गृहशोभा विशेष

जब आप घूमने जाते हैं तो सफर करने में आपका काफी टाइम निकल जाता है. ऐसे में आपको कभी न कभी लगता होगा कि काश, हम इस वक्त को भी यूटिलाइज कर पाते. वहीं सोलो ट्रैवलिंग के दौरान आपको गाइडेंस की जरूरत पड़ती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे मोबाइल एप्स के बारे में, जो ट्रैवलिंग के दौरान कारगर साबित हो सकत हैं.

मीडियम (ऐंड्रौयड, आईओएस)

रीडिंग हमें पावरफुल बनाती है और आप इस खाली टाइम में काफी-कुछ सीख सकती हैं. मीडियम ऐप के जरिए आप फोन पर क्वालिटी कौन्टेंट को पढ़ सकती हैं. ऐप में रीड टाइम फीचर है, जिसकी मदद से आप इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं कि किसी आर्टिकल को पढ़ने में आपको कितना वक्त लगेगा.

हौस्टलवर्ल्ड (ऐंड्रौयड, आईओएस)

हौस्टलवर्ल्ड ऐप ट्रैवलर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. यह ऐप आपको दूसरे शहर में एक सस्ते आवास की जानकारी देगी. यह ऐप आपकी बजट को ध्यान में रखते हुए आस-पास के रहने की जगह की जानकारी देता है. इस ऐप का इस्तेमाल आप एंड्रौयड और आईफोन दोनों में कर सकती हैं. इससे आप 170 देश से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त कर सकती हैं.

travel in hindi

लाइवट्रेकर (ऐंड्रौयड, आईओएस)

लाइवट्रेकर ऐप आपकी रियल टाइम लाइव लोकेशन को ट्रैक करने में है. इसकी मदद से आप दोस्तों को अपनी लाइव लोकेशन भेज सकती हैं. इस ऐप से आप अपने ट्रैवल को और भी खास बना सकती हैं. आप चाहें तो अपने ट्रैवल को डौक्यूमेंट के तौर पर रिकौर्ड कर सकती हैं. साथ ही, इसे आप दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकती हैं.

गूगल ट्रिप्स (ऐंड्रौयड, आईओएस)

आप ट्रिप्स पर घूमने के लिए जाना चाहती हैं, तो आप गूगल ट्रिप्स लो डाउनलोड कर सकती हैं. इस ऐप पर आप रिजर्वेशन, लोकेशन जैसी जरूरी जानकारी जान सकती हैं.

एमेजौन किंडल (ऐंड्रौयड, आईओएस)

अगर आपके पास किंडल डिवाइस नहीं है, तो भी आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकती हैं, जिसमें आप कई भाषाओं की किताबें मुफ्त में पढ़ सकती हैं इसके अलावा आप किसी बुक को खरीदकर भी पढ़ सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं