गर्मियों के मौसम में कई लोग कंफ्जूड रहते हैं कि वो छुट्टियां बिताने उत्तराखंड जाए या फिर हिमाचल. दिल्ली और आसपास रहने वाले ज्यादातर लोग उत्तराखंड के हिल स्टेशनों पर जाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो हिमाचल की जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं अगर आप भी हिमाचल की जगहों पर घूमना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में.

अंद्रेटा

अगर आपको भीड़भाड़ पसंद नहीं है, तो आप इस गांव में आ सकते हैं. हिमाचल के मशहूर चाय के बागानों से कुछ ही दूरी पर बसा अंद्रेटा गांव आपकी छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट जगह है.

पब्बर घाटी

यहां पर प्रकृति का लुत्फ उठाने के साथ-साथ आप और भी कई चीजें कर सकते हैं. आप ट्रैकिंग, कैम्पिंग, साईक्लिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं.

travel in hindi

बैरल

शिमला से 4 घंटे की दूरी पर मौजूद बैरल बेहद खूबसूरत जगह है. यहां के पारम्परिक घर इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. इन घरों की खासियत है कि यहां निचले तल पर पालतू जानवर रहते हैं और ऊपरी मंजिल में लोग बसते हैं, तो अगर आपको पालतू जानवरों से प्यार है, तो आप यहां भी घूम सकते हैं.

बैरोट

हिमाचल के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. सूरज की किरणों के साथ इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. झील और झरने इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. यहां बहुत खूबसूरत सनसेट होता है.

शोजा

बादलों और पहाड़ो को एक साथ देखा है, अगर नहीं तो शोजा जरूर जाइए. हरे भरे पेड़, पहाड़, झरने और बादल इस जगह की खूबसूरती का कारण हैं. आपको यहां पर बेहद खूबसूरत चीजें देखने को मिलेगी. आप यहां पर घंटों बीता सकते हैं.

नग्गर

नग्गर वो खूबसूरत जगह है, जहां पर शाहिद और करीना कपूर की फिल्म ‘जब वी मेट’ की शूटिंग हुई थी. आप यहां की बेहतरीन शूटिंग लोकेशन भी देख सकते हैं. 15वीं शताब्दी से प्रेरित यहां के पारम्परिक घर बहुत खूबसूरत लगते हैं.

travel in hindi

तीर्थन वैली

आप अगर कुल्लू-मनाली के आसपास आए हैं और आपने तीर्थन वैली नहीं देखी, तो समझिए आपका सफर अधूरा ही रह गया है. आप यहां आकर प्रकृति का ऐसा नजारा देखेंगे, जो पहले आपने कभी नहीं देखा होगा. आपको एक बार इस घाटी में जरूर घूमना चाहिए.

कैसे पहुंचे

आप ट्रेन से हिमाचल जाना चाहते हैं, तो कालका रेलवे स्टेशन सबसे नजदीकी है. वहीं अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो मेट्रो शहरों से आपको आसानी से बस मिल जाएगी. इसके बाद आप टैक्सी या बस से इन खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर पहुंच सकते हैं.

Tags: