आपने चंदन के पेड़ के बारे में तो सुना ही होगा, यह बहुत सुगंधित होता है.  चंदन का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा-पाठ के लिए किया जाता है. यह काफी महंगा होता है इसीलिए इसकी तस्करी भी की जाती है. ज्यादातर लोगों को इसके बारे में इतना ही पता होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चंदन बेहद लाभकारी होता है जो पुराने समय से ही औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है. इसी के साथ ही यह आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. यहां हम आपको चंदन के पेस्ट से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे तो आईए जानते हैं इसके फायदो के बारे में-

  1. प्राकृतिक चमक देता है

चंदन का पेस्ट आपकी सुंदरता को निखार सकता है. यह स्किन के डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है.

एक्ने और पिंपल को दूर करता है- चंदन में एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, एक्ने और ब्रेकआउट से बचाता है.

2. स्किन को सनबर्न से बचाता है

अगर आप अधिक धूप में रहते हैं तो यह आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और ठंडक देता है.

3. जवां चेहरे के साथ ग्लोइंग स्किन

चंदन का पेस्ट लगाने से आपकी त्वचा में कसावट आती है. यह रिंकल्स को कम करता है और आपकी स्किन को जवानों जैसी ग्लोइंग बनाए रखता है.

4. एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है

चंदन एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है जो आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाता है और ब्लैकहेड्स, एक्ने जैसी समस्याओं को दूर करता है.

कैसे बनाए चंदन का पेस्ट

चंदन का पेस्ट घर पर बनाना बेहद आसान होता है आईए जानते हैं-

सामग्री

दो चम्मच चंदन का पाउडर

दो चम्मच गुलाब जल

कुछ बंदे बादाम तेल

स्टेप 1- एक बाउल में इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना ले.

स्टेप 2- इसके बाद चेहरे को अच्छे से धोकर सुखा लें. इस पेस्ट को आंखों के आसपास के एरिया को छोड़कर चेहरे पर अच्छे से लगा ले. इसके 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लें और मॉइश्चराइज करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...