कुछ महीने ऐसे होते हैं, जब हमारा ज्यादा खर्च हो जाता है. ऐसे में खर्च चलाना ही बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में घूमने-फिरने की इच्छा मन में ही दबी रह जाती है. अगर आप भी ऐसे ही ट्रैवलर्स में से एक हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं. ऐसे खूबसूरत शहरों के बारे में जहां आप कम बजट में भी घूम सकती हैं. आप 5000-6000 तक के बजट में यहां घूम सकती हैं.

ऋषिकेश

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश व्हालईट वाटर राफ्टिंग के लिए मशहूर है. यहां गंगा का पानी शीशे की तरह साफ है, अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो ऋषिकेश आपके लिए परफेक्टत डेस्टिनेशन हैं. यहां आप पांच हजार रूपए जेब में डालकर मजे से घूम सकती हैं. यहां राम झूले के आसपास आपको छोटा-सा बाजार सजा हुआ मिलेगा. जहां आप ग्रामीण परिवेश का आनंद ले सकती हैं. वहीं यूनिक रेस्टोरेंट और हैडीक्राफ्ट के शौकीन हैं, तो उससे लिए आपको लक्ष्मण झूला जाना पड़ेगा. खाने-पीने के दाम भी ज्यादा नहीं है. वहीं अगर आपको बार्गनिंग अच्छी करने आती है, तो आपको कम दाम में सामान मिल सकता है.

travel in hindi

कसौली

कसौली हिमाचल के सोलन में बसा छोटा सा हिल स्टेशन है. यहां की खूबसूरती देखने के लिए हर मौसम में आपको टूरिस्ट यहां मिल जाएंगे. सर्दियों में यहां का पारा माइनस में चला जाता है. यहां बर्फबारी देखने का एक अलग ही मजा है. यहां मंकी प्वाइंट, क्राइस्ट चर्च, नहरी मंदिर, सनसेट प्वाइंट, गुरुद्वारा गुरु नानक देव जगहों की एक अलग ही बात है. मंकी प्वाइंट जाने के लिए आपको एयरफोर्स गार्ड स्टेशन से गुजरना पड़ेगा. जहां पर आपको भारतीय सेना का एक अलग ही अंदाज देखने को मिलेगा. पहाड़ों की चोटी पर बने रेस्टोरेंट में आपको कई पहाड़ी जायके चखने को मिल जाएंगे.

travel in hindi

वाराणसी

वैसे बनारस की कई बातें खास हैं लेकिन यहां शाम के समय होने वाली गंगा आरती दुनिया भर में मशहूर है. बनारस घूमने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है. आप यहां कहीं भी निकल जाइए, आपको जगह-जगह खाने-पीने की दुकानें मिल जाएगी. यहां टूरिस्ट के ठहरने के लिए धर्मशाला भी बनाई गई हैं, जहां पर बेहद कम कीमत में रुका जा सकता है.

travel in hindi

मणिकर्णिका घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, रामनगर किला, मन मंदिर औब्जीवेटरी जैसी जगहों पर जाकर आपको पैसे वसूल वाली फीलिंग आएगी.

मैकलोडगंज

हिमाचल में बसी एक जन्नत जैसी जगह. जहां पर जाकर आपको लगेगा कि आप यहां पहले क्यों नहीं आए, मैकलोडगंज में भागसू वाटरफौल, तिब्बतियन म्यूजियम, कालचक्र मंदिर, सनसेट प्वाइंट जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमकर आपका दिन बन जाएगा.

travel in hindi

अगर आप कुछ अलग हटकर खाने के शौकीन हैं, तो आप इटेलियन फूड का मजा ले सकती हैं. इसके अलावा आप मिजो सूप, सुशि रोल का अनोखा स्वाद भी ले सकती हैं.

मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी जहां घूमकर आपका मन यहां और रुकने का करेगा. वीकेंड पर आप मसूरी घूमने का प्लान बना सकती हैं. सितम्बर से दिसम्बर मसूरी किसी जन्नत से कम नहीं लगती.

travel in hindi

यहां आप गनहिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, चाइल्डर्स लौज,  कैम्पटी फौल, नाग देवता मंदिर, मसूरी झील, जौर्ज एवरेस्ट हाउस, ज्वालाजी मंदिर पर घूम सकती हैं. मसूरी में जगह-जगह छोटे-छोटे ढाबे और रेस्टोरेंट बने हुए हैं, जहां पर आप गर्मा-गर्म खाने का मजा ले सकती हैं.

Tags: