कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. आप किसी भी हिलस्टेशन पर घूम लीजिए, लेकिन यहां घूमने का एक अलग ही क्रेज होता है. अगर आप अभी तक कश्मीर घूमने नहीं गईं हैं, तो अप्रैल के आसपास कश्मीर घूमने की प्लानिंग कर लीजिए क्योंकि 15 अप्रैल से कश्मीर में ट्यूलिप फेस्टिवल शुरू हो रहा है. आइए, जानते हैं और भी खास बातें.

सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है यहां

कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है. 3 लेवल पर बना यह ट्यूलिप गार्डन 46 प्रकार के ट्यूलिप्स का घर है. इस ट्यूलिप गार्डन के बीचों-बीच गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कई फाउन्टेन्स भी लगाए गए हैं. गार्डन में आने वाले लोगों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है. इसलिए यहां एक छोटा-सा फूड पौइंट भी है, जहां आप कश्मीर के खास पकवान जैसे बाकरखानी, चौकलेट केक और कश्मीरी कहवा का आनंद ले सकती हैं.

travel in hindi

यहां ले सकती हैं नेचर का मजा

कोकरनाग

कोकरनाग श्रीनगर से 80 और अनंतनाग से 25 किमी की दूरी पर है. यहां कश्मीर की सबसे बड़ी झील है. इसके अलावा यहां पर कई खूबसूरत मंदिर है, जिसमें से हनुमान मंदिर,सीता मंदिर,नीला नाग,गणेश मंदिर, शिव मंदिर खास है.

travel in hindi

हेमिस

हेमिस लद्दाख से 40 किमी की दूरी पर स्थित है, जो पर्यटकों के बीच हेमिस मठ और हेमिस नेशनल पार्क के लिए लोकप्रिय है. हेमिस का राष्ट्रीय उद्यान जो सिंधु नदी के तट पर स्थित है. यहां का एक और लोकप्रिय आकर्षण है. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान, दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है, जहां बर्फ में पाए जाने वाली लिओपार्ड, हिरण, मकाऊ, लाल भेड़िया जैसे कई जानवर देखने को मिलते हैं.

travel in hindi

युसमर्ग

युसमर्ग श्रीनगर से लगभग 50 किमी की दूरी पर बडगाम जिले में स्थित है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां पर्यटकों को घाटी के मनोरम दृश्य, बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटियां और घास के मैदान देखने का अवसर मिलता है. पर्यटक यहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे ट्रेकिंग, स्कीइंग और घुड़सवारी का भी लुत्फ उठा सकती हैं.

travel in hindi

हाउसबोट

घरनुमा बोट यानी हाउसबोट से भरी डल झील की अपनी ही एक खूबसूरती है. रात के समय डल झील की खूबसूरती देखते ही बनती है. श्रीनगर के चिनार के पेड़ और कश्मीरी शौल और लाल चौक खासे चर्चित हैं.

travel in hindi

कब जाएं

वैसे तो कश्मीर कभी भी जा सकती हैं लेकिन ठंड के मौसम में यहां बर्फबारी बहुत ज्यादा होती है इसलिए उस वक्त जाने से बचें. इसके अलावा गर्मी के मौसम के लिए कश्मीर परफेक्ट चौइस है. वैसे अगर आप ट्यूलिप फेस्टिवल का आनंद भी लेना चाहती हैं, तो फेस्टिवल की तारीख जानकर ही अपनी ट्रिप प्लान करें.

कैसे पहुंचे

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर हवाई और सड़क मार्ग से देशभर के सभी बड़े शहरों से जुड़ी हुई है. अगर आप रेल से यात्रा करना चाहती हैं तो जम्मू तक रेल सुविधा है, उसके आगे सड़क मार्ग से जाना होगा.

Tags: