दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए आहार में नट्स को शामिल करना लाभदायक हो सकता है. नट्स में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ साथ अन्य विटामिन और मिनरल होते हैं. ये बेहद आकर्षक एवं लोकप्रिय स्नैक के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि बहुत ज्यादा महंगे नहीं होते हैं, इन्हें रखना सुविधाजनक होता है, और इन्हें चलते फिरते कहीं भी खाया जा सकता है.

लेकिन कुछ नट्स में ज्यादा कैलोरी होती है, जो नुकसानदायक है. इसलिए इनकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

मनप्रीत कालरा- आहार विशेषज्ञ और रिबूटगुट प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक बता रही हैं कि किस तरह के नट्स आपके दिल के लिए नुकसानदायक हैं?

नट्स में ज्यादा ऊर्जा होती है, क्योंकि इनमें ज्यादा मात्रा में वसा शामिल है. सैचुरेटेड बसा की मात्रा ब्राजीलियाई नट्स, कैश्यू और मैकाडेमिया नट्स में ज्यादा होती है. इन्हें कम मात्रा में खाएं, क्योंकि इनका ज्यादा सेवन करने से कॉलेस्टेरॉल स्तर बढ़ सकता है.

ड्राई-रोस्टेड, साल्टेड, फ्लेवर वाले, या हनी-रोस्टेड नट्स का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें ज्यादा नमक और कभी अधिक कभी चीनी शामिल हो सकती है. यदि आप किसी पार्टी में हैं तो याद रखें कि साल्टेड नट्स खाने से आपका कॉलेस्टेरॉल लेवल बढ़ सकता है, जो आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है.

यदि आप नमक और चीनी जैसे अस्वस्थ तत्वों से दूर बने रहकर और नट्स की उचित मात्रा का ध्यान रखकर नट्स लेते हैं तो ये आपके नाश्ते के साथ पोषक स्नैक हो साबित हो सकते हैं.

एक हेल्दी नाश्ते में कितने नट्स होने चाहिए?

नट्स वसायुक्त होते हैं. भले ही इनमें अच्छी वसा ज्यादा हो, लेकिन इनके सेवन से कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है. इसलिए, कम मात्रा में नट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

वयस्कों को संतुलित आहार के तौर पर हर सप्ताह 5-6 बार गैर नमक वाले बादाम खाने चाहिए. बच्चों के लिए यह मात्रा उनकी उम्र के हिसाब से अलग हो सकती है. फ्रायड नट्स से परहेज करें और इसके बजाय कच्चे या ड्राई-रोस्टेड पर ध्यान दें. मुट्ठीभर साबुत नट्स या 2 चम्मच नट बटर एक सर्विंग में शामिल करें.

आपको किस तरह के नट्स खाने चाहिए?

ऐसा माना गया है कि कई तरह के नट्स फायदेमंद होते हैं. लेकिन कुछ में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो अन्य के मुकाबले दिल के लिए अच्छे होते हैं. उदाहरण के लिए, अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है. बादाम, मैकाडेमिया नट्स, पेकॉन और हेजलनट्स भी दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं.

संभव हो तो गैर नमक वाले या गैर-मीठे नट्स का चयन करें. नमक या चीनी मिले हुए नट्स आपके दिल को मिलने वाले लाभ नहीं दे सकते हैं.

नट्स से किसी का स्वास्थ्य कैसे प्रभावित हो सकता है?

नट्स न सिर्फ पोषक होते हैं बल्कि बेहद टेस्टी और अनेक गुणों से भरपूर भी होते हैं. इन्हें कई तरह से आपके आहार में शामिल किया जा सकता है. अपने फूड का जायका सुधारने के लिए केक, डेजर्ज या सूदी में नट्स शामिल करें. हालांकि ज्यादातर लोगों को अत्यधिक मात्रा में नट्स सेवन का स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव का पता नहीं होता है. यदि हम ज्यादा मात्रा में नट्स का सेवन करते हैं तो क्या हो सकता है, इस बारे में नीचे जानकारी दी जा रही हैः

  1. जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हों तो नट्स अच्छे स्नैक हैं. लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. इसकी वजह यह है कि नट्स में कैलोरी ज्यादा होती है और निर्धारित मात्रा से ज्यादा सेवन करने से वजन घटाने की आपकी कोशिश प्रभावित हो सकती है और आखिरकार आपके दिल को भी नुकसान पहुंच सकता है.
  2. ज्यादा नट्स खाने के बाद सामान्य तौर पर पेट फूलने और गैस बनने जैसी समस्या होने लगती है. आप इसकी वजह इनमें पाए जाने वाले केमिकल को मान सकते हैं. ज्यादातर नट्स में फाइटेट्स और टैनिन जैसे पदार्थ शामिल होते हैं जिन्हें आसानी से पचाना हमारे पेट के लिए मुश्किल होता है. इसके अलावा, नट्स में कई तरह की वसा होती है जो डायरिया जैसी समस्या बढ़ा सकती है.
  3. कुछ नट्स के अत्यधिक सेवन से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. ब्राजीलियाई नट्स, बादाम और जायफल का अत्यधिक सेवन सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि इनके नकारात्मक प्रभाव होते हैं. बादाम में हाइड्रोसायनिक एसिड होता है जो सांस लेने में समस्या और दम घुटने का कारण बन सकता है, लेकिन अधिक मात्रा में ब्राजीलियाई नट्स खाने से सेलेनियम की मात्रा भी बढ़ सकती है.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...