सासबहूओं के झगड़ों में ज्यादा झगड़े इस बात को ले कर होते हैं कि सास ने बहू के मैके में जा कर क्या बोल दिया या किसी और की शादी के दौरान उस ने जमी मंडली से बहू या उस ने पीहर वालों के बारे में कोई कमेंट क्यों कर दिया. इस पर बड़ा हंगामा खड़ा हो जाता है. बहू भी आसान पट्टी ले कर पड़ जाती है और उस के पीहर वाले भी घर पर आ कर खरीखोटी सुनाने लगते हैं कि ऐसावैसा कहा क्यों गया.

यही काम पौराणिक धारावाहियों से ज्ञान प्राप्त करे सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी के लोग संसद में कर रहे हैं. राहुल गांधी ने लंदन में कुछ भाषणों में सवाल पूछ जाने पर कह डाला था कि भारत का लोकतंत्र डांवाडोल है और इस का असर दुनिया के सभी लोकतंत्रों पर पड़ सकता है, राहुल गांधी ने यह भी कह दिया था कि संसद में माइक बंद कर के विपक्षी नेताओं का भाषण ही बंद करा दिया गया है.

भारतीय जनता पार्टी को इस तरह के व्यक्तव्यों पर गहरी आपत्ति है. उस की नाराजगी यह नहीं है कि झूठ बोला गया है. उस की नाराजगी है कि यह सच लंदन में जा कर क्यों बोला गया. वे इस जिद पर अड़े हैं कि जब तक राहुल गांधी माफी नहीं मांगेगे सदन नहीं चलने दिया जाएगा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी परोल रूप से इस मांग का समर्थन कर रहे हैं. सासबहू के से झगड़े में संसद नहीं चल रही, घर में कलह मची हुई है.

सासबहू के इस तरह के झगड़े कि तुम ने उस से क्यों ऐसा कहा बहुत आम हैं, अगर बात घर के पैसे को ले कर हो, खाने की चीजों को ले कर हो, दहेज पर हो, सपत्ति के बंटवारे को ले कर हो तो समझा जा सकता है कि मतभेद होंगे पर सिर्फ बोल देने से घर की या देश की प्रतिष्ठïा धूल में मिल गई, यह बात समझ नहीं आती.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...