गृहशोभा विशेष

मानसून आ चुका है. ऐसे में घूमने-फिरने के शौकीन लोगों की ट्रिप तो प्लान हो ही चुकी होगी. तपती गर्मी के बाद बारिश का एहसास बेहद खुशनुमा लगता है. अगर आप इस खुशनुमा वक्त को अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमकर बिताती हैं, तो मजा दुगुना हो जाता है. अगर आप भी मानसून में कहीं घूमने की प्लानिंग कर रही हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जो आपके बेहद काम आएंगे.

टिकट पहले बुक करवायें

इस मौसम में ट्रेन और दूसरे यात्रा के साधनों में काफी भीड़ भाड़ होती है. इसलिए एडवांस प्लानिंग के साथ एडवांस में टिकट भी बुक करा लें. बाकी कहां ठहरेंगे और कहां कहां जाना है इसकी भी व्यवस्था पहले ही कर लें.

ट्रैकिंग सोच समझकर करें

बरसात के मौसम में पहाड़ी स्थारनों पर लैंड स्लाइड्स का खतरा काफी ज्यादा होता है. साथ ही फिसलन भी हो जाती है. ऐसे में अगर आप ट्रैकिंग की शौकीन है तो फिर इस दौरान यात्रा की योजना ना ही बनायें तो बेहतर, पर कुछ लोगों को इसी मौसम में ट्रैकिंग करने का शौक होता है ऐसे लोग सोच समझ कर ऐसी जगह चुने जहां पानी कम बरस रहा हो और लैंडस्लाइड के लिहाज से भी वो सेफ जोन हो.

travel in hindi

बारिश का मजा लेने के लिए चुनें सही जगह

अगर आप बारिश में घूमने का पूरा मजा लेने की ख्वाहिश रखती हैं और हरियाली के साथ साथ सेफ्टी को भी महत्वा देती हैं तो फिर बेहतर होगा की आप मुंबई या महाराष्ट्र की खूबसूरत लोकेशंस पर जायें. इसके अलावा आप केरल के खूबसूरत नजारों और गोवा के बीचेस का भी मजा ले सकती हैं.

पानी पीने में बरते सावधानी

बारिश में ज्याबदातर बीमारियां पानी के चलते ही होती हैं इसलिए सबसे ज्यापदा सावधानी इसी में बरतें. कोशिश करें कि आर ओ का पानी पियें या फिर पैक्ड वाटर ही बाजार से खरीदें. अगर कुछ ना हो तो पानी को उबाल कर स्टोर करने की व्यवस्था बनायें.

आरामदायक फुटवियर पहनें

इस मौसम में स्टाइल के चक्कर में अपनी ट्रिप का मजा किरकिरा न करें. बारिश में पहनने के लिए कई स्टाइलिश फुटवेयर उपलब्ध है. उनमें से आप अपनी पसंद और आराम को ध्यान में रखकर फुटवियर चुन सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं