गृहशोभा विशेष

इस साल फीफा विश्वकप का नशा पूरी दुनिया पर चढ़ा हुआ था जिसकी मेजबानी रूस कर रहा था. दुनियाभर के फुटबौल फैन्स की नजर एक महीने के लिए रूस पर ही टिकी थी, ऐसे में कई लोग वहां फुटबौल मैच देखने के बहाने रूस भी घूम लिये लेकिन रूस मात्र फीफा भर ही नहीं है. असल में रूस बेहद आकर्षक है तथा जादुई सा जान पड़ता है. ऐसे में अगर आपको भी रूस घूमने में दिलचस्पी है तो आप एक बार जरूर घूम आइए, चलिये जानते हैं रूस के कुछ खास शहरों  के बारे में और बताते हैं की क्या है वहां खास.

मौस्को

मौस्को रूस की राजधानी है. आप इसे रूस का दिल भी कह सकती हैं. मौस्को में देखने के लिए इतना कुछ है कि आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि कहां से शुरू करें और क्या-क्या देखें. रूस के फेमस आइकन्स में से एक रेड स्क्वेयर, मौस्को क्रेमलिन, सेंट बेसिल कैथेड्रल और लेनिन की समाधी जैसी चीजें मौस्को में ही हैं. म्यूजियम्स के शौकीन हैं तो स्टेट हिस्टौरिकल म्यूजियम, पुशकिन स्टेट म्यूजियम औफ फाइन आर्ट्स और बोल्शोई थिएटर जाना न भूलें.

travel in hindi

सेंट पीटर्सबर्ग

सेंट पीटर्सबर्ग को रूस की शाही राजधानी कहा जा सकता है क्योंकि यह एक वैभवशाली शहर है जहां मौजूद हैं रूस के कई शाही महल और म्यूजियम्स. यह रूस का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जिसका सांस्कृतिक और राजनीतिक महत्व बहुत अधिक है. टूरिज्म की दृष्टि से भी यह शहर काफी फेमस है और बड़ी संख्या में पर्यटक यहां हौलिडे मनाने आते हैं.

काजन

मौस्को से भी पुराना शहर है काजन जिसकी स्थापना 1005 में हुई थी. 2018 का फुटबौल वर्ल्ड कप होस्ट करने के साथ ही इस शहर में पहले भी कई स्पोर्ट्स इवेंट्स का आयोजन हो चुका है जिस वजह से इस शहर को स्पोर्ट्स कैपिटल औफ रशिया के नाम भी जाना जाता है.

travel in hindi

सामारा

रूस का शहर सामारा 2 नदियों सामारा और वोल्गा के मिलाप वाली जगह पर बसा है. इस शहर में कई खूबसूरत कैथेड्रल्स और रूस की सबसे बड़ी मस्जिद है. रूस के पहले व्यक्ति यूरी गैगरीन को स्पेस में ले जाने वाले रौकेट वोस्तौक 1 का निर्माण सामारा शहर में ही हुआ था.

सोची

भले ही आप रूस के शहरों के नाम से वाकिफ न हों लेकिन सोची का नाम आपने पहले भी सुना होगा क्योंकि फुटबौल वर्ल्ड कप 2018 होस्ट करने से पहले रूस का कोस्टल शहर सोची 2014 के विंटर ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी कर चुका है. यहां बाइजैन्टाइन के समय के खंडहर हैं, म्यूजियम्स हैं, जिस वजह से सोची आर्ट और हिस्ट्री में दिलचस्पी रखने वालों के लिए अच्छा शहर है.