गृहशोभा विशेष

क्या आपक बहुत ही फूडी किस्म की हैं क्या आपको नए नए व्यंजनों को चखना बेहद पसंद है और साथ ही साथ क्या आप घूमने फिरने की भी शौकिन है तो आज हम आपको इसी से संबंधित जगहों के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपको किसी फेस्टिवल में घूमने-फिरने का शौक है और आप विदेश के किसी शहर घूमने की प्लानिंग कर रही हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के ऐसे फेस्टिवल के बारे में जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से लाखों टूरिस्ट आते हैं.

वाइल्ड फूड फेस्टिवल (न्यूजीलैंड)

यह फेस्टिवल न्यूजीलैंड के साउथ आइसलैंड के वेस्ट कोस्ट में मार्च के महीने में मनाया जाता है. इस फेस्टिवल में आपको खाने में ऐसी-ऐसी चीजें मिलेंगी, जिनके बारे में आप सपने में भी नहीं सोच सकते कि इन्हें पकाया जा सकता है.

travel in hindi

द औनियन मार्केट (स्विट्जरलैंड)

स्विट्जरलैंड के कैपिटल कैलेंडर में द औनियन मार्केट को सबसे बड़े फोक फेस्टिवल के तौर पर जगह दी जाती है. यह फेस्टिवल सुबह 6 बजे शुरू होता है. हालांकि, लोग इसे काफी पहले से इंजॉय करना शुरू कर देते हैं.

सलान डे चौकलेट (क्विटो, इक्वाडोर)

इक्वाडोर में मनाया जाने वाला यह दुनिया का इकलौता चौकलेट फेस्टिवल नहीं है. हां, वन औफ द बेस्ट चौकलेट फेस्टिवल जरूर है. यह फेस्टिवल जून महीने में मनाया जाता है. चौकलेट स्कल्पचर कौम्पिटिशन इस फेस्टिवल का ऐसा पार्ट है, जिसे सबसे अधिक पसंद किया जाता है.

travel in hindi

ब्लू फूड फेस्टिवल (टोबागो)

करीब 18 साल पहले टोबागो के कैरेबियन आइलैंड के ब्लडी बे के कोएस्टल गांव में इस फेस्टिवल को मनाने की शुरुआत हुई. इस फेस्टिवल में दशीन से बनाई गई डिशेज को खास तवज्जो दी जाती है. दशीन एक तरह का रूट प्लांट होता है. इस फेस्टिवल में लाइव म्यूजिक, डांसिंग और वाइन शौप्स होती हैं.

travel in hindi

पिज्जा फेस्ट (नेपल्स, इटली)

यह फेस्ट हर पिज्जा लवर के लिए सपना सच होने जैसा होता है. इस फेस्टिवल में शिरकत करने आने वाले करीब 5 लाख विजिटर्स आते हैं. इटली के नेपल्स का लंगमार कैराचोलो एरिया इस फेस्ट के दौरान पिज्जा विलेज में तब्दील हो जाता है. फेस्ट में करीब 1 लाख पिज्जा कंज्यूम हो जाते हैं.

GS-660

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं