मियामी संयुक्त राज्य के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में स्थित राज्य फ्लोरिडा का प्रमुख शहर है. यह शहर पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. दरअसल, मियामी में सभी के लिए बहुत कुछ है, जैसे- यदि आप पूरी रात समुद्र किनारे पार्टी करना चाहती हैं, कुदरत के करिश्मे देखना चाहते हैं अथवा दोस्तों के साथ मस्ती करना चाहते हैं. आप यहां आकर कभी बोर नहीं हो सकती हैं.

साउथ बीच

यहां का साउथ बीच बेहद लोकप्रिय है. यदि आप यहां आकर साउथ बीच नहीं गईं तो समझो कि आपने कुछ भी नहीं देखा और आपकी यात्रा भी पूरी नहीं हुई, इसलिए यहां आने वालों को साउथ बीच जरूर जानी चाहिए. यह मियामी का सबसे आकर्षक हौट स्पौट है. यहां आप शौपिंग करने से लेकर पार्टी तक सभी कुछ कर सकती हैं. एक बार यहां आने के बाद आपका मन यहां से जाने के लिए नहीं करेगा और आप हर छुट्टियों में यहां जरूर आना चाहेंगी.

एवरग्लेड्स

यह यहां का नेशनल पार्क है. संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.5 मिलियन एकड़ में फैला हुआ यह नेशनल पार्क यहां के सबसे खास पार्कों में से एक है. फ्लोरिडा के दक्षिणी सिरे पर स्थित यह पार्क 14 दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है, जिसमें अमेरिकी मगरमच्छ, फ्लोरिडा पैंथर और वेस्ट इंडियन मैनैती शामिल हैं. यहां घूमने के बाद आपको प्रकृति की खूबसूरत संरचाओं को देखने का भी अवसर भी मिलेगा. यहां आने के बाद आप एवरग्लेड्स नेशनल पार्क की गाइड को लेकर जान सकती हैं कि आपको अपना समय किस तरह गुजारना है, जिससे आप घूमने के साथ समय का सही सदुपयोग भी कर सकें.

travel in hindi

वहीं, यहां एक मशहूर चिडि़याघर भी है, जो बच्चों व बड़ों दोनों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां के चिडि़याघर में आपको एशिया, औस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कई जानवर देखने को मिलेंगे. जानवरों को उनके भौगोलिक क्षेत्र और जानवरों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जो जंगल में एक साथ शांति से रहते हैं.

सीक्वेरियम

सीक्वेरियम देखने का यहां अपना अलग ही आनंद है. यहां आपको तमाम तरह के समुद्री जीव देखने को मिलेंगे, जो आपके रोमांच को और बढ़ा देंगे. यहां घूमने के लिए आपको समय निकालकर आना चाहिए, क्योंकि यहां पर आधा दिन तो घूमने में निकल ही जाएगा. यही नहीं, बच्चों को दिखाने के लिए भी यहां कई जगह हैं. आप उन्हें मियामी म्यूजियम औफ साइंस भी घुमाने ले जा सकती हैं. यहां जाने के बाद आपको व आपके परिवार को बहुत कुछ जानने-समझने को मिलेगा. इसके अलावा, आप बच्चों को मियामी के चिल्ड्रेंस म्यूजियम में भी ले जा सकती हैं. यहां पर बच्चों के करने व सीखने के लिए बहुत सारी चीजे हैं.

जंगल आइलैड

यदि आपको जंगलों से प्यार है तो आप यहां बने जंगल आइलैड में भी घूमने-फिरने का लुत्फ उठा सकती हैं. इसे पहले ‘पैरट जंगल’ के नाम से भी जाना जाता था. यहां बच्चों को विभिन्न प्रकार के पशु-पक्षियों के बारे में जानने के साथ ही बहुत आनंद उठाने का मौका मिलेगा. यहां का मुख्य आकर्षण है कि यहां आए दिन ट्रिप का आयोजन किया जाता है. इसके साथ ही यहां विभिन्न प्रकार के एजुकेशनल प्रोग्राम भी चलते रहते हैं. मियामी का एक और आकर्षण यहां का मंकी जंगल है. यह अपने आप में अनोखा पार्क है, जहां पर आपके आसपास विभिन्न जानवर घूमते रहते हैं.

कोरल कैसल

travel in hindi

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें प्राचीन स्मारकों में ज्यादा रुचि होती है. वे उन्हें देखना और उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहती हैं. ऐसे लोगों के लिए यहां ‘कोरल कैसल’ बहुत ही बेहतरीन जगह है. इस स्मारक को मियामी के व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका की याद में बनाया था. 28 साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने अपनी इस रचना को दुनिया के सामने पेश किया था.

विजकाया

मियामी में आप चाहे जितना भी घूम लें, लेकिन बिना विजकाया जाए आपकी यात्रा अधूरी ही कही जाएगी. करीब 50 एकड़ में फैला हुआ यूरोपियन स्टाइल का यह स्थान आपको साउथ फ्लोरिडा के जीवन की एक झलक देता है. शादियों और अन्य मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए एक अत्यंत लोकप्रिय स्थल भी है.

कैसे जाएं

अब बात आती है कि वहां कैसे जाएं. इसके लिए फ्लोरिडा में तीन एयरपोर्ट इंटरनेशनल टर्मिनल्स एट मियामी, फोर्ट लौउडर्डले और पाम बीच कौन्टी हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी का भी चुनाव कर सकती हैं. रही बात रहने की तो यहां का साउथ बीच एरिया काफी अच्छा है और ज्यादा महंगा भी नहीं है. आप यहां पर अपनी पसंद व बजट के अनुसार होटल में ठहर सकती हैं.

Tags: