गृहशोभा विशेष

VIDEO : सिर्फ 1 मिनट में इस तरह से करें चेहरे का मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

अक्सर यंगस्टर्स अपने दोस्तों के साथ कभी गोवा तो कभी राजस्थान घूमने की योजना बनाते हैं, लेकिन इसमें काफी पैसा और समय खर्च होता है. अगर कम बजट में रोमांचक यात्रा का मजा लेना चाहती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी जगहों के बारे में जहां जाने के लिए न तो बौस से छुट्टी लेने की जरूरत है, न रिजर्वेशन और टिकट कन्फर्म कराने का झंझट. बस उठाएं अपनी बाइक और वीकेंड पर निकल पड़ें दोस्तों के साथ.

ट्रिप टु दमदमा लेक

डिस्टेंस : 60 किलोमीटर

समय : डेढ़ घंटा

travel in hindi

दिल्ली से कुछ दूर चलते ही गुरुग्राम में आपको दमदमा झील देखने को मिलेगी. शहर की चकाचौंध से कुछ ही दूरी पर स्थित यह जगह शांत है. आप यहां खाने के साथ साथ बोटिंग और स्पा का आनंद भी ले सकती हैं. वीकेंड पर दूर जाने का मन न हो तो इस शौर्ट ट्रिप को एंजौय करें.

ट्रिप टु वृंदावन

डिस्टेंस : 182 किलोमीटर

समय : 3 घंटा 40 मिनट

आप अगर धार्मिक प्रवृत्ति की हैं, तो वीकेंड पर वृंदावन का रुख कर सकती हैं. यहां साल भर तीर्थयात्रियों का आना-जाना लगा रहता है. फरीदाबाद से मथुरा तक सड़क अच्छी स्थिति में है. इसके अलावा यमुना-एक्सप्रेस वे से भी यहां का सफर यादगार होगा. यहां कृष्ण बलराम, इस्कौन मंदिर, रंगनाथ मंदिर, प्रेम मंदिर, श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर जैसे प्राचीन मंदिर घूमे जा सकते हैं.

ट्रिप टु मुरथल

डिस्टेंस : 60 किलोमीटर

समय : डेढ़ घंटा

travel in hindi

यहां के गर्मागर्म परांठों और बटर की खुशबू आपको यहां आने के लिए मजबूर कर देगी. एनएच 1 की चौड़ी सड़कों पर आसान और मजेदार ड्राइव की जा सकती है. यहां आमतौर पर सड़क की हालत ठीक है. बस, अपना हेलमेट घर पर न भूलें और स्मूथ ड्राइविंग करें. खाने के शौकीन हैं तो यहां के रोड साइड ढाबों में लजीज खाना मिलेगा. इस रूट पर कई फूड कोट्र्स और थीम बेस्ड ढाबे हैं. इस वीकेंड बाइक उठाएं और मुरथल जाएं.

ट्रिप टु आगरा

डिस्टेंस : 230 किलोमीटर

समय : 3 घंटा 30 मिनट

अगर दिल्ली में हैं और अब तक मुहब्बत की निशानी ताजमहल नहीं देखा तो आपने कुछ नहीं देखा. इस बार आगरा का रुख जरूर करें. यमुना नदी के किनारे बसा आगरा शहर इतिहास में महाभारत काल से जुड़ा है. ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है. दिल्ली से आप ताज एक्सप्रेस हाईवे से यहां पहुंच सकती हैं. आगरा के आसपास फतेहपुर सीकरी, आगरा किला और जामा मस्जिद जैसी कई खूबसूरत जगहें भी हैं. शनिवार सुबह निकलें और रात में रुके ताकि आराम से इन सारी जगहों को देख सकें.

travel in hindi

ट्रिप टु ऊंचागांव

डिस्टेंस : 110 किलोमीटर

समय : ढाई घंटा

यह नई दिल्ली से लगभग 110 किमी. दूर मुरादाबाद-दिल्ली रोड पर है. गढ़मुक्तेश्वर से यहां एक घंटे में पहुंचा जा सकता है. यह ऐतिहासिक जगह भी है. अप्रैल और मई महीने में यहां नदी में डौलफिन्स भी देखने को मिल सकती हैं. इस फोर्ट में 23 कमरे और सुइट्स हैं. यहां एक ही जगह पर मल्टी-क्विजीन रेस्तरां, कौन्फ्रेंस हौल, आउटडोर गेम्स, बोटिंग और हौर्स राइडिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है.

ट्रिप टु अलवर

डिस्टेंस : 203 किलोमीटर

समय : 4 घंटा 51 मिनट

travel in hindi

अलवर में सरिस्का नेशनल पार्क रोड ट्रिप के लिए एक बेहतर जगह साबित हो सकती है. यहां पर महलों के अलावा सरिस्का टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क भी हैं, जहां आपको शांति का अनुभव होगा. रोड की बात करें तो जयपुर हाइवे से धारुहेड़ा तक सिक्स लेन रोड है, जो सफर को शानदार बना देती है, वहीं भिवाड़ी से अलवर तक फोर लेन रोड है. इस रास्ते के जरिये तिजारा जैन मंदिर जाने का मन हो तो यहां की यात्रा भी की जा सकती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं