कभी-कभी ऐसा होता है कि हम ट्रिप की प्लानिंग नहीं कर पाते. ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि आप कहां की ट्रिप की प्लानिंग करें. ट्रिप की प्लानिंग ना हो पाने की मुख्य वजह आपका वक्त बनता है क्योंकि किसी भी औफिस में इतनी लंबी छुट्टी नहीं मिलती की आप एक हफ्ते के लिये कही घूमने जा पाएं आज हम आपको दिल्ली के पास मौजूद उन जगहों के बारे में बताएगे जो दिल्ली के कापी करीब है और वहां जाकर आप दो दिन के ट्रिप का आनंद ले सकती हैं. चलिये शुरू करते हैं अपना ये सुहाना सफर.

जैसलमेर

जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है. यह दिल्ली से करीब 480 किमी दूर है. थार रेगिस्तान के बीचोबीच स्थित जैसलमेर में आप रेत में टैक्टर बाइक की सवारी भी कर सकती हैं. यह एक अलग तरह का अनुभव होगा. अगर आप स्पोर्ट्स के शौकीन हैं, तो यह जगह आपके लिए बेहद खास है.

travel in hindi

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है लेकिन यहां आप सुकून के साथ-साथ अडवेंचर का मजा भी ले सकती हैं. दिल्ली से 360 किमी दूर स्थित शिमला में टौय ट्रेन की सवारी के अलावा ट्रैकिंग और रौक क्लाइम्बिंग करने का मौका भी मिलेगा. यह एक ऐसा परफेक्ट टूरिस्ट स्पौट है, जहां एक ही जगह पर आपको कई तरह के अनुभव होंगे और हर एक पल यादगार होगा.

travel in hindi

नौकुचियाताल

अगर आपको पैराग्लाइडिंग का शौक है तो आपके लिए नौकुचियाताल बेस्ट है. ‘पैराग्लाइडर्स का स्वर्ग’ कहे जानेवाले नौकुचियाताल में आपको चारों और घने जंगल ही दिखाई देंगे. उत्तराखंड का यह मशहूर टूरिस्ट प्लेस दिल्ली से करीब 300 किमी दूर है. मार्च से जून और अक्टूबर से दिसंबर तक यहां जाने के लिए सबसे अच्छा वक्त माना जाता है.

travel in hindi

सोहना

कुछ रोमांचक करने के लिए आपको बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है. दिल्ली से सिर्फ 40 किमी दूर हरियाणा में स्थिति सोहना इसके लिए परफेक्ट जगह है. यहां पर आप बैलून में बैठकर चारों तरफ के नजारे देख सकती हैं. यह जमीन के करीब 5000 फुट ऊपर उड़ता है. इतनी ऊंचाई से जंगलों और पहाड़ों को निहारने का अलग ही मजा है. वैसे, इसके लिए उम्र की कोई सीमा भी नहीं है यानी पूरी फैमिली इसका मजा ले सकती है.

travel in hindi

जिम कौर्बेट

नैनीताल के पास स्थित जिम कौर्बेट यूं तो शेर, हाथी, जैसे बड़े जंगली जानवरों के लिए मशहूर है लेकिन इसके आसपास आप कई तरह के अडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकती हैं. दिल्ली से 226 किमी दूर स्थित जिम कौर्बेट में आप रौक क्लाइंबिंग, माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग जैसे कई अडवेंचर स्पोर्ट्स कर सकती हैं. पास ही रिवर राफ्टिंग का मजा भी ले सकती हैं.

VIDEO : नेल आर्ट डिजाइन – टील ब्लू नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: