गृहशोभा विशेष

ग्रुप ट्रैवलिंग को इसलिए हमेशा से बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें कम बजट में आप उस जगह की हर एक चीज का लुत्फ उठा सकती हैं. लेकिन मुश्किल तब नजर आती है जब आप अकेले घूमने की प्लानिंग कर रही हों और वो भी एक लिमिटेड बजट के साथ. ऐसे में कौन्फिडेंस के साथ-साथ हर एक चीज की पहले से प्लानिंग करके आप काफी हद तक अपने प्लान में कामयाब हो सकती हैं. तो कैसे करें प्लानिंग और उस पर काम, इसके लिए एक नजर डालते हैं इन टिप्स पर.

कैसे करें सफर की शुरूआत

इस बात का ख्याल रखें फ्लाइट से यात्रा करना हमेशा से ही बस और ट्रेन के मुकाबले महंगा होता है. लेकिन अगर आप ऐसी किसी जगह जा रहे हैं जहां ट्रैवलिंग में ही आपको 2-3 दिन लग सकते हैं तो फिर फ्लाइट का औप्शन बेहतर है. जिसकी बुकिंग 2-3 महीने करवा कर आप काफी पैसे बचा सकती हैं. वैसे ट्रेनें और बसें हमेशा से ही बजट ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट रहती हैं.

औनलाइन होटल्स बुकिंग्स इतनी भी जरूरी नहीं

इसमें कोई शक नहीं कि होटल्स की प्री बुकिंग करके आप टेंशन फ्री रहते हैं लेकिन अगर आपके लिए बजट एक इश्यू है तो बेहतर होगा कि डेस्टिनेशन पर पहुंचकर फिर आसपास होटल्स या होमस्टे देखें. होमस्टे में रहना, खाना-पीना होटलों के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है.

travel in hindi

खाने के लिए अपनाएं ये फंडा

खाने के लिए महंगे रेस्टोरेंट्स ढूंढ़ने की जगह लोकल स्ट्रीट फूड ट्राय करें. जहां स्वाद भी मिलता है और आपकी जेब भी ढ़ीली नहीं होती. इसके अलावा कुछ ऐसी खाने-पीने की चीजें पैक कर सकती हैं जो आसानी से खराब नहीं होते. इस टिप को फौलो करके आप अपने 4 से 5 दिन के सफर में यकीन मानिए अच्छी-खासी बचत कर लेंगी.

शौपिंग करें अवौयड

बेशक इसे अवौयड करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल भी नहीं. हर जगह की कुछ न कुछ खासियत होती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि शौपिंग में इन्वेस्टमेंट करके आपको बाकी कई सारी चीज़ों में कटौती करनी पड़ सकती है. तो अगर बहुत जरूरी न हो तो ट्रिप पर शौपिंग को पूरी तरह से अवौयड करें. वैसे भी टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर चीजें हमेशा ही महंगी मिलती है.

ट्रैवल बजट पहले से कर लें तैयार

‘सोचना क्या जो भी होगा देखा जाएगा’  ऐसी सोच ट्रैवल प्लानिंग पर बहुत भारी पड़ सकती है. जी हां, ट्रांसपोर्टेशन से लेकर होटल, फूड और एडवेंचर स्पोर्ट इन सबका एक बजट सुनिश्चित कर लेना जरूरी है. इससे आप कम पैसों में उस जगह की कई सारी चीजें एक्सप्लोर भी कर सकती हैं और एन्जौय भी. औफ सीजन ट्रैवलिंग का आइडिया रहेगा बेस्ट औफ सीजन ट्रिप की प्लानिंग करके आप हर तरीके से पैसों की बचत कर सकती हैं. क्योंकि इस दौरान टूरिस्टों का आवागमन कम होता है ऐसे में आपको होटल्स और होमस्टे में आसानी से रहने की जगह भी मिल जाती है और बहुत पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं