गृहशोभा विशेष

एडवेंचर के शौकीन लोग हमेशा नई जगहों पर जाना चाहते हैं. उन्हें ऐसी जगह पसंद होती है, जहां पर उन्हें नए-नए अनुभव मिल सके, लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि दुनिया में रोमांच से भरी ऐसी कई जगहे हैं, जहां के बारे में आप दिलचस्प बातें सुन तो सकती हैं लेकिन वहां जा नहीं सकती. आइए, हम आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में, जहां किसी के जाने पर सख्त मनाही है.

वेटिकन सीक्रेट आर्काइव, रोम

वेटिकन शहर में स्थित इस आर्काइव हाउस को दीवरों में दफन कर दिया गया है. इसमें कई ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद हैं. यह आर्काइव रोम की औफिशल प्रौपर्टी है.

ईसा श्राइन, जापान

travel in hindi

यह श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी को समर्पित है. माना जाता है कि इस श्राइन को तीसरी शताब्दी में बनवाया गया था. इसकी इमारत पूरी तरह जीर्णशीर्ण हो गई है.

कोका-कोला वौल्ट, जौर्जिया

travel in hindi

अटलांटा के सन ट्रस्ट बैंक में कोला ड्रिंक बनाने का फौर्मूला बहुत अधिक सुरक्षा के बीच रखा गया है. यह सन 1925 से यहां सुरक्षित है. इस अकेले फौर्मूले को रखने के लिए एक पूरा लौकर रूम लिया गया है, जिसमें कुछ बेहद खास लोगों को जाने की इजाजत है.

स्वौलबार्ड ग्लोबल सीड, नौर्वे

travel in hindi

इस बैंक में 4 हजार विभिन्न प्रजाति के बीजों के 8,40,000 सेम्पल रखे हुए हैं. यह बैंक पहाड़ी को काटकर बनाया गया है. इसका उद्देश्य किसी भौगोलिक आपदा या युद्ध की स्थिति में बीजों को संरक्षित रखना है.

ब्राजील का स्नेक आइलैंड

travel in hindi

ब्राजील का यह छोटा-सा आइलैंड करीब 20 लाख सांपों का घर है. यहां जहरीले गोल्डन पिट वाइपर सांपों की हुकूमत चलती है. इस जगह पर केवल ब्राजील के कुछ नेवी औफिसर्स और कुछ रिसर्चर्स ही आज तक गए हैं.

VIDEO : मैटेलिक कलर स्मोकी आईज मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं