गृहशोभा विशेष

गाड़ी इतनी तेज चल रही थी, मानो हवा से बातें कर रही हो. आपने भी ऐसी बात कभी न कभी सुनी या कही होगी. जब गाड़ी की रफ्तार बहुत तेज होती है, तो अक्सर हम कहते हैं कि हवा से बातें करना यानि हवा के साथ कदम से कदम मिलाकर तेजी के साथ चलना. इन मुहावरों से अलग एक ट्रेन ऐसी है, जो बादलों पर बने पुल से होकर गुजरती है. इस शानदार ट्रेन का सफर करने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. यह रेलवे पुल अर्जेटीना में है.

आप भी हमेशा की तरह अगर पहाड़, ठंड़ी जगहें ट्रैकिंग इत्यादि से अगर बोर हो चुकी हैं और कुछ नया तथा अद्भुत करने की सोच रही हैं तो ये खबर आपके लिये ही है, आज हम आपको अर्जेटीना के उस पर्वत तथा वहां के एक अद्भुत पुल के बारे में बताएंगे जिसपर ट्रेन चलती है, अब आप कहेंगी की इसमें खास क्या है, तो आपको बता दें की ये पुल बादलों के बीच में है, यहां आपकी ट्रेन बादलों के बीच से होकर गुजरती है, क्यों है ना खास ये ट्रिप. अब सोचने की बारी नहीं फटाफट अपना बैगपैक करें और फौरन चले आईये इस ट्रिप पर. चलिये इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में हम आपको बताते हैं.

travel in hindi

बादलों के पुल से गुजरती है ट्रेन

अर्जेंटीना के पुल पर से गुजरने वाली ‘ट्रेन टू द क्लाउड’ बादलों के बीच उड़ती है, जिसपर शायद ही आपको यकीन हो. अर्जेंटीना का यह पुल इतनी ऊंचाई पर बना है कि इसके बाहर बादल नजर आते हैं. इस ट्रेन को देखने के बाद आप भी इसमें एक बार तो जरूर बैठना चाहेंगे.

एंडीज पर्वत श्रृंखला पर बना यह रेल ब्रिज अर्जेंटीना में समुद्रतल से 4 हजार मीटर की ऊंचाई पर है. इस रेलवे ट्रैक को दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे ट्रैक्स में से एक गिना जाता है. इसकी शुरुआत अर्जेंटीना की सिटी साल्टा से होती है. इस पुल पर से गुजरते समय बादल इस ट्रेन को पूरी तरह ढक लेते हैं.

जिससे यात्रियों का सफर रोमांच से भर जाता है. यह ट्रेन 16 घंटे में 217 कि.मी. का सफर तय करती है. जिसके बीच 29 पुल और 21 टनल आते हैं. अगर आप भी अर्जेंटीना में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस ट्रेन का सफर करना न भूलें.

VIDEO : फंकी लेपर्ड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.