गर्मियां धीरे धीरे अपने चरम की ओर बढ़ रहीं हैं, इन दिनों गर्मी के प्रकोप के कारण हर समय कुछ ऐसा परिधान धारण करने का मन करता है जिसे पहनकर हम कम्फर्टेबल महसूस कर सकें क्योंकि सर्दी हो या गर्मी दैनिक जीवन के सम्पूर्ण कामकाज तो हमें करने ही होते हैं.

ऐसे में इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

1-लिनेन, कॉटन, शिफॉन, हैंडलूम जैसे कूल फेब्रिक से बने कपड़ों को अपनी बार्डरॉब का हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि इन फेब्रिक में हवा का आवागमन बहुत सुगमता से होता है, साथ ही इनमें पसीने को सोखने की भी जबरदस्त क्षमता होती है इसीलिए ये शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं. इन दिनों किसी भी प्रकार की सिल्क, पॉलिस्टर, जैसे हैवी फेब्रिक के कपड़े पहनने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें हवा का आवागमन नहीं हो पाता जिससे न तो ये पसीना सोख पाते हैं और न ही शरीर को आराम दे पाते हैं.

2-लोअर बॉडी पार्ट के लिए जीन्स के स्थान पर कॉटन, मिक्स कॉटन, चिनोस, या हौजरी कॉटन से बने पेंट, लोअर, शॉर्ट्स, स्कर्ट्स या कार्गो पेंट्स का प्रयोग किया जा सकता है.

3-इस सीजन में स्किन से चिपके टाइट कपड़ों की अपेक्षा ढीले ढाले कपड़ों का चयन करना चाहिए जिनमें हवा का आवागमन सुगमता से हो सके और शरीर को आराम मिल सके.

4- शॉर्ट्स, हाफ स्लीव और स्लीवलैस कुर्ते, शार्ट कुर्ते, और पोलो टीशर्ट इन दिनों के लिए उपयुक्त होतीं हैं. इन दिनों बाजार में कॉटन फेब्रिक में एक से बढ़कर एक कुर्ते उपलब्ध जिन्हें किसी भी पार्टी, फंक्शन में आसानी से कैरी किया जा सकता है.

5-गर्मी में ब्लैक, मेहरून, डार्क ब्लू जैसे गहरे रंग के कपड़ों की अपेक्षा ग्रे, सफेद, ऑलिव ग्रीन, पीच, स्काई ब्लू, ऑफ व्हाइट जैसे हल्के रंग के कपड़ों का प्रयोग करना चाहिए. गहरे रंगों में जहां पसीना सोखने की क्षमता कम होती है जिससे इन्हें पहनने पर आपको गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. हल्के आंखों को शीतलता प्रदान करने के साथ साथ शरीर को भी शीतल रखते हैं.

6-हैवी इम्ब्रॉइडरी वाली साड़ी, सूट की अपेक्षा चिकनकारी, वर्ली, जैसी हल्की फुल्कीकढ़ाई के कपड़ों का प्रयोग करें क्योंकि इन्हें कॉटन और जॉर्जट फेब्रिक पर बनाया जाता है जो शरीर को ठंडक देते हैं साथ ही इनका रखरखाव भी बहुत आसान होता है.

7-घर में रहते समय सलवार सूट, साड़ी, पलाजो या लेगिंग्स के साथ पूरा सूट पहनने के स्थान पर स्लीवलैस लांग कुर्ता, लॉन्ग गाउन पहनें ताकि शरीर के खुले हिस्से को हवा मिलती रहे. परन्तु बाहर निकलते समय शरीर के अधिकांश हिस्से को ढककर निकलें ताकि सनबर्न न होने पाए.

इन रखें इन बातों का भी ध्यान

-यदि आप स्लीवलैस कपड़े पहन रहीं हैं तो अपने अंडर आर्म्स की समय समय पर क्लीनिंग अवश्य करें.

-स्कर्ट्स और शॉर्ट्स पहनतीं हैं तो भी अपनी टांगों की वैक्सिंग अवश्य करवाएं ताकि वे दिखने में भद्दी न लगें.

-घर से बाहर निकलने से पूर्व किसी अच्छी ब्रांड की सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें ताकि शरीर पर टैनिंग न होने पाए

-इस मौसम में पानी की कमी हो जाने से अक्सर डिहाइड्रेशन हो जाता है इसलिए अपनी डाइट में ज्यूस, नारियल पानी आदि तरल पदार्थों को जरूर शामिल करें.

-इन दिनों में हैवी मेकअप और हैवी ज्वैलरी कैरी करने से बचें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...