्रैल में भी स्नोफौल होता रहता है. स्नोफौल की वजह से यहां का मौसम खुशनुमा बना हुआ है.

travel in hindi

हिमाचल प्रदेश का शरण गांव चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है. शरण में आप प्राचीन मंदिर खूबसूरत घाटियां और रोमांचक ट्रैक देख सकती हैं. यहां पर चारों तरफ फैले मनोरम और खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे. शरण शिमला से 180 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. ये सतलुज घाटी में मौजूद है. सहारन समुद्र तल से 165 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. शरण में आप प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ सेब के बगीचे, देवदार जंगल, छोटी छोटी नदियां और संस्कृति का भी मजा ले सकती हैं.

दिलचस्प है मंदिर और प्राचीन गुफाएं

आप यहां पर ट्रैकिंग का मजा भी सकती हैं. यहां कई प्राचीन मंदिर और गुफाएं हैं. जिनके बारे में दिलचस्प कहानियां कही जाती है. अब इस कहानी में कितनी सच्चाई है, ये कहना तो मुश्किल है लेकिन रोमांच का अनुभव करने के लिए यहां बहुत से टूरिस्ट आते हैं.

कैसे पहुंचे

आप शरण शिमला या मनाली से आसानी से पहुंच सकती हैं. शिमला और मनाली से शरण के लिए टैक्सी आसानी से मिल जाती है.

VIDEO : नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: