गृहशोभा विशेष

गर्मी आ चुकी है, ऐसे में सभी लोग मौसम के हिसाब से अपनी प्लानिंग कर रहे हैं. अगर आपने अभी तक घूमने-फिरने की प्लानिंग नहीं की है, तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी जगहों के बारे में, जहां जाकर आप अपनी गर्मी की छुट्टियों को मजेदार बना सकती हैं. आइए, जानते हैं आपके लिए बेस्ट समर वेकेंशन डेस्टिनेशन के बारे में.

मैकलौडगंज, हिमाचल प्रदेश

दिल्ली या आसपास रहने वाले लोग यहां मौजूद बौद्ध मौनेस्ट्री, खूबसूरत लैंडस्केप, पहाड़, झरने, लोक जीवन और हिमाचली खाने का लुत्फ उठा सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

मैकलौडगंज, धर्मशाला पहुंचने के लिए हिमाचल परिवहन की वौल्वो बस चलती है. रात भर की यह बस सेवा आपको बड़े आराम से सुबह-सुबह धर्मशाला पहुंचा देगी. ट्रेन से धर्मशाला जाना चाहती हैं, तो नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है, जो धर्मशाला से 85 किलोमीटर दूर है.

कहां ठहरें

यहां हर बजट के होटल उपलब्ध हैं. अगर आप थोड़ी बचत करना चाहती हैं तो होम स्टे भी ट्राई कर सकती हैं. ऐसा करने से आपको यहां के लोकल लोगों से रूबरू होने और उनके कल्चर को समझने का मौका भी मिलेगा.

कश्मीर, जम्मू-कश्मीर

इन गर्मियों में आप अपने परिवार को कश्मीर की वादियों में भी ले जा सकती हैं. अगर आप पहले से बुकिंग कर लेंगी तो आपको फ्लाइट्स पर भी अच्छी डील मिल जाएगी. श्रीनगर में डल लेक, हाउसबोट, मुगल गार्डन, गुलमर्ग में स्नो और पहलगाम में हरी-भरी वादियां के खूबसूरत नजारों को देख सकती हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचें

कश्मीर तक जाने का सबसे अच्छा साधन है दिल्ली से श्रीनगर की सीधी फ्लाइट. सड़क यात्रा काफी लंबी और थकाने वाली हो सकती है. आप जम्मू तक ट्रेन से भी पहुंच सकती हैं. आगे की यात्रा आपको सड़क से करनी होगी.

कहां रुकें

वैसे तो कश्मीर में हर बजट के होटल उपलब्ध है लेकिन आप कुछ नए जमाने के ट्रैवलर्स हौस्टल भी ट्राई कर सकती हैं.

मुन्नार, केरल

केरल को ‘गौड्स ओन कंट्री’ कहा जाता है. केरल की पहचान है यहां के हाउसबोट, बैकवाटर्स और टी गार्डन. आप कोचीन में बीच और चर्च भी देख सकती हैं.

travel in hindi

कहां ठहरें

अच्छे बजट होटल्स के अलावा आप नए जमाने के ट्रैवलर्स हौस्टल भी ट्राई कर सकती हैं.

माउंट आबू, राजस्थान 

अरावली की पहाड़ियों में बसा शहर माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है. यहां कई नदियां, झरने और हरे-भरे पहाड़ हैं. यह जगह पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. राजस्थान की धरोहर को समेटे यह शहर अपने मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. यहां का दिलवाड़ा मंदिर बहुत खूबसूरत है.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

माउंट आबू पहुंचने के लिए आप रेल से आबू रोड तक जा सकती हैं. आगे 14 किलोमीटर सड़क मार्ग से जाना होगा. नजदीकी एयरपोर्ट उदयपुर 104 किलोमीटर दूर है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं