गृहशोभा विशेष

आपको फिल्में देखने का शौक है, तो आपको फिल्मों से जुड़ा इतिहास या किस्से कहानियों को जानने में भी दिलचस्पी होगी. तो क्यों ना आज हम आपको इसी बारे में कुछ बताएं. आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां न सिर्फ आपको घूमने-फिरने में मजा आएगा बल्कि आपको फिल्मों से जुड़ी कई बात जानने को भी मिलेगी.

आज हम आपको जिन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं वहां जाकर आपको फिल्मी इतिहास के बारें में जानने को बहुत कुछ मिलेगा तथा जिन जगहों की सैर पर हम आपको ले जाने के लिये आएं है वे जगह खुद में मशहूर पर्यटन स्थल का स्थान रखते हैं, जिसके बारे में हमने अपने पिछले कुछ लेखों में जिक्र किया है. तो आइए, जानते हैं दुनिया के मशहूर फिल्म म्यूजियम के बारे में.

चीन नेशनल फिल्म म्यूजियम

बीजिंग में दुनिया का सबसे बड़ा चीन नेशनल फिल्म म्यूजियम बना हुआ है, जो लगभग 65 एकड़ में फैला हुआ है. इस म्यूजियम को 2005 में बनाया गया था. म्यूजियम में 1500 फिल्म के प्रिंट, फोटोग्राफ्स और कई एग्जीबिशन हौल भी है. इस म्यूजियम को देखने के लिए हर साल लाखों लोग आते है.

travel in hindi

हौलीवुड म्यूजियम

इस म्यूजियम को वर्ल्ड सिनेमा की राजधानी भी कहा जाता है, जो हौलीवुड के लिए समर्पित माना जाता है. यह म्यूजियम हौलीवुड सिटी में मौजूद है. यहां आपके हौलीवुड से जुड़ी चीजें जैसे कैमरा,कौस्ट्यूम और प्रिंट अन्य आदि देखने को मिलेगा. अनुमान है कि यहां हर एक साल में लगभग 50 लाख से ज्यादा लोग पहुंचते है.

travel in hindi

लंदन फिल्म म्यूजियम

लंदन फिल्म म्यूजियम की स्थापना फरवरी 2008 में हुई, जिसका निर्माण जोनाथन रेत के द्वारा किया गया है. इसे म्यूजियम औफ लंदन भी कहा जाता है. यहां आपको फिल्म सेट्स, कौस्ट्यूमस अन्य आदि चीजें देखने को मिलेंगी.

travel in hindi

म्यूजियम औफ सिनेमा

पेरिस में बने म्यूजियम औफ सिनेमा को 1936 में बनाया गया. यहां आपको सिनेमा की हर बेहतरीन फिल्मों की कौपी देखने को मिलती है. इतना ही नहीं, यहां आपको फ्रेंच सिनेमा का इतिहास भी देखने को मिल जाएंगा.

travel in hindi

इन म्यूजियम्स को घूमने के साथ अगर आप उन जगहों को घूमना चाहती हैं जहां ये फिल्म म्यूजियम हैं तो इसके लिये आपको हमारे पिछले लेखों पर नजर दौड़ाने की जरूरत है, जिन में हमने चीन, पेरिस, हौलीवुड, तथा लंदन के पर्यटन स्थलों का विस्तार से जिक्र किया है.

VIDEO : ये हेयरस्टाइल है बड़ी मस्त

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं