अगर आप घूमने के इरादे से कैलिफोर्निया जा रही हैं तो अपनी यात्रा की शुरुआत यहां के सबसे बड़े शहर लौस एंजिल्स से कर सकतीं हैं. यह अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित आबादी और क्षेत्रफल के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है.

समुद्र के किनारे विशाल तट पर स्थित सांता मोनिका, बिना भीड़-भाड़ वाला समुद्री तट, कौर्निवाल आदि का लुत्फ उठा सकतीं हैं. खूबसूरत पहाडि़यों, मनमोहक अल्पाइन बस्तियों और नेचरल ब्यूटी के मजे लेना चाहतीं हैं, तो कैलिफोर्निया से अच्छी जगह कोई नहीं हो सकती.

योसेमिट नेशनल पार्क

योसेमिट नेशनल पार्क नोर्दन कैलिफोर्निया में स्थित अमेरिका का बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय नेशनल पार्क है. यहां के पहाड़, घाटी, नदियां, झरने और शानदार दृश्यों के लिए पर्यटक और आर्टिस्ट को दशकों से आकर्षित करते रहे हैं. यहां पर कई सारे वौटरफौल हैं, अपर योसेमिट वाटरफौल करीब 1430 फीट की ऊंचाई से गिरती है. साथ ही यह तमाम विंटर स्पोर्ट्स के लिए भी फेमस है.

यहां के स्मोअर्स और रिंक साइड फायर पिट (अग्निकुंड) आपको खास तौर पर अपनी ओर आकर्षित करेंगे. क्त्रौस कंट्री स्कीइंग या ग्लेशियर प्वाइंट पर शूइंग के लिए भी योसेमिट एक शानदार जगह है. इसके साथ ही यहां आप घोड़े से खींची जाने वाली बेपहिया गाड़ी की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं. खासतौर पर यह जगह एडवेंचर और नेचर लवर्स के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां जाने के बाद शीर रौक्स जान न भूलें. यह सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है. इसके अलावा कैथेड्रल स्पाइर, सेंटिनेल डोम, सेंटिनेल रौक्स, हाफ डोम आदि देख सकते हैं. इगल पीक से घाटी के खूबसूरत दृश्यों का नजारा ले सकते हैं.

डिज्नीलैंड

यदि आप अपने बच्चों के चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान देखना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से डिज्नीलैंड की सैर करनी चाहिए. ऐनाहैम में स्थित डिज्नीलैंड फैमिली डेस्टिनेशन के रूप में लोकप्रिय रहा है. इस पार्क में आपको तकरीबन हर तरह के राइड्स, गेम्स, शो और एंटरटेनमेंट के पूरे साधन उपलब्ध हैं. यहां के एंटरटेनमेंट शो को बच्चों और बड़ों के लिए डिजाइन किया गया है. यह सिर्फ पार्क ही नहीं है, यहां पर आप बच्चों के साथ डाउनटाउन डिज्नी में शौपिंग कर सकते हैं या फिर डिज्नी एडवेंचर पार्क की सैर कर सकते हैं. यहां फैमिली और बच्चों के साथ आने पर आर बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे.

तेहो झील

उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित यह ताजे पानी की सबसे बड़ी झील है. यह कैलिफोर्निया और नवाडा के बोर्डर के बीच में स्थित है. यह ऊंचे पहाड़ पर स्थित बेहद खूबसूरत जगह है. गर्मियों में यह बोटिग के मुफिद जगह है, जबकि सर्दियों में यहां पर बड़ी संख्या में लोग स्कीइंग के लिए आते हैं. यहां कुल छह प्रमुख रिजौर्ट हैं, जिनमें अल्पाइन मीडोज, हैवेनली माउंटेन रिजौर्ट, किर्कवुड माउंटेन रिजौर्ट, नौर्थस्टार कैलिफोर्निया, सिएरा-एट-तेहो और स्क्वा घाटी शामिल हैं. अगर फैमिली के साथ रोमांचक यात्रा का लुत्फ उठाना है, तो यह बेहतरीन जगह हो सकती है.

सिकोइया ऐंड किंग्स कैनियन नेशनल पार्क

यह विशाल रेडवुड्स के लिए जाना जाता है. यह नेशनल पार्क ऊंचे ग्रेनाइट के पहाड़ों, माउंटेन लेक, नदियां और घने जंगलों वाला क्षेत्र है. कैलिफोर्निया में सिएरा राष्ट्रीय वन के दक्षिण में, सिकोइया और किंग्स कैनियन राष्ट्रीय उद्यान भी प्राचीन खेल के मैदान हैं. इसके अलावा, यहां बड़े-बड़े पेड़ों, घुमावदार घाटियों और व्हाइट वाटर नदियों के बीच आप ड्राइविंग करके रिलैक्स कर सकते हैं. इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत है विशालकाय रेडवुड्स के पेड़, जिसकी लंबाई करीब 250-300 फीट तक होती है और व्यास करीब 40 फीट तक होता है. यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि इन पेड़ों का जीवनकाल 3500 साल तक होता है. इस पूरे पार्क में बड़े-बड़े रेडवुड्स के पेड़ देखे जा सकते हैं.

सी-वर्ल्ड

यह थीम पार्क क्लासिक फैमिली डेस्टिनेशन है. यहां बच्चों के साथ ओरका व डौल्फिन शो के अलावा, करीब से मैरीन लाइफ को निहार सकते हैं. यहां का थ्रील राइड काफी लोकप्रिय है. यहां बच्चों के साथ मानटा, जर्नी औफ अटलांटिस, वाइल्ड आर्टिक राइड, स्काइटावर, एल्मो फ्लाइंग फिश जैसे राइड का हिस्सा बन सकते हैं. सेन डियागो स्थित यह सी-वर्ल्ड मिशन-बे वाटरफ्रंट पर स्थित है.

सांता कैटलिना आइलैंड

यह लौस एंजेलिस को विलमिंगटौन पोर्ट से करीब 26 माइल्स साउथवेस्ट में स्थित है. यह जगह वाटर स्पोर्ट्स के लिए बेहद लोकप्रिय है. यहां कैंपिंग, स्कूबा डाइविंग, स्विमिंग, डीप-सी फिशिंग, कायकिंग आदि का लुत्फ उठाया जा सकता है. इस आइलैंड का सबसे ऊंचा प्वाइंट माउंट ओरिजाबा है, जो करीब 2097 फीट ऊंचा है. कैसिनो प्वाइंट पर एवलोन अंडरवाटर ड्राइव पार्क है, जो अमेरिका का पहला नन-प्रौफिट अंडरवाटर पार्क है. फ्लाइंग फिश यहां का मुख्य अट्रैक्शन है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं