गर्मियों का सीजन आ चुका है ऐसे में त्वचा का देखभाल करना बहुत जरूरी है. धूप में निकलने की वजह से टेंनिग होने लगती है. गर्मियों में आपकी त्वचा रूखी,बेजान और धब्बे हो जाते है. जिसके कारण मुहांसे और त्वचा की एलर्जी बढ़ जाती है. इसलिए, इस सीजन में जब आप शॉर्ट्स और स्लीवलेस कपड़े पहनने की सोचे, तो एक बार ये सुनिश्र्चित कर लें कि आपकी त्वचा सुरक्षित रहे. अपने स्किनकेयर रूटीन को लेकर आलस्य न करें और स्वस्थ रहने के लिए गर्मियों में इन आसान स्किन केयर टिप्स का पालन करें.

  1. हाइड्रेटेड रहना

गर्मियों में पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है. इस समय आपका शरीर अधिक नमी खोने के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है. इसलिए, जरूरी है कि आप लगातार ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट करें.

त्वचा को सॉफ्ट और नमीयुक्त रखते हुए शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. अगर आप पानी पीने के शौकीन नहीं हैं, तो उसकी जगह नरियल पानी पी सकते हैं.

2. वातित पेय पदार्थों से बचें

वातित पेय पदार्थों में ढ़ेर सारा फॉस्फोरिक एसिड होता है जो सेहत के लिए बुरा है. गर्मियों में पानी, जूस और नरियल पानी पीना सबसे बेहतरीन है. जब आप धूप में निकले कैफिन युक्त पदार्थों से बचें, क्योंकि ये सब पानी के स्तर को कम करते हैं.

3. टोनर का इस्तेमाल करें

गर्मियों में त्वचा की सुरक्षा करना एक चुनौतीपूर्ण काम है. लेकिन एक साधारण टोनर, जैसे गुलाब जल, आपका समर फ्रेंड हो सकता है. आप स्किन टोनर का उपयोग करके अपनी गर्मियों की त्वचा देखभाल व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बना सकते हैं, क्योंकि यह गर्मियों में खुलने वाले छिद्रों को कम करने में मदद कर सकता है जिससे मुँहासे और पिंपल्स होने की संभावना कम हो जाती है.

4. होठों की देखभाल करें

आपके होठों नाजुक होते है गर्मियों के दौरान सूख और शुष्क हो सकते हैं. इसलिए, गर्मियों में होंठों की त्वचा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लिप ऑयल या लिप बाम का उपयोग करें.

5 . पर्याप्त नींद लें

अक्सर लोग गर्मियों में कम नींद लेते हैं. काम के कारण, वे गर्मियों में कम सोते हैं. हालांकि, गर्मियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल करना बेहद जरूरी है कि आप ठीक से सोएं. सात से आठ घंटे की नींद जरूरी है. और आपको गर्मियों के दौरान दिन में सोने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपको रात के दौरान  नींद लेने से रोक सकता है.

6. शरीर को कवर करें

गर्मियों में शरीर को कवर करें क्योंकि, अक्सर सूरज की किरणों से उम्र बढ़ने का कारण भी बनती हैं और मुख्य रूप से त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार होती हैं. तो, गर्मियों में इस सौंदर्य टिप का उपयोग करें और अपने आप को कवर करें, खासकर जब सूरज अपने चरम पर हो, या सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक बाहर निकलने से बचें. अपनी त्वचा को अंदर से ठीक करने के लिए अपने खाली समय में आम को अपने चेहरे पर लगाएं.

7. सनस्क्रीन का प्रयोग करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बाहर धूप है या बादल छाए हुए हैं, आपको सनस्क्रीन लगानी चाहिए. यह आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए गर्मियों में सबसे अच्छी त्वचा देखभाल युक्तियों में से एक है. हालांकि, यह सोचकर लालच न करें कि उच्च एसपीएफ़ का मतलब अधिक सुरक्षा है.

8. किस तरह से सनस्क्रीन का उपयोग करें 

यह सच है क्योंकि एसपीएफ़ 30 उत्पादों की तुलना में 50-100 एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन केवल 2-3% अतिरिक्त अवरोध प्रदान करते हैं. इसलिए, नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करें और हर 90 मिनट में दोबारा लगाएं. अपने चेहरे की त्वचा की सुरक्षा के लिए आप ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क लगा सकते हैं.

9. स्किन को साफ करें

गर्मियों में त्वचा को दिन में कम से कम दो बार सौम्य फ़ेस वॉश से साफ़ करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो. यह गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. गर्मियों में अपनी त्वचा को तरोताजा करने के लिए आप फेस मिस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

10. एक्सफोलिएट करें

सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना महत्वपूर्ण है,  अखरोट के स्क्रब का प्रयोग करें. ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाते हैं जो गर्मियों में आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और गर्मियों में त्वचा की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...