अगर आपको इतिहास और प्रकृति को जानने में रूचि है तो आपको दुनिया की इन जगहों पर आने की जरुरत है. यहां आप हजारों साल पुराने इतिहास को जानने के साथ प्रकृति संग मस्‍ती भी कर सकती हैं. यहां आप अपने दोस्तों के साथ आएंगे तो शायद आपका मजा और रोमांच दोगुना हो जाएगा, तो चलिये प्रकृति और इतिहास के इस सुहाने सफर में.

गीजा

अगर आप इतिहास में दिलचस्‍पी रखते हैं तो आपको इजिप्‍ट आने की जरूरत है. इजिप्‍ट के गीजा में हजारों साल पुराने पिरामिड बने हुए हैं. इन पिरामिडों को किसने बनाया और क्‍यों बनाया ये आज भी बहस का विषय है. ये पिरामिड नील नदी के किनारे बने हुए हैं. यह जगह इतिहास के प्रेमियों के लिए जन्‍नत से कम नहीं है और रहा सवाल यहां के रहन सहन का तो यह पर्यटन के लिहाज से भी एक बढ़िया केन्द्र है.

पुनाता डेल डियाब्‍लो

ब्राजीलियन बौर्डर से 40 मिनट की दूरी पर उरुग्‍वे रोका कोस्‍ट पर पुनाता डेल डियाब्‍लो नाम एक खूबसूरत सा गांव है. ये गांव समुद्र किनारे बसा हुआ है. इस गांव की खूबसूरती देखते ही बनती है. अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यहां समुद्र से उगते हुए सूरज और शाम को समुद्र में डूबते हुए सूरज को देखना आपके लिए शानदार हो सकता है. यहां आपको रेंट पर लकड़ी की झोपडि़यां मिल जाएंगी. जहां आप अपने ठहर कर अपनी छुट्टियों का मजा ले सकती हैं.

कैगलिआरी

इटली का सार्दीनिया रोम साम्राज्‍य का सबसे खूबसूरत इलाका है. यहां सैकड़ों साल पुराने घर आपको आकर्षित करेंगे. कैगलियारी की सड़कों पर आपको यहां की सभ्‍यता और संस्‍कृति की झलक दिखाई देगी. कैगलियारी सर्दीनिया की राजधानी है. ये आइसलैंड साउथर्न कोस्‍टलाइन पर बसा हुआ है. यहां सैकड़ों साल पुरानी कई जगहे हैं. यहां के नोरा कस्‍बे में आपको प्रचीन काल की बहुत सी चीजें देखने को मिलेंगी.

कोह समुई

थाईलैंड के दूसरे सबसे बड़े आइसलैंड कोह समुई में आपको नीले पानी के साथ हरियाली भी खूब देखने को मिलेगी. यहां के खूबसूरत बीच पर आपको साफ हवा के साथ बहुत सुकून मिलेगा. पाम ट्री के बीच में लेट कर आप थाई मसाज का भी आनंद ले सकती हैं. प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह जन्‍नत से कम नहीं है.

बूडापेस्‍ट

बूडापेस्ट दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह हंगरी की राजधानी है. क्‍लार्क एडम स्‍क्‍वायर में बना बूडा कास्‍टल लोगों के आकर्षण का केन्‍द्र है. यहां की पार्लियामेंट बिल्डिंग को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. बूडापेस्‍ट डनूबी नदी के किनारे बसा हुआ है जो इसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है. शाम के समय नदी में इमारतों की रोशनी से यहां का व्‍यू शानदार हो जाता है.