ट्रैवलिंग के शौकीन लोग पूरी दुनिया को देखने की ख्वाहिश रखते हैं, ऐसे में जब किसी का पहली बार विदेश घूमने का सपना पूरा होता है, तो उसे जैसे पूरी दुनिया की खुशी मिल जाती है. अगर आपका विदेश घूमने का सपना अभी तक पूरा नहीं हुआ है, तो आप अभी से जानकारी जुटानी शुरू कर दीजिए, जिससे कि आपकी ट्रिप और भी मजेदार बन सके.

विदेश जाने की बात होती है, तो लोग ऐसी जगहों पर घूमने जाते हैं, जो हमेशा से टौप लिस्ट में रहते हैं. आइए, जानते हैं यूएसए की ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में. जो सबसे अलग है.

फील्ड म्यूजियम, शिकागो

travel in hindi

अगर आप रोमांच के साथ किसी नई चीजों के बारे में जानकारी रखना पसंद करती हैं, तो आपको ये म्यूजियम बहुत पसंद आएगा. बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोगों को फील्ड म्यूजियम में बहुत कुछ दिलचस्प देखने को मिलेगा. यहां ममीज (मोम के पुतले), टोटम पोल्स, प्ले लैब जैसी ऐसी कई चीजें हैं, जो आपको और कहीं और देखने को नहीं मिलेगी. इसके अलावा यहां एक खास तरह की एक्जीबिशन भी लगाई जाती है.

नेशनल म्यूजियम औफ प्ले रोचेस्टर, न्यूयौर्क

travel in hindi

बचपन में मैजिक शो देखने का ज्यादातर बच्चों को शौक होता है. बचपन में हम सभी उसे जादू कहते थे. बस ऐसी ही जादू जैसी है ये जगह, जिसे देखकर बिल्कुल जादू जैसा ही महसूस होगा. आप यहां मौजूद किसी भी चीज को छूकर खुद रोमांच देख सकती हैं. खासतौर पर 3 से 10 साल तक के बच्चों के लिए यहां एक दिलचस्प प्ले शो है. अगर आप अपने बच्चों को पुराने जमाने के खिलौने दिखाना चाहती हैं, तो ये एक परफेक्ट जगह है.

स्पेस कैम्प हंट्सविले, एलाबेम

travel in hindi

ज्यादातर बच्चे ऐसे होते हैं, जिन्हें बचपन से स्पेस, हवाई जहाज या गैलेक्सी के बारे में जानने की बहुत दिलचस्पी होती है. यहां पर स्पेस में चलने वाले अनोखी राइड मिलेगी. कैप्सूल से रौकेट तक के अनोखे खिलौने आपने पहले कभी नहीं देखे होंगे. जो बच्चे इन चीजों को देखने में कम दिलचस्पी रखते हैं, उनके लिए खास तरह के बंदोबस्त है. यहां स्पेस राइड का मजा भी लिया जा सकता है.

रेहोबोथ बीच बौर्डवार्क, डेलावेयर

travel in hindi

यह एक छोटा और खूबसूरत समुद्र के किनारे बसा हुआ टाउन है. आप यहां घूमकर क्वालिटी टाइम बिता सकती हैं. आप यहां इटेलियन आइस और नमक के पानी वाली टौफी का भी लुफ्त उठा सकती हैं. यहां जून से सितम्बर का समय घूमने के लिए सबसे बेस्ट है. ज्यादातर दुकानें और खास जगहें जनवरी से मार्च के बीच बंद रहती हैं.

चेयेने फ्रंटियर डेज, व्योमिंग

travel in hindi

वेस्ट यूएसए की ट्रिप तब तक अधूरी मानी जाएगी, जब आप चेयेने फ्रंटियर डेज का हिस्सा नहीं बनती. आप अगर कार्निवल राइड और भारतीय गांवों को एक अलग तरह से देखना चाहती हैं, तो आप जुलाई के बीच में यहां की ट्रिप प्लान कर सकती हैं. यहां आपको ग्रैंड परेड, मार्चिंग बैंड्स, एंटीक्यू कार, टैक्टर और घोड़ों को एक अनोखे अंदाज में देख सकती हैं.

Tags: