बारिश किसे अच्छी नहीं लगती और जब भीषण गर्मी के बाद बारिश की बूंदे पड़नी शुरू होती है, तो मौसम वैसे ही खुशनुमा हो जाता है. कई लोगों को घूमने के लिए मानसून सबसे बेस्ट सीजन लगता है. अगर आप भी मानसून में कहीं घूमने जा रही हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आपकी ट्रिप और भी बेहतर बन जाएगी.

सिंथेटिक कपड़े रखें

सिंथेटिक कपड़े आसानी से सूख जाते हैं और प्रेस किए बिना भी कैरी किए जा सकती हैं. इसलिए मानसून में सफर पर जाते समय ज्यादा से ज्यादा ऐसे कपड़े ही पैक करें.

दवाएं रखें साथ

इस मौसम में पेट और स्किंन की प्राब्लम्स बहुत होती हैं, साथ ही भीगने से सर्दी जुकाम और बुखार भी होने का खतरा रहता है. ऐसे में जरूरी है कि कि आप सामान के साथ कुछ एंटीसेप्टिक क्रीम और जरूरी दवायें साथ रख लें.

स्ट्रीट फूड खाने से बचें

स्ट्रीहट फूड को विशेष तौर पर अवौइड करें. इससे गैस, अपच और डिहाइड्रेशन जैसी प्राब्लखम्स  हो सकती हैं. ज्यादा औयली खाना खाने से भी बचें. ठंडे और लिक्वेपड फूड जूस, तरबूज खाना प्रिफर करें. पानी भी सोच समझ कर पिएं. अगर आप आसपास के इलाके में ही जा रहे हों तो पानी साथ ही लेकर जाए.

travel in hindi

वाटर प्रूफ बैग पैक

अपना सामान हमेशा वाटर प्रूफ बैग में पैक करें ताकि अगर अचानक बारिश का सामना करना पड़े तो सामान भीगने से बचा रहे. इसके अलावा अतिरिक्त तौलिए और टिशूज रखना ना भूलें.

मौसम के बारे में रखें जानकारी

अपने डेस्टिेनेशन पर पहुंच कर घूमने निकलने के पहले मौसम की जानकारी कर लें. इसके लिए वेदर रिपोर्टस और भविष्येवाणियों के बारे में पता रखें.

हेयर ड्रेसर साथ रखें

गीले बाल बीमारी का बहुत बड़ा कारण बन सकते हैं और बारिश में बाल गिरे होने की संभावना बहुत ज्याएदा होती है. इसलिए बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रेसर साथ रखें.

छाते और बरसाती

  • सफर पर जाते हुए छाते और बरसाती रखना भी ना भूलें.
  • इलेक्ट्रानिक और तकनीकी सामान की देखभाल.
  • अपने फोन, कैमरा और रिस्टा वौच जैसे समान का पानी से बचाने के लिए कवर करने की व्यवस्था कर के चलें.

बोर्ड गेम और किताबें

कई बार धुआंदार बारिश आपको अपने होटल रूम से निकलने का मौका नहीं देती ऐसे मौकों के लिए सामान के साथ किताबें और बोर्ड गेम जरूर रख लें ताकि बोरियत ना हो.

जूते चप्पल

बरसात के मौसम में फिसलने का डर रहता है इसलिए अपने फुटवियर ऐसे रखें जो फिसलने से बचाएं. लेदर के जूते चप्पलों की बजाय रबड़ और कैनवस के बने फुटवियर लेकर चलें.

Tags: