गृहशोभा विशेष

सोचिए, अगर आपको कहीं ट्रिप प्लान करने को कहा जाए, तो सबसे पहले आपकी पसंद क्या होगी? आप कहेंगे हिल स्टेशन या बीच. ज्यादातर लोग ट्रिप के लिए पौपुलर जगहों को चुनते हैं. इसकी सीधी-सी वजह होती है कि वो जगह दूसरी जगहों की तुलना में नजदीक होता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसी औफबीट पर्यटन स्थल के बारे में जो आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर न हो, लेकिन यहां एक बार घूमने के बाद आप यहां दुबारा घूमने जरूर आना चाहेंगी. हम बात कर रहे हैं अरूणाचल प्रदेश के बारे में. अरुणाचल प्रदेश भारत का वह प्रदेश है जहां सबसे पहले सूर्योदय होता है. प्रांत की 60 प्रतिशत भूमि पर जंगल हैं. पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य स्थल तवांग है, जहां बहुत ठंड होती है. दिरांग, बोमडिला, टिपी, मालुकपोंग, इटानगर, दापोरिजो, आलोंग, पासीघाट, मालिनीथान, जीरो, तेजु आदि अन्य स्थान हैं.

ईटानगर

हिमालय की गोद में बसी अरूणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर बहुत ही खूबसूरत है. यहां वाइल्ड लाइफ रिफ्यूज, जू, जंगल, बौद्ध संस्कृति को करीब से देखने का अनुभव मिलेगा. ईटानगर शौपिंग के लिए भी अच्छी जगह है.

पासीघाट

travel in hindi

पासीघाट को आम तौर पर इस राज्य का टूरिज्म गेट कहा जाता है. यह जगह 1911 में स्थापित की गई. इसका नाम यहां रहने वाली जनजाति पासी के नाम पर रखा गया. यहां नदियां, पहाड़ और अरूणाचल की संस्कृति के मनोरम नजारे देखने को मिलेंगे.

जीरो

travel in hindi

अगर आप विश्व धरोहर स्थल और खूबसूरत हिल स्टेशन घूमना चाहती हैं तो आपके लिये अरुणाचल प्रदेश का जीरो एक अच्छी‍ जगह सा‍बि‍त होगी. जीरो का सुंदर पाइन ग्रोव बेहद खूबसूरत पिकनिक स्पौट है. जीरो हिल स्टेशन इटानगर से 115 किलोमीटर के दायरे में फैला है. यह जि‍तना ज्यादा खूबसूरत उतनी ही पयर्टकों की भीड़ कम होने से शांत रहता है.

भालुकपोंग

भालुकपोंग बोमडिला से 100 किमी. की दूरी पर है भालुकपोंग. यह कामेंग नदी के किनारे बसा है. यह जगह एडवेंचर लवर्स को बहुत पसंद आएगी. राफ्टिंग के लिए भी यह अच्छा औप्शन है.

travel in hindi

रोइंग

ये शहर दिबांग घाटी में है. यहां झील और नदियों के किनारे बैठकर घंटों सुकून के पल बिताए जा सकते हैं.

तवांग

ये जगह हैंडीक्राफ्ट का सेंटर है. यहां आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है तवांग मोनेस्ट्री जो भारत में सबसे बड़ी बौद्ध मोनेस्ट्री है. इसी के साथ तवांग में पहाड़ और झील की खूबसूरती का लुत्फ भी उठाया जा सकता है.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

ट्रेन से जाने के लिए आपको हरमूति रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक पड़ेगा. ये रेलवे स्टेशन ईटानगर से 33 किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं अगर आप फ्लाइट से अरूणाचल प्रदेश जाना चाहती हैं, तो आप लीलाबरी एयरपोर्ट से यहां पहुंच सकती हैं. वहीं तेजपुर एयरपोर्ट असम में है, जो कोलकाता से जुड़ा हुआ है.

घूमने के लिए बेस्ट टाइम

अक्टूबर से मार्च का समय यहां घूमने के लिए सबसे बेस्ट है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं