VIDEO : बिजी वूमन के लिए हैं ये ईजी मेकअप टिप्स

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

सर्दियों के खत्म होते ही गर्मी ने दस्तक दे दी है. गर्मी का मौसम आते ही सबको छुट्टियों का इंतजार रहता है. इसके साथ ही घर-परिवार में चर्चा शुरू हो जाती है कि आखिर इन छुट्टियों में कहां घुमने जाएं. आप भी घूमने की योजना बना रही होंगी, तो इसमें हम आपकी कुछ मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. हम आपको देश के अंदर उन पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप कम बजट में भी फुल एन्जौय कर सकती हैं.

कश्मीर

गर्मी के मौसम में आप घूमने के लिए कश्मीर जा सकती हैं. छुट्टी मनाने के लिए यह बहुत ही खूबसूरत जगह है, यहां आकर आप इसकी खूबसूरती को देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगी और फिर बार-बार यहां आना चाहेंगी. यह दिल्ली से करीब 800 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां के पहाड़, बगीचे और डल लेक बहुत ही सुंदर है.

travel in hindi

नैनीताल

घने पेड़ों की छाया और पहाड़ों के बीच बसे नैनीताल की खूबसूरती को हर कोई देखना चाहता है. गर्मी में घूमने के लिए यह बहुत ही अच्छी जगह है. यहां की झीलें सबको अपनी ओर आकर्षिक कर लेती हैं. जब भी किसी को घूमने का मन करता है, तो उनके दिमाग में सबसे पहले नैनीताल का नाम आता है. अगर आपके दिमाग में भी नैनीताल आ गया है, तो आप यहां जा सकती हैं और इस जगह की खूबसूरती को निहार सकती हैं, अपने कैमरों में कैद कर सकती हैं.

travel in hindi

मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी में घूमने के लिए आप प्लानिंग कर सकती हैं. यहां का कैंप्टी फौल, लेक मिस्ट, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लौज, गन हिल, मसूरी झील जैसी जगहों पर आप प्रकृति के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकती हैं. मसूरी उत्तराखंड में हैं, इसीलिए यहां पर गर्मी के मौसम में जाना ही अच्छा रहता है.

travel in hindi

दार्जलिंग

अगर आप हरे-भरे चाय का बगान देखना चाहती हैं, तो दार्जलिंग जरूर जाएं. यह बहुत ही सुंदर हिल स्टेशन है और यह चाय के बगान के लिए फेमस है. यहां के भवन भी इस शहर की सुंदरता को बढ़ाते हैं. यहां आने पर आप टौय ट्रेन का सफर जरूर करिएगा, क्योंकि इसके लिए भी दार्जलिंग प्रसिद्ध है. इस टौय ट्रेन से सफर करते समय आप यहां के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकती हैं. एक और सबसे खास बात जो इस जगह को सबसे अनोखा बनाती है वो यह की यहां की हवा में चाय की खुशबू दिनभर रहती है जिससे आपको तरोताजा होने के जैसा एहसास होता है.

travel in hindi

Tags:
COMMENT