फैशन के लिहाज से सर्दी कूल मौसम माना जाता है. कपड़ों के लिहाज से यह मौसम कलरफुल होता है. ऐसे में जान लें कि विंटर फैशनेबल ड्रैसेस कौन सी हैं जिन का ट्रैंड चल रहा है.

विंटर सीजन शुरू हो चुका है. विंटर की सब से बड़ी परेशानी यह होती है कि फैशनेबल दिखने के लिए क्या पहनें जो स्टाइलिश दिखने के साथ ही साथ किफायती भी हो. युवाओं के लिए जरूरी यह होता है कि उन की वार्डरौब में अधिक से अधिक स्टाइलिश ड्रैसेस हों. जरूरी यह है कि ये कपड़े सस्ते, किफायती और स्टाइलिश हों.

आजकल महंगी ब्रैंडेड ड्रैसेस की जगह पर बहुत किफायती ड्रैसेस भी मिलने लगी है. इस की वजह यह है, पहले प्योर वूलेन की ड्रैस आती थीं जिस की वजह से स्वेटर, कोट और दूसरी ड्रैसेस महंगी होती थीं. इसी तरह से जैकेट प्योर लेदर की आती थी, यह महंगी होती थी. अब प्योर वूलन और लेदर की जगह पर कौटन और फौमलेदर का प्रयोग होने लगा है. इस में भी कई तरह के ब्रैंड प्रयोग होने लगे हैं जिस की वजह से विंटर की ड्रैसेस सस्ती मिलने लगी हैं.

युवाओं को ब्रैंडेड फैशन ड्रैसेस की जगह पर ट्रैंडी ड्रैसेस का प्रयोग करना चाहिए. किफायती ड्रैसेस में यह सुविधा होती है कि कई तरह की ड्रैसें कम बजट में ले सकते हैं. इन के रखरखाव में भी दिक्कत नहीं होती. वूलन की महंगी ड्रैस का रखरखाव अधिक करना होता है. कई बार इस के बाद भी वह खराब हो जाती है. मिक्स वूलन की ड्रैस किफायती होती है. इस का रखरखाव सरल होता है. युवाओं में आजकल स्वेटर की जगह पर हुडी का ट्रैंड अधिक हो गया है. इस से सर्दी से बचाव तो होता ही है, यह स्टाइलिश भी दिखती है. हुडी में लड़कालड़की का फर्क भी कम होता है. इस को यूनिसैक्स ड्रैस माना जाता है. हुडी दिखने में काफी स्टाइलिश होते हैं. जींस के साथ इस का अलग लुक दिखता है.

कलर और स्टाइल

ब्लैक और पर्पल कलर की मिक्स वूलन जैकेट को किसी भी ड्रैस के साथ पहना जा सकता है. यह दिखने में काफी स्टाइलिश होती है. लड़कियां हाई वेस्ट जीन्स के ऊपर इस को पहन सकती हैं. पैरट ग्रीन कलर की डेनिम जैकेट काफी स्टाइलिश दिखती हैं. विंटर में इस को भी पहना जा सकता है. जीन्स या डेनिम स्कर्ट के साथ यह काफी अच्छी लगती है. पिंक और ब्लैक कौंबिनेशन की स्वेटरनुमा शर्ट का लुक दिखने में काफी अच्छा होता है. पीच कलर का स्वेटर काफी अच्छा होता है. ये ड्रैसेस औनलाइन भी मिलती हैं और किसी अच्छी शौप में भी मिल सकती हैं. इन की कीमत 12 सौ से 15 सौ रुपए के बीच होती है.

स्टाइलिश शूज

युवाओं के लिए फैशन के साथ आराम बहुत माने रखता है. आज के समय में युवा स्टाइल के साथ ही कंफर्ट को भी तवज्जुह देते हैं. इसलिए शूज, स्नीकर के साथ ही अब लोफर्स की भी काफी मांग बढ़ी है. काले और भूरे रंग के अलावा लाल, पीले और नीले रंग के लोफर्स युवाओं को खासे पसंद आ रहे हैं.

लोफर्स सिर्फ लड़के ही नहीं पहनते, अब लड़कियां भी इन को खूब पहनती हैं. लोफर्स यानी बिना फीते के जूतों का फैशन ट्रैंड में है. लड़कियों के लोफर्स की डिजाइन थोड़ी अलग होती है. ये पौइंटेड होने के साथ ही हील वाले भी होते हैं. बाजार में कई डिजाइन के लोफर्स उपलब्ध हैं. किसी में हील होती है तो कुछ बिलकुल फ्लैट होते हैं. इस के अलावा

ऊपर का डिजाइन भी अलगअलग होता है. आजकल कुछ लोफर्स में प्रिंटेड पैच या कढ़ाई भी होती है. सब से ज्यादा लैदर के लोफर्स पसंद किए जाते हैं. इस के अलावा अब डेनिम लोफर्स भी अलग लुक के कारण युवाओं को पसंद आ रहे हैं.

विंटर जैकेट

विंटर सीजन में लैदर के साथ ही साथ डेनिम के जैकेट्स भी प्रयोग किए जाते हैं. प्योर लैदर में ब्लैक बैरी, अरबन, गौरबानिया, मोजरी आदि जैकेट्स मौजूद हैं. वहीं लैदर की कौपी में डीएनजी, एडीबी और कई प्रकार के लेदर जैकेट्स भी बाजार में खूब बिक रही हैं. ये किफायती होती हैं. अपनी पसंद के हिसाब से आप इन्हें खरीद सकते हैं. बढ़ती ठंड में नौर्मल गरम कपड़े से काम नहीं चलता. ऐसे में एकमात्र उपाय लैदर जैकेट का बचता है जो कड़ाके की ठंड को बरदाश्त कर लेता है. साथ ही, स्टाइल लुक भी देता है.

युवाओं में लैदर जैकेट का प्रचलन ज्यादा है. युवा स्टाइलिश दिखने के लिए लैदर और डेनिम की जैकेट पसंद करते हैं. खासकर बाइक का प्रयोग करने वाले युवा इस को काफी ज्यादा पसंद करते हैं. इस के लिए बाजार में भी कई प्रकार के लैदर और कपड़े की जैकेट्स मौजूद हैं. इस में पार्टी वियर और कैजुअल दोनों तरह की जैकेट्स मिलती हैं. ब्लैक बेरी यूरीट्रा लैदर और कपड़े दोनों का मिक्स है. कपड़े की जैकेट में कौटन चिनोज, गौगर्स पेटूट आदि कई प्रकार की जैकेट्स मिलती हैं जिन की कीमत 2 हजार से 7 हजार रुपए तक है.

ब्रैंडेड की कौपी की हुई जैकेट हूबहू लेदर जैसी होती है, जो बाजार में कहीं भी मिल जाती है. इस में डीएनजी, एडीबी आदि तो केवल लैदर के नाम से बिकती हैं. इन की कीमत 1,200 से 2,400 रुपए तक है. जितनी भी ब्रैंडेड और प्योर लैदर जैकेट महंगी बिकती हैं, उन सब की कौपी बाजार में मिल जाती हैं. वे कम दाम में भी उपलब्ध हैं.

स्टाइलिश डेनिम जैकेट

डेनिम जैकेट का फैशन बहुत पुराना है. इस के बाद भी उस ने बाजार में अपनी मौजूदगी बनाए रखी है. 90 के दशक से यह चलती आ रही है और आज भी चल रही है. जमाने के बदलते फैशन में इस में भी कई अपडेशन हुए हैं. इस में कई वैराइटीज और कलर के साथ मौडल भी अपडेट हुए हैं. लैदर और अन्य जैकेट खरीदते समय फिटिंग का खास ध्यान रखें. जैकेट की फिटिंग एक शर्ट की तरह होनी चाहिए और कंधों पर आरामदेह होना चाहिए यानी आप को कंधे पर इस जैकेट का भार महसूस नहीं होना चाहिए. अगर आप स्मौल साइज के कपड़े पहनते हैं तो जैकेट मीडियम साइज की खरीदें ताकि ठंड का मौसम आने पर आप अंदर स्वैटर या हैवी टीशर्ट के बाद जैकेट को ऊपर से पहन सकें.

नई दुकानों से करें किफायती खरीदारी

सर्दी में हर शहर में नईनई दुकानें खुल जाती हैं जिन में सर्दी के स्टाइलिश कपड़े दिखते हैं. कई बार ये प्रदर्शनी में भी मिल जाते हैं. छोटेबड़े शहरों, साप्ताहिक बाजारों में भी इन की दुकानें खुल जाती हैं. ये थोक में माल खरीद कर किफायती दामों में बेचती हैं. इस की वजह यह होती है कि इन की तमाम तरह के टैक्स और दुकानों के किराए से बचत हो जाती है.

बड़ी तादाद में यह माल पंजाब के लुधियाना में तैयार होता है. अब गुजरात के सूरत और कुछ दूसरे प्रदेशों में भी बनता है. लैदर का माल उत्तर प्रदेश के कानुपर और आगरा में भी तैयार होता है. अगर थोड़ी सी जानकारी है तो विंटर का स्टाइलिश सामान किफायती कीमत में खरीदा जा सकता है. औनलाइन खरीदारी की जगह दुकान से जांचपरख कर लेने का प्रयास करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...