गृहशोभा विशेष

एक ऐसा शहर जहां पर फूलों, इलायची और काली मिर्च की खुशबू आपकी लाइफ के कुछ टेंशन कम कर देगी. मदिकेरी एक ऐसा शहर है जो कि सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है. मदिकेरी कर्नाटक के कूर्ग जिले में है. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 1525 मीटर है.

मदिकेरी एक ऐसा शहर है जहां पर चारों और सिर्फ पहाड़ियां, ठंडी हवाएं, हरे जंगल, कॉफी के बागान हैं. यह साउथ इंडिया के खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है. मडिकेरी, मधुकेरी और मरकरा इसके अन्य नाम हैं.

मदिकेरी किला

इस किले के भीतर महल है. इसके अंदर मंदिर था जिसका नाम वीरभद्र मंदिर था जिसे अंग्रेजों ने तुड़वा कर इसकी जगह एक चर्च बनवा दिया था. फिलहाल इस चर्च की जगह एक म्यूजियम है. 1933 में यहां क्लॉक टॉवर और पोर्टिको बनाया गया था.

राजा की सीट

मदिकेरी के राजा सूरज को उगते व डूबते देखा करते थे और इस जगह को साउथ की सबसे अच्छी जगह मानी जाती है. यहां से ऊंचे पहाड़, हरी-भरी वादियां, धान के खेत के जबर्दस्त नजारे दिखते हैं. यहां से मैंगलोर की सड़क का नजारा सबसे अद्भुत है.

अब्बे झरना

यह झरना मदिकेरी से 7-8 किमी की दूरी पर है. यहां एक संकरा सा रास्ता है, जिसके कारण यहां पहुचनें के लिए कॉफी के बगानों से गुजरना पड़ता है. 50 फीट की ऊंचाई से गिरते पानी को देखकर आपको सुकुन मिलेगा.

नागरहोल वाइल्डलाइफ सेंचुरी

इसका लगभग 33 प्रतिशत हिस्सा जंगल से घिरा हुआ है. अगर आप एडवेंचर के शौकिन हैं तो आपके लिए यह जगह काफी रोचक हो सकती है. इतना ही नहीं आपका सामना जंगली जानवरों से भी हो सकता है. यह मदिकेरी से मदज 80 किमी दूर पड़ता है. नागरहोल के अलावा तालकावेरी, पुष्पागिरि और ब्रह्मागिरी की छोटी लेकिन पक्षियों व जानवरों से भरी सेंचुरियां भी देख सकते हैं. ये सभी मदिकेरी से 75 किलोमीटर की रेंज में हैं. यहां पर एक दिन में जाकर वापस आया जा सकता है.

मदिकेरी में और भी जगह है जैसे कि ओमकारेश्वर मंदिर, भागमंडल, तालकावेरी, हरंगी बांध, नल्कनाद महल, मंडलपट्टी हिल्स आदि. मदिकेरी में कई ऐसे ट्रैकिंग स्थल हैं, जहां आप ट्रैंकिंग का मजा भी ले सकते हैं. इसके अलावा आप मैंगलौर और मैसूर शहर भी घूम सकते हैं.

कैसे जाएं

मदिकेरी के पास मंगलौर एयरपोर्ट है, जहां से मदिकेरी करीब 135 किलोमीटर दूर है. ट्रेन से मदिकेरी जाने के लिए मैसूर सबसे पास का रेलवे स्टेशन है. इसके अलावा थालेसरी रेलवे स्टेशन पर जाकर भी मदिकेरी पहुंचा जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं