दुनिया तरह-तरह के अजूबों से भरी पड़ी है, देखा जाए तो दुनिया की हर जगह खूबसूरत है या हर जगह कुछ न कुछ खास बात होती ही है. ऐसा ही एक गांव है, जहां पहले पर्यटक जाने से बचते थे लेकिन समय के साथ इस गांव की ऐसी पहचान बन गई, जिसकी वजह से पर्यटक यहां एक अलग तरह का अनुभव लेने के लिए आते हैं.

केरल में त्रिशुर जिले के मरोत्तिचल गांव, जिसे कभी नशे की वजह से जाना जाता था. आज इस जगह को ‘चेस विलेज’ के नाम से जाना जाता है. दुनिया भर से लोग यहा गांव घूमने के साथ ही शतरंज की बाजी लगाने के लिये आते हैं.

travel in hindi

त्रिशुर की खूबसूरत पहाड़ियां

त्रिशुर की पहाड़ियों में बसा ये गांव घूमने के लिए अब बहुत शांत है. लेकिन ये गांव हमेशा से ऐसा नहीं था. 1970-80 के दशक में ये गांव पूरी तरह से नशे की गिरफ्त में था. शराब और जुए के कारण यहां बदतर हालात थे. शाम होते ही क्या यहां हर उम्र के लोग जुए में डूबकर अपनी जिंदगी बर्बाद करने उतर जाते थे. लेकिन अब यहां आपको लोग चेस  खेलते लोग नजर आएंगे.

ऐसे बदल गया गांव

अब इस गांव में कम उम्र के बच्चे ही शतरंज में पारंगत हो जाते हैं. लोगों के पास इतना समय ही नहीं होता कि जुए या शराब के लिए वक्त बर्बाद करें. इसका श्रेय जाता है गांव के सी. उन्नीकृष्णन को.

70-80 के दौर में, तब उन्नीकृष्णन हाईस्कूल में पढ़ते थे. वो नहीं चाहते थे कि उनका गांव इस कदर बर्बाद हो. उन्होंने अमेरिका के चेस खिलाड़ी बौबी फिशर से प्रभावित होकर खेल को सीखने का मन बनाया. पड़ोस के गांव में जाकर वे चेस सीखते और गांव वालों को सिखाते.

उन्नीकृष्णन ने गांव वालों को लगातार चेस सीखाना शुरू किया. धीरे-धीरे पूरे गांव में ये खेल पसंदीदा बन गया.

travel in hindi

शतरंज का नशा चढ़ा और शराब का उतर गया. फिलहाल, उन्नीकृष्णन 59 साल के हैं. वो ‘मरोत्तिचल’ गांव में एक छोटी सी चाय की दुकान चलाते हैं. उनकी दुकान पर गांव के शतरंज खिलाड़ी जुटे रहते हैं.

कृष्णन ने 600 से ज़्यादा लोगों को चेस खेलना सिखाया है. उनमें से कुछ तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने स्टेट लेवल पर मेडल जीत चुके हैं.

इस गांव के नाम दर्ज हो चुका है रिकौर्ड

साल 2016 में इस गांव के नाम एक समय में हजार से ज्यादा खिलाड़ियों के शतरंज खेलने का एशियन रिकौर्ड भी हो गया. अब यहां के लोग चेस से नशे को मात दे चुके हैं. आर्थिक हालात भी गांव के पहले से बेहतर हो रहे हैं. अब यहां पर्यटक गांव घूमने के अलावा चेस की बाजी लगाने भी आते हैं.

VIDEO : टिप्स फौर लुकिंग ब्यूटीफुल एंड अट्रैक्टिव

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTub

Tags: