“बच्चे नहीं दिख रहे इला? कहां गए हैं?”

“दोस्तों के साथ डिनर पर गए हैं.”

“तुम उदास सी लग रही हो. क्या बात है?”

“कुछ नहीं, सुवीर. यहां तो मेरे कोई दोस्त ही नहीं बचे. या तो सब बाहर बस गए हैं या सब दूरदूर ही हैं. फोन पर भी कोई कितना बात करे,” मैं ने एक ठंडी सी सांस लेते हुए कहा.

सुवीर ने जैसे पति धर्म निभाते हुए मुझे तसल्ली दी, “अरे, ऐसा क्यों कहती हो? चलो, बताओ, कहां जाना है?”

“तुम तो पति हो, मेरे दोस्त थोड़े ही हो.”

“अरे डार्लिंग, ऐसा क्यों सोच रही हो? पतिपत्नी भी अच्छे दोस्त हो सकते हैं.”

“नहीं, मुझे नहीं लगता.”

“अच्छा, बताओ तो ज़रा. पतिपत्नी एकदूसरे के दोस्त क्यों नहीं हो सकते? इतनी अच्छी तरह से एकदूसरे को जानने वाले, रोज साथ में रहने वाले दो लोग दोस्त क्यों नहीं हो सकते?”

“दोस्तों से तो हम अपने मन की बातें आराम से कर सकते हैं.”

“अरे, तो क्या तुम अपने मन की बातें मुझ से नहीं करतीं?”

मैं चुप रही. यह शनिवार की शाम की बात है. सुवीर शायद आज कुछ ज़्यादा ही फ्री थे, पर इतनी बात क्यों कर रहे हैं मुझ से? मैं ने इधरउधर नजर डाली, उन के हाथ देखे, समझ आया, फोन चार्जिंग में लगा कर आए हैं, अब टाइम पास कर रहे हैं. कितने चालाक हैं. फोन हाथ में होता है तो किसी और  बात में ज़नाब का मन नहीं लगता. हर समय सोशल मीडिया पर रहने वाले इनसान हैं.

सुवीर अचानक मेरे पास आ कर बैठ गए और मेरी गोद में सिर रख कर लेट गए. बच्चों के घर में न होने का फायदा उठाने के मूड में आए ही थे कि मैं ने फिर पूछ लिया, शायद मेरी मति मारी गई थी, “सचमुच तुम्हें लगता है कि पतिपत्नी अच्छे दोस्त हो सकते हैं? कल संडे है, हम कल एकदूसरे के साथ पूरा दिन ऐसे रह कर देखें जैसे अपने दोस्तों के साथ रहते हैं? एक दिन के दोस्त बन कर देखें?”

“हां, मेरी जान. हम अच्छे दोस्त हैं ही, बन कर क्या देखना. फिर भी तुम कहती हो तो कल सिर्फ दोस्त बन कर रहेंगे, एक गेम खेल ही लेते हैं, मजा आएगा, फिलहाल तो पति बनने का मन कर रहा है,” शरारत से हंसते हुए वह मेरा हाथ पकड़ कर बेडरूम में ले गए. मैं तो यों ही छोटीछोटी बातों में एक्ससाइटेड हो ही जाती हूं, बस अब आने वाले कल की कल्पना में डूबी जोश से भर उठी.

बच्चे विवान और आर्या रात को आए तो मैं ने उन्हें बड़े उत्साह से अपना संडे का प्रोग्राम बताते हुए कहा, “कल बहुत मजा आएगा. हम दोनों कल दोस्तों की तरह रहने वाले हैं, जो मन होगा, वो बात करेंगे.”

विवान और आर्या ने एकदूसरे पर जैसे नजर डाली, मैं भड़क गई, “मजाक उड़ाने वाली क्या बात है?”

”पर मौम, हम ने तो कुछ भी नहीं कहा,” विवान ने अपनी हंसी रोकते हुए कहा.

“हां, जैसे मैं जानती नहीं दोनों को. हुंह,” कहते हुए मैं सोने की तैयारी करने लगी, तो आर्या की शरारत भरी आवाज आई, “आल द बेस्ट, मौम एंड डैड.”

विवान ने धीरे से आर्या से कहा, “बहन, क्या तुम कल के एंटरटेनमेंट के लिए तैयार हो? मौमडैड कल बहुत ड्रामा करने वाले हैं न? कोई बहाना कर के हम सुबह ही निकल लें दोस्तों के साथ?”

“नहीं भाई, ड्रामा होगा तो देखने वाले भी होने चाहिए न?”

मुझे उन की बातें साफसाफ सुनाई दे रही थीं, हद से ज्यादा उस्ताद बच्चे हैं, वे भी जान रहे थे कि मुझे सुनाई दे रहा होगा.

सुबह फ्रेश होने के बाद सुवीर ने कहा, “डार्लिंग, एक कप बढ़िया सी चाय तो पिला दो.”

मैं ने कहा, “हां, बना रही हूं, याद है न. आज हम दोस्त हैं. बीवी समझ कर ज्यादा फरमाइश न करना.”

सुवीर हंस पड़े, पूछा, “नाश्ते में क्या बनाओगी?”

“सैंडविच.”

“ठीक है.”

हम दोनों ने चाय हलकेफुलके मूड में ही पी, छुट्टी वाले दिन बच्चे थोड़ा लेट ही उठते हैं. वे दोनों सीधा लंच ही करते हैं, जब तक मेड आ कर काम निबटा कर गई, मैं रोज के कामों से थोड़ा फ्री हो कर सुस्ताने लगी, सुवीर आ कर पास ही बैठ गए, उन के हाथ में फोन था, वे मुसकरा रहे थे. मैं ने पूछ लिया, “क्यों हंस रहे हो?”

“अपने कलीग अजय की बात पर.”

“मुझे भी सुनाओ.”

“नहीं, रहने दो.”

सुवीर जिस तरह से फोन में आंखें गड़ाए मुसकरा रहे थे, मुझे उन की यह हंसी हजम नहीं हुई, इतनी आसानी से तो नहीं हंसते हैं. क्या बात है.

“बताओ न, सुवीर. आज तो हम दोस्त हैं न. दोस्तों से क्या परदा.”

“पक्का? आज दोस्त बन कर ही सुनोगी न? नाराज तो नहीं  होगी?”

“नहीं बाबा, बताओ न.”

“अरे, ये अजय है न, बहुत शैतान है, औफिस में जो नई प्रोडक्ट मैनेजर रोमा आई है न, कुछ ज्यादा ही स्टाइलिश है. उसी पर हंस रहा है.”

मेरे अंदर की पत्नी ऐसे जागी कि पूछिए मत… फिर याद आया कि आज दोस्त हैं, मैं ने नकली हंसी से पूछा, “वाह, बढ़िया है, खूब मन लग रहा होगा आजकल औफिस में.”

सुवीर फंस गए मेरी ऐक्टिंग में. बेचारे मर्द. चहक कर बोले, “हां यार, अच्छा टाइम पास होता है आजकल. और ये रोमा मुझे कुछ फ्लर्ट भी लग रही है. लड़कियों के पास कम, हमीं लोगों के आसपास ज्यादा मंडराती रहती है. ऐसेऐसे कपड़े पहन कर आती है कि हमारी ही आंखें झुक जाएं.”

मेरा मन हुआ, अभी रोमा को ढूंढ़ निकालूं और उस के बाल नोच लूं. औफिस में काम करने आती है या इन शादीशुदा मूर्ख मर्दों के साथ फ्लर्ट करने.

वैसे तो हर नारी में एक अभिनेत्री होती है, पर मुझे अभी ही पता चला कि मैं कितनी अच्छी ऐक्टिंग कर सकती हूं, बहुत ही प्यारी स्माइल के साथ कहा, “अच्छा? तुम्हें वो कैसी लगती है?”

सुवीर चहक उठे, “ये तो अच्छा है कि आज दोस्त बन कर पूछ रही हो, नहीं तो इस सवाल का जवाब बहुत मुश्किल था, पति बन कर तो मैं जवाब देता ही न. यार, बहुत हौट है वह.”

मेरा मन किया, सुवीर को बेड से नीचे गिरा दूं, पर चुप रह गई. वे बीचबीच में फोन देख रहे थे, मैं ने पूछा, “किस से चैट कर रहे हो? अब भी अजय से ?”

“हां यार, कह रहा है कि आज छुट्टी है, रोमा को नहीं देख पाए,” कह कर सुवीर जोर से हंसे. मैं ने अपनेआप को कोसा कि काश, मैं अभी ये दोस्तदोस्त न खेल रही होती तो अच्छे से बताती, इन्हें भी और अजय की वाइफ को भी.

मैं उठ कर जाने लगी, तो सुवीर बोले, “अरे, कहां चली?”

“नाश्ता बनाने.”

नहीं बनाए मैं ने सुवीर की पसंद के सैंडविच. नहीं की उन के लिए मेहनत. जाएं और बनवाएं उस हौट रोमा से. दूध में मयूसली डाली, सुवीर को मयूसली पसंद नहीं है न, इसलिए आज इस समय वही खिलाने का मन कर आया.

दूध का बाउल देख कर सुवीर का मुंह उतर गया, “अरे, तुम तो सैंडविच बनाने वाली थी न.”

“हां यार, मूड नहीं रहा. शार्टकट का मूड हो गया.”

उतरे मुंह से सुवीर ने नाश्ता खत्म किया. मैं भी रोजमर्रा के कामों में व्यस्त हो गई, पर दिल ही दिल में रोमा को गालियां  दे रही थी. रोमा की बच्ची. शर्म नहीं आती तुम्हें. देखो, इन पतियों को. छुट्टी वाले दिन भी तुम याद आ रही हो. और यह अजय… कितना सीधा लगता है. मिलने पर अपनी पत्नी के आगेपीछे घूमता रहता है. हाय, कैसे होते हैं ये लोग. जब इस समय उस की पत्नी घर के काम कर रही होगी, वह नालायक सुवीर से रोमा पर जोक मार रहा है.

“और सुवीर, हौट कहा है रोमा को इस ने. नहीं बनाऊंगी लंच में भी कुछ. अच्छा, आराम से नेटफ्लिक्स पर ‘फेमगेम’ देखूंगी.

इतने में सुवीर मेरा हाथ पकड़ कर वापस बैडरूम में ले गए और बोले, “काम बाद में करती रहना. आज छुट्टी है. बच्चे  भी सो रहे हैं. आओ न, बैठो मेरे पास.”

मैं ने पूछा, “तुम्हारा फोन कहां है? हो गई गप्पें?”

वे हंस दिए, कहा, “आज हलकाहलका लग रहा है न. थोड़ा चेंज लग रहा है न दोस्त बन कर? नहीं तो तुम सुबह ही चिढ़ना शुरू हो जाती थी.”

“मैं चिढ़ना शुरू करती थी?”

“छोड़ो न. तुम्हें बताना भूल गया कि अगले हफ्ते मीना यहां लखनऊ हमारे घर  आने वाली है.”

मुझे जैसे करंट लगा, “क्यों…?”

“अरे, उस का भाई हूं, मेरी बहन जब चाहे यहां आ सकती है.”

“फैमिली के साथ?”

“हां, जतिन को कुछ काम है, बच्चों को अपने सासससुर के पास छोड़ कर आ रही है.”

“अच्छा, जतिन भी आ रहा है?”

“हां.”

“बढ़िया, ”मैं ने खुश होते हुए कहा, “तुम्हें पता है कि मैं आजकल फेमगेम देख रही हूं न, जतिन बिलकुल मानव कौल लगता है. मानव कौल मुझे बहुत ही अच्छा  लग रहा है. जब भी स्क्रीन पर मानव कौल आता है, मुझे जतिन का ध्यान आता है, हाय, इस शो में  तो मानव कौल ने मेरा दिल जीत लिया. वैसे, क्या जतिन अब भी फिटनेस पर उतना ध्यान देता है? अब भी उस के सिक्स पैक एब्स हैं?”

एक चिढ़ी सी आवाज आई, “मुझे क्या पता? मैं ने कभी उस की फिटनेस पर इतना ध्यान नहीं  दिया.”

मैं ने कहा, “वैसे, एक बात सचसच बताऊं, मुझे तुम्हारी बहन इतनी नहीं पसंद जितना उस का हस्बैंड पसंद है.”

सुवीर को भी जैसे याद आया कि आज हम दोस्त बने हैं तो पति जैसा कोई ताना मारना ठीक नहीं होगा, ऐक्टिंग भी नहीं कर पा रहे थे. सो इतना ही बोले, “थोड़ी देर सोने का मन कर रहा है.”

मैं ने कहा, “तुम्हारी अम्मा तो नहीं आने वाली?”

“तुम्हारी कुछ नहीं लगती.”

“आज तो ऐसे बोल सकती हूं न? तुम ने कहा था न कि अपने मन की बात आज दोनों ही कर सकते हैं.”

“तो अपने मन में तुम उन्हें अपनी अम्मा नहीं समझतीं?”

“सास हैं, सास ही समझती हूं.”

इस बार सुवीर ने फ्लौप ऐक्टिंग करते हुए मुसकराने की कोशिश की. बच्चे उठ गए. फ्रेश हो कर पास बैठते हुए वे बोले, “अरे हां, तो फिर आज आप दोनों दोस्त बन कर बातें कर रहे हो ?”

हम ने हां में सिर हिलाया, तो शैतानों ने हमें ध्यान से देखते हुए कहा, “दोस्त बन कर ज्यादा मजा नहीं आ रहा क्या?”

उन के पूछने के ढंग पर हम दोनों हंस पड़े. मैं ने कहा, “तुम्हारी बूआफूफा आ रहे हैं अगले हफ्ते ?”

आर्या बोली, “मौम, आप तो बहुत खुश लग रही हैं उन के आने से.”

फिर एक जली हुई आवाज आई, “जतिन भी आ रहा है न. मुझे भी आज ही पता चला कि मीना से ज्यादा जतिन को देख कर तुम्हारी मां खुश होती है.”

मैं ने सुवीर को घूरा तो बोले, “ऐसे क्या देख रही हो? तुम ने ही तो बताया है न कि जतिन तुम्हें अच्छा लगता है.”

“कम से कम मैं किसी दोस्त से उस के कपड़े और उस की हौटनेस तो डिसकस नहीं कर रही न?”

तीर निशाने पर लगा, सुवीर चुप हो गए, पर बच्चे कुछ समझे नहीं. विवान ने पूछा, “क्या हुआ डैड?”

“कुछ नहीं, बच्चो. मैं लंच की तैयारी करती हूं,” कह कर मैं किचन में चली गई. लंच कर के बच्चे अपने रूम में थोड़ी देर टीवी चला कर बैठ गए, सुवीर और मैं भी थोड़ी देर आराम करने लगे. शायद हम दोनों ही मन ही मन कुछ उलझे से थे, पर फिर भी मैं ने ही बात छेड़ी, “रोमा मैरिड है?”

“उस ने शादी नहीं की।”

“क्यों?”

“पता नहीं, कभी पूछा नहीं.”

सुवीर ने मेरी तरफ करवट ली और बोले, “शाम को क्या बनाओगी?”

“कोफ्ते सोचा है.”

“डिनर पर बाहर चलना है?”

“कोफ्ते नहीं खाने?”

“ना.”

“क्यों?”

“पसंद नहीं.”

“अरे, हमेशा तो बच्चों के साथ मिल कर तारीफ करते हो.”

“बच्चे तुम्हारे बनाए कोफ्ते शौक से खाते हैं, इसीलिए झूठ बोल देता हूं. आज दोस्त बन कर बोल रहा हूं, पति बन कर ऐसे सच बोलना मुश्किल होता है. मुझ से कोफ्ते खाए नहीं जाते, कोफ्ते प्लेट में अलग घूम रहे होते हैं, ग्रेवी अलग. बेसन कच्चाकच्चा सा लगता है. आज बाहर चल कर कुछ चाटपकोड़ी खा कर आते हैं.”

मन हुआ कि फ्रिज में रखी लौकी ही इन के सिर पर दे मारूं. सारी दुनिया मेरे बनाए कोफ्तों की फैन है, ये जनाब आज दोस्त बन कर बहुत बोल रहे हैं, ये पति ही ठीक हैं, दोस्त बनाने लायक ही नहीं. मैं ने कहा, “ठीक है, बाहर चलते हैं, जतिन और मीना आएंगे तो कोफ्ते बना लूंगी, जतिन तो पिछली बार दूसरे टाइम भी वही कोफ्ते से खाना खा रहा था.”

“मैं जानता हूं इन मर्दों को. ये ऐसे ही दूसरी औरतों को इम्प्रेस करते हैं, आने दो इस बार. अच्छे से देखता हूं इसे.”

इस बार सुवीर का स्वर तेज हुआ, तो किचन में पानी पीने आई आर्या हमारे रूम में आती हुई बोली, “क्या हुआ, डैड?”

हम दोनों के चेहरे गुस्से से लाल से हो रहे थे, वह भागी गई और विवान  को बुला लाई. दोनों हमारे बीच में बैठ कर ध्यान से हमें देखने लगे, फिर विवान ने कहा, “मुझे ऐसा क्यों लग रहा है कि आप दोस्त बन कर आज उतने खुश नहीं हो जितने हमेशा रहते हो. कुछ ज्यादा बातें शेयर कर लीं क्या?”

आर्या और विवान के चेहरों पर गजब की मस्ती दिखी, हम दोनों थोड़ी देर चुप रहे, फिर मैं ही बोल पड़ी, “अच्छा हुआ कि आज दोस्त बनने का नाटक किया. तुम्हारे पापा को तो मेरे बनाए कोफ्ते ही नहीं पसंद. आज बता रहे हैं. मैं ही पागल हूं, जो इन की हर बात पर विश्वास कर लेती हूं और वो रोमा की बच्ची… उस के बारे में भी आज बता रहे हैं.”

आर्या ने सुवीर को घूरा, वे अपना सिर पकड़ कर बैठते हुए बोले, “अरे यार, औफिस में नई आई है, बस इतना बताया. मुझे उस से क्या मतलब? और दोनों  मुझे क्या घूर रहे हो? अपनी मां से पूछो कि जतिन के सिक्स पैक एब्स में इन्हें कितना इंटरेस्ट है.”

मैं ने सुवीर को घूरा, उन्होंने मुझे. दोनों बच्चे अचानक हंसतेहंसते हमारे ऊपर ही गिरने लगे. हम दोनों झेंप गए. अपने पापा की लाड़ली आर्या ने कहा, “बस इस से ज्यादा ड्रामा हम नहीं झेल पाएंगे. पतिपत्नी हो, वही रहो.”

विवान ने सुवीर को हमदर्दी दिखाने की ऐक्टिंग करते हुए कहा, “आप दोस्त बन कर अपना जो नुकसान कर चुके हैं, उसे संभालने में मैं आप के साथ हूं.”

हम दोनों को ही बच्चों की बातों पर हंसी आ गई. मैं ने कहा, “सुवीर, रहने दो. हम पतिपत्नी ही ठीक हैं, खुश हैं. बस तुम मुझे जरा रोमा के अपडेट्स ईमानदारी से देते रहना.”

“तुम भी इस बार जतिन के लिए कोफ्ते मत बनाना.”

यह सुन कर मैं खुल कर हंसी, “हां, नहीं बनाऊंगी. कहते हुए मैं ने गुनगुनाया, ‘जो तुम को हो पसंद वही बात करेंगे, दोस्त नहीं बनना, पतिपत्नी ही रहेंगे’.”

ये भी पढ़ें- पानी मिलता रिश्ता: क्या परिवार को मना पाई दीप्ति

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...