डौग शो को देखने पहुंचे तो वहां उपस्थित डौग जो अपने मालिकों के साथ आए थे, उन्हें देख चकित रह गई. एक से बढ़ कर एक स्टाइलिश ढंग से सजे, कीमती कपड़ों से लैस, परफ्यूम से महकते और जूते, कौलर, नैकटाई, रिंग जैसी ऐक्सैसरीज से सज्जित उन पेट्स को देखना किसी स्वप्नलोक से कम नहीं. उन के नेम टैग भी बहुत ही आकर्षक और वे इस तरह से अपने मालिक के साथ खड़े होते हैं मानो किसी फिल्म की शूटिंग में आए हों और अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हों.

पग, अमेरिकन पिट, लेबराडोर, बौक्सर, डेशुंड, अफगान हाउंड, कैरेवान हाउंड, आइरिश वुल्फ हाउंड, जरमन शेपर्ड, डाबरमैन जैसे महंगे पैट्स वहां मौजूद थे, जो शानदार गाडि़यों में बैठ कर आए थे. डौग शो में आ कर उन्हें सर्वप्रथम आने के लिए किसी तरह की ट्रिक नहीं दिखानी थी बल्कि उन का चयन उन के कोट साइज, आदत और पसंद के हिसाब से होना था.

तभी वहां से गुजरती एक महिला को कहते सुना, ‘‘कितने मजे हैं इन पैट्स के. आलीशान गाडि़यों में घूमते हैं, बड़ीबड़ी कोठियों में रहते हैं और हम से भी महंगा खाना खाते हैं. कितना कठिन है आज के जमाने में एक बच्चे को पालना और लोग पैट्स पालते हैं.’’

उस के कहने के अंदाज से झलक रहा था कि पैट्स पर इतना पैसा खर्चना की बात उसे अखर रहा था.

बन गए हैं स्टेटस सिंबल

जो अर्फोड कर सकता है, अकेलापन महसूस करता है वह पैट्स रख रहा है तो इस में बुरा क्या है? इस में जलने की बात क्या है? अगर अच्छी ब्रीड के महंगे पैट्स खरीदते हैं तो उन्हें पालने में एक बड़ी रकम जो क्व30-40 हजार महीना हो सकती है, खर्च करनी पड़ सकती है. अब जिस के पास इतना पैसा है तो वह खर्च भी करेगा क्योंकि आज के लाइफस्टाइल में अगर एक तरफ पैट्स सुरक्षा की दृष्टि से जरूरत है तो दूसरी ओर वे स्टेटस सिंबल भी हैं.

चीन में एक तिब्बती मस्टिफ 1 करोड़ पाउंड में बिका. यह बहुत ही आक्रामक गार्ड डौग है. जाहिर सी बात है कि जिस ने उसे खरीदा होगा वह कोई मामूली आदमी तो होगा नहीं बल्कि महंगे पैट पलाने की हैसियत रखता होगा. कोई भी पैट जितना कीमती होता है या बेहतरीन नस्ल का उसे पालने, उस के रखरखाव में 50 हजार रुपये तक खर्च हो सकते हैं.

क्या कहते हैं ऐक्सपर्ट

समाजशास्त्रियों का मानना है कि मर्सिडीज और सौलिटेयर्स को पीछे छोड़ते हुए पैट्स लेटैस्ट स्टेटस सिंबल बनते जा रहे हैं और उन के मालिकों को उन के लिए महंगे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लेने में कोई असुविधा महसूस नहीं होती है. यही वजह है कि इस समय भारत में यह बाजार 300 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है और उन के लिए ब्रैंडेड फूड से ले कर इस समय यहां पपकेक, बैड तो उपलब्ध हैं ही, साथ ही उन के बर्थडे की पार्टी किसी लग्जरी रिजोर्ट में करवाने का इंतजाम भी किया जाता है.

आजकल हर बाजार में जो नई दुकानें ज्यादा चमचमा रही हों, समझ लें कि वे पैट्स का सामान बना रही हैं जिन में फर्राटेदार अंगरेजी बोलने वाली औरतें बिना दाम पूछे पैकेट पर पैकेट खरीद रही होंगी.

कानन मल्होत्रा जो अपने पैट ल्हासा एप्सो के बिना एक पल भी नहीं रह सकती हैं कहती हैं, ‘‘मेरा पैट मेरी बेटी की तरह है और उस की आदतें बिलकुल मेरा जैसा हैं. मेरे पति ने 5 साल पहले उसे मुझे गिफ्ट में दिया था. वह घर से बाहर बिना जूता पहने नहीं निकलती है. मैं ग्रूमिंग के लिए महीने में 2 बार स्पा ले जाती हूं.’’

एक बड़ा बाजार

मेटिंग वैबसाइट से ले कर स्पैशल बेकरी व घर पर ही आ कर ग्रूमिंग सर्विस की सुविधाओं से ले कर पैट्स को साथ ले कर छुट्टियां बिताने के लिए ट्रैवल एजेंट्स के पैकेज सबकुछ मौजूद है. जैकोब और क्रिश्चियन आडीगियर जैसे इंटरनैशनल ब्रैंड उन के लिए कपड़ों से ले कर ज्वैलरी और फर्नीचर तक डिजाइन करते हैं. जगहजगह उन के लिए ऐसे फन रिजोर्ट बने हुए हैं जहां पैट्स के पेरैंट्स यानी मालिक के शहर से बाहर जाने पर उन्हें वहां छोड़ा जा सकता है.

आसान नहीं है पालना

टीवी पर दिखाए जाने वाले पैडीग्री फूड के विज्ञापन से यह तो साबित हो ही जाता है कि पैट्स भी एक शानदार जीवन जीने का अधिकार रखते हैं और उन के मालिक इस बात को ले कर कौंशस हो चुके हैं कि उन्हें अपने पैट्स को बढि़या से बढि़या चीजें व सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए. पेडीग्री फूड का 500 ग्राम का पैकेट 100 रुपए का आता है और 1,000 रुपए तक उस की कीमत है.

इस के अतिरिक्त डौग च्यू जिन का आकार हड्डी, जूतों आदि जैसा होता है, वे भी मिलते हैं. वे भी 25 से 600 रुपए के बीच आते हैं. उन के लिए हेयर ब्रश, टूथब्रश, टूथपेस्ट, नेलकटर, शैंपू, हेयर टौनिक, परफ्यूम सब मिलते हैं.

महंगे पैट्स रखने के शौकीन लोगों के लिए उन्हें पालना भी महंगा ही साबित होगा, लेकिन यह भी सच है कि जो लोग उन्हें पालने की क्षमता रखते हैं, वही उन्हें खरीदते भी हैं. जिस तरह वे अपने बच्चों पर पैसा खर्चते हैं और उन्हें हर सुविधा देने के लिए तत्पर रहते हैं वैसे ही वे अपने पैट्स का भी ध्यान रखते हैं और उन के लिए बेहतरीन चीजें खरीदने में पीछे नहीं रहते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...