गृहशोभा विशेष

बचपन में जब भी हम किसी फिल्म में हाथी को देखते थे, तो हमारे में मन हमेशा ख्याल आता था कि काश, हम हाथी को नजदीक से देख पाते. बचपन की वो इच्छा मन में अभी भी कहीं दबी हुई है. ऐसे में आप इस इच्छा को पूरा शौक से पूरा कर सकती हैं. भारत की कुछ ऐसी जगह हैं, जहां पर आप सिर्फ हाथियों को देख ही नहीं, बल्कि उनकी सवारी भी कर सकती हैं. चलिए, हम आपको बताते हैं जंगल सफारी की बेहतरीन 5 जगह.

कार्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड में स्थित जिम कार्बेट नेशनल पार्क काफी पुराना है. ये जगह बाघों के लिए मशहूर है. यहां पर हाथियों की भी अच्छी तादाद देखने को मिल जाएगी. आप शाम के समय ऐलिफंट सफारी का मजा ले सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

रामनगर रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो कौर्बेट नेशनल पार्क से 60 किमी. की दूरी पर स्थित है. यह स्टेशन देश के सभी प्रमुख शहरों से नियमित रेल सेवा द्वारा जुड़ा हुआ है. स्टेशन से राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए टैक्सियां उपलब्ध हैं, जिनका मूल्य 1000 रूपये प्रति ट्रिप है.

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

मध्यप्रदेश में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क एक बार जरूर घूमने जाएं. सफारी के दौरान राष्ट्रीय उद्यान में टहलते हुए जानवरों को देखना बहुत रोचक होगा. ऐसे में एलीफेंट सफारी आपको और भी दिलचस्प लगेगा.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

रेल मार्ग के जरिए यहां पहुंचने के लिए जबलपुर (195 किलोमीटर), कटनी (100 किलोमीटर), सतना (120 किलोमीटर) और साउथ इस्टर्न रेल रूट पर उमरिया (33 किमी) समीप के रेलवे स्टेशन हैं.जबलपुर, कटनी और उमरिया से आप टैक्सी के जरिए बांधवगढ़ पहुंच सकती हैं.

कान्हा नेशनल पार्क

मध्यप्रदेश में स्थित कान्हा नेशनल पार्क हाथियों के लिए काफी मशहूर है. इस पार्क में आप कई दुर्लभ प्रजातियों को देख सकती हैं, जिनमें भेड़िया, चिन्कारा, इंडियन पेंगोलिन, समतल भूमी में जीने वाले ऊदबिलाव शामिल है. यहां ऐलिफेंट सफारी का मजा लिया जा सकता है.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

यहां का निकटतम हवाई अड्डा नागपुर में स्थित है. रेल मार्ग के लिए आप जबलपुर रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकती हैं. सड़क मार्ग के लिए आप एनएच 2,3,12 का सहारा ले सकती हैं. यह पार्क सड़क मार्ग से खजुराहो, नागपुर, मुक्की व रायपुर से जुड़ा हुआ है.

काजीरंगा नेशनल पार्क

असम में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क में एक बार जरुर घूमकर आएं. यहां एक सींग वाले गैंडे काफी देखने को मिल जाएंगे. साथ ही यहां कई दूसरे किस्म के जानवर भी देखने को मिल जाएंगे. यहां आप हाथी की सवारी कर जंगल की सैर का लुत्फ उठा सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

यह गुवाहाटी से 225 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और काजीरंगा तक पहुंचने के लिए कैब सबसे अच्छा तरीका है. आसपास के अन्य शहरों में तेजपुर और गोलाघाट हैं, जो राज्य के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह जुड़े हैं.

VIDEO : हॉलीवुड सेलेब्रिटी सिंगर सेलेना गोमेज़ लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.