हम में से कई लोग हैं, जिन्हें घूमने-फिरने का शौक तो होता है लेकिन उनका बजट कुछ कम होता है. ऐसे में वो घूमने-फिरने की इच्छा को मन में रहने देते हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि आपके बजट में है तथा आप इन जगहों का लुत्फ भी कम पैसों में उठा सकती हैं. अगर आप भी वीकेंड में कम बजट में कहीं घूमना चाहती हैं, इन जगहों पर अघर आपका बजट 4 से 5 हजार रुपये तक का भी है तो आप आसानी से यहां वीकेंड का आनंद ले सकती है.

ऋषिकेश-हरिद्वार

आपको तीर्थयात्रा और एडवेंचर का कौकटेल चाहिए, तो ऋषिकेश-हरिद्वार आपके लिए बेहतर जगह साबित हो सकता है. यहां आपको एडवेंचर भी मिलेगा और तीर्थयात्रा का एहसास भी. ये दोनों आपस में जुड़ी हुई जगहें हैं. आप यहां 2 दिन और 3 रातें आराम से गुजार सकती हैं. रहना और खाना-पीना मिलाकर ये सब 3 हजार से कम में हो जाएगा. आपको यहां 500 रुपए में यहां आराम से एक कमरा मिल जाता है. यहां का खाना पीना भी बेहद सस्ता है. 100 रुपए में आप सुबह की चाय से लेकर रात का डिनर तक कर सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे : आप यहां ट्रेन या बस से आसानी से पहुंच सकती हैं. रोडवेज की बसों में किराया सस्ता है.

शिमला-कुफरी

वीकेंड के लिए शिमला-कुफरी एक शानदार जगह हो सकती है. यहां दो दिन और दो रात का पैकेज लिया जा सकता है. यह टूर पैकेज बहुत आसानी से 5000 रुपयों के अंदर-अंदर हो सकता है, यदि आप बहुत लग्जरी होटल नहीं चाहती हैं तो आपको आसानी से 1500 से 1800 में एक अच्छा होटल रुम मिल सकता है.

travel in hindi

कैसे पहुंचे : दिल्ली, मुंबई, चेन्नई कोलकत्ता आदि शहरों से आपको शिमला तक की बस मिल जाएगी.

कसौल

कसौल चंडीगढ़-मनाली के बीच में पड़ने वाला एक हिल स्टेशन है. यहां के होटल रियायती दामों में उपलब्ध हैं. अगर बहुत पीक सीजन नहीं चल रहा होता है तो यहां होटल 800 रुपयों से भी उपलब्ध. आप 800 से लेकर 1500 तक में होटल ले सकती हैं. कसौल खाने-पीने के लिए सस्ती जगह है.

travel in hindi

कैसे पहुंचे : दिल्ली से मनाली जाने वाली बसों से भी कसौल जाया जा सकता है.

नैनीताल

नैनीताल उत्तराखंड की एक शानदार और आपके बजट की टूर डेस्टीनेशन है. बरसात के कुछ महीनों को छोड़कर इस जगह में कभी भी छुटिटयां प्लान की जा सकती हैं. नैनीताल के आसपास भी कई सारे छोटे छोटे विजटिंग प्वाइंट हैं. नैनीताल उनका सेंटर हैं. यहां आसानी से होटल और गेस्ट हाऊस उपलब्ध हैं. यहां आप आसानी से 1000 रुपए में एक स्टैंडर्ड कमरा पा सकती हैं. नैनीताल और उसके पास घूमने को इतना कुछ है कि आप यहां तीन रात और तीन दिन का प्लान कर सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे : काठगोदाम से नैनीताल शेयरिंग टैक्सियां उपलब्ध हैं. जो एक घंटे से कम समय में आपको नैनीताल पहुंचा देती हैं.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.