गृहशोभा विशेष

जीवन में काम को लेकर भागदौड़ तो हमेशा ही होती रहती है लेकिन इस कामकाजी दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं जिनका सपना होता है कि वो विदेश घूम सके. लेकिन कई सारी तमाम वजहों के चलते उनका विदेश में जाकर घूम पाना असंभव हो जाता है. ऐसे में अगर हम आपसे ये कहें कि भारत में ऐसे कई शहर है, जो अपनी खूबसूरती के मामले में विदेश को मात देते हैं, तो आप ऐसी जगहों पर जरूर घूमना चाहेंगी. और तो और इन जगहों पर ज्यादा समय तथा पैसे खर्च होने का भी डर नहीं रहता क्योंकि ये जगहें देश के कई हिस्सों में फैले हुएं हैं, आज हम आपको देश में मौजूद विदेश की यात्रा के बारे में बताएंगे जहां आप जरूर जाना चाहेंगी.

कोलकाता में लें पेरिस का ले आनंद

पेरिस की सड़कों पर रोमांटिक वौक करने का एक अलग ही मजा है लेकिन अब आप भारत के कोलकता शहर में इसका मजा ले सकती हैं. अब आप सोच रही होंगी की आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो रुकिये हम आपको बताते है, कोलकता की सड़कों पर फैली हल्की-हल्की रोशनी आपको पेरिस की याद दिला देगी. इन सड़कों पर आप पैदल भी घूम सकती हैं और यहां रिक्शे में की सैर भी आपके सफर को हसीन बना देगी. कोलकता की सड़कों पर नाईट वौक एक अनोखा अनुभव साबित हो सकता है आपके लिये.

मरीन ड्राइव का ले मजा

travel in hindi

जहां गर्मियों में बहुत से लोग बार्सिलोना घूमने जाते हैं वहीं कम बजट के कारण कुछ लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है लेकिन मुंबई के मरीन ड्राइव पर भी आप बेहतरीन लम्हें गुजार सकती हैं. मरीन ड्राइव की सैर, समुद्र की आवाजें और ठंडी हवाएं आपको बर्सिलोना से कम नहीं लगेगी. जिस प्रकार बार्सिलोना समुद्र के किनारे बीच पर तथा समुद्र का मजा लिया जा सकता है ठिक उसी प्रकार यही मजा मरीन ड्राइव पर लिया जा सकता है.

मोर्जिम बीच और अलास्का का नजारा

travel in hindi

अगर आप भी अमेरिका प्रांत के सबसे ठंडे जगह अलास्का घूमने की चाहत रखती हैं, तो आप भारत के गोवा, मोर्जिम बीच पर जा सकती हैं. गोवा के बीचेस, चर्च और समुद्र का किनारा देखकर तो आप अलास्का भी भूल जाएंगी. गोवा का ट्रिप आपकी लाइफ में एक नया रोमांच भर देगा. हालांकि गोवा की ट्रिप तो साल भर खुशनुमा रहता है क्योंकि इस जगह की बात ही कुछ खास है.

ग्रीक आइलैंड जैसा है वर्कला बीच

travel in hindi

पार्टनर के साथ हनीमून ट्रिप के लिए बहुत से लोग ग्रीक आइलैंड घूमने के लिए जाते हैं. मगर इसका मजा आप केरल के वर्कला बीच पर भी ले सकते हैं. केरल में स्थित वर्कला समुद्र तट सबसे बेहतर जगह है और यहां का नजारा हर किसी का दिल जीत लेता है. केरल को इसलिये ही गौड्स औन लैंड भी कहा जाता है क्योंकि केरला बेहद खूबसूरत है और यहा की हरियाली यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है.

नार्निया जैसा नैनीताल

travel in hindi

बर्फ की चादर से ढके नार्निया का मजा तो हर कोई लेना चाहता है लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है. क्योंकि एक काल्पनिक दुनिया से बाहर एक हकीकत की भी दुनिया होती है. वहीं दूसरी ओर भारत के नैनीताल में आप ऐसा नजारा देख सकती हैं अगर आप नैनिताल फरवरी में जाएंगी तो आपको बर्फबारी देखने को मिलेगी, जिसमें आप नार्निया शहर का मजा ले सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं