दुनिया के कई देश ऐसे हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं. इन देशों में पर्यटन सबसे ज्यादा है, बल्कि इन देशों के विकास में पर्यटन का एक अहम रोल है. दुनिया के ऐसे कई शहर हैं, जो प्राकृतिक सौंर्दय का खजाना है. ये देश दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में गिने जाते हैं. आइए, जानते हैं इन देशों के बारे में.

बर्न, स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड जाना तो हर किसी का सपना होता है लेकिन यहां का बर्न शहर दुनिया का सबसे महंगा देश माना जाता है, इसलिए इस शहर में घूमने से पहले एक बार जरूर सोच लें

travel in hindi

खास जगह : चैपल ब्रिज, लेक लूजर्न, जुंगफ्राउ पीक

हांगकांग, चीन

इस खूबसूरत शहर को सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है. इस शहर का रहन-सहन महंगा होने के कारण इस देश को मंहगा माना जाता है.

खास जगह : हांगकांग डिज्नीलैंड, ओशियन पार्क, मैडम तुसाद संग्रहालय

न्यूयौर्क, अमेरिका

आर्थिक और एंटरटेंमेंट एक्टिविटी के नजरिए से न्यूयौर्क को सबसे महंगा देश माना जाता है. आप यहां नाइटलाइफ का मजा ले सकती हैं.

travel in hindi

खास जगह : टाइम्स स्क्वायर, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, ब्रुकलिन ब्रिज, स्टेचू औफ लिबर्टी

शंघाई, चीन

24 लाख से अधिक आबादी वाले इस शहर को एशियाई शहर का परिवहन केंद्र माना जाता है. बढ़ती आबादी के कारण इस शहर का रहन-सहन भी काफी महंगा हो गया है.

खास जगह : कन्फ्यूशियस टेंपल, दफार बिडेन सिटी, हैगिंग टेंपल,

सियोल, साउथ कोरिया

सियोल का दुनिया का 16वां सबसे बड़ा और अनोखा देश माना जाता है. इसके साथ ही इसे दुनिया का सबसे महंगा देश भी माना जाता है.

travel in hindi

खास जगह : जेजू सिटी, बुसान, सोकचो, सुवोन

ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड

सबसे महंगे देशों की लिस्ट में स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख शहर तीसरे नंबर पर है. अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रही हैं, तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी.

खास जगह : ग्रौसमुन्स्टर, सेंट पीटर चर्च

Tags:
COMMENT