गृहशोभा विशेष

गर्मी एक ऐसा मौसम, जिसके अपने ही फायदे और नुकसान हैं. कुछ लोगों को जहां गर्मियों में हिल स्टेशन जाना और तरह-तरह के ड्रिंक्स और आइसक्रीम खाना पसंद होता है, वहीं कुछ लोग स्वीमिंग और वाटर पार्क में जाकर गर्मियों को एंज्वाय करते हैं. आज हम आपको समर का एक और औप्शन दे रहे हैं. स्कूबा डाइविंग करके आप समुद्र के अंदर की दिलचस्प दुनिया को देख सकती हैं. आइए, जानते हैं आप कहां दे सकते हैं स्कूबा डाइविंग का मजा.

गोवा

अगर आप स्कूबा डाइविंग करना चाहती हैं, तो गोवा में जा सकती हैं. यहां बीच पर आपको स्कूबा डाइविंग करने का मौका मिलेगा. गोवा ऐसी जगह है, जहां आप साल में कभी भी जा सकती हैं.

travel in hindi

लक्षद्वीप

अंडरवौटर ऐक्टिविटीज के लिहाज से लक्षद्वीप को अब तक बहुत कम एक्सप्लोर किया गया है. यहां का बेस्ट डाइविंग साइट जैपनीज गार्डन है जो अगाती आइलैंड के पास है. प्रवाल और मूंगा से बनी यह जगह देखने में खूबसूरत जापानी गार्डन की तरह दिखती है और यही वजह है कि इसका नाम जैपनीज गार्डन पड़ा. यहां 18 से 20 मीटर तक डाइविंग की इजाजत है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट अगाती है और यहां जाने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से जुलाई है.

नेत्रानी द्वीप, कर्नाटक

आप यहां रिजौर्ट डाइविंग के उद्देश्य से न जाएं क्योंकि नेत्रानी टूरिज्म के लिहाज से प्रचलित डेस्टिनेशन नहीं है. डाइविंग के दौरान यहां 10 से 26 मीटर तक विजिबिलिटी रहती है और यहां डाइविंग का एक्सपीरियंस बेहद एक्साइटिंग और किसी सपने की तरह होता है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट मैंगलोर है और यहां जाने का बेस्ट टाइम दिसबंर से जून के बीच है.

travel in hindi

अंडमान

भारत के बेस्ट डाइविंग साइट्स अंडमान के आसपास स्थित हैं. अनुभवी डाइवर्स के बीच जो डाइविंग साइट सबसे ज्यादा फेमस है वह है- डिक्सन पिनैकल जो हैवौक आइलैंड के पास है. यहां डाइविंग का हाइयेस्ट पिनैकल 18 मीटर है और करीब 36 मीटर तक डाइविंग की जा सकती है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर है और यहां जाने का बेस्ट टाइम दिसंबर से जून के बीच है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं