विवादास्पद टीवी रियालिटी शो ‘बिग बॉस’ दर्शकों को मनोरंजन प्रदान करने के साथ-साथ दर्शकों को चैंकाने और आश्चर्य चकित करने में कोई कसर नहीं छोड़ता. प्रत्येक सीजन में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से विविध प्रकार के प्रतियोगी घर में प्रवेश करते हैं. लेकिन लगभग हर सीजन में आपराधिक पृष्ठभूमि के प्रतिस्पर्धियों की उपस्थित जरुर नजर आती है.

टीवी रियालिटी शो ‘‘बिग बौस’’ का सीजन 17 प्रसारित हो रहा है.जैसे जैसे इसके सीजन बढ़ रहे हैं,वैसे वैसे इसकी टीआरपी भी लगातार गिरती जा रही है.‘बिग बौस’ के हर सीजन में प्रतियोगियों के बीच आपस में झगड़ने से लेकर बहुत कुछ ऐसा होता है,जिसके खिलाफ लगातार आवाजें उठती रही हैं. मगर ‘बिग बौस’ की पहचान झगड़ा व अश्लीलता ही बनकर रह गयी है. ‘बिग बौस 17’ शुरू होने से पहले सलमान खान ने कहा था कि अगर उन्हे लगेगा कि शो में कुछ भी हिंदुस्तानी कल्चर के अनुरूप नहीं है,तो वह उस पर बंदिश लगाएंगे और प्रतिस्पर्धी के खिलाफ एक्शन लेंगे. मगर ‘बिग बौस 17’ में दो प्रतिस्पर्धी हैं- ईशा मालवीय और समर्थ.पूरे विश्व ने देखा कि यह दोनों कलाकार बेड के अंदर किस तरह की अश्लील हरकतें कर रहे थे.पर सलमान खान चुप हैं.

इतना ही नही पिछले दिनों जब केद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने एल्विश पर सांप व सांप का जहर बेचने सहित कई गंदे आरोप लगाए,तब उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोएडा के एक फार्म हाउस पर छापा मारकर सांप व सांप का विष बेचने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार करते हुए उन पांच के साथ ही एल्विश का भी नाम एफआई आर में लिखा गया और उन्हे पकड़ने के लिए भागदौड़ शुरू की. तब एलविश ने मेनका गांधी पर पलट वार करते हुए कहा कि उन्हे माफी मांगने पडे़गी,ऐसी धमकी दे डाली.और खुद ‘बिग बौस 17’ में पहुॅच गए. उधर जिस पुलिस इंस्पेक्टर ने एफआई आर में एल्विश का नाम लिखा था,उसे लाइन हाजिर कर दिया गया.यानी कि उस पुलिस इंस्पेक्टर को सजा दे दी गयी.क्योंकि एल्विश का भाजपा से अति गहरे संबंध हैं.मगर लोग कह रहे है कि ‘बिग बौस’ को तो अपराधियों के ही सहारे की दरकार रहती है.

बिग बौस सीजन: दो से ही अपराधियों को बोलबाला

जब रियालिटी षो ‘‘बिग बौस’’ की शुरूआत हुई थी,तब पहला और तीसरा सीजन कम विवादास्पद थे.पहले सीजन के हौस्ट अरशद वारसी थे.दूसरे सीजन की हौस्ट शिल्पा शेट्टी थीं.दूसरे सीजन में अपराधियो का ही बोलबाला था.‘बिग बौस’ के सीजन दो में राहुल महाजन, आशुतोष कौशिक,राजा चैधरी,देवेंद्र सिंह उर्फ बंटी चोर और मोनिका बेदी प्रतिस्पर्धी थीं.मोनिका बेदी का संबंध गैंगस्टर अबू सलेम से रहा है. सितंबर 2002 में मोनिका बेदी और अबू सलेम को जाली दस्तावेजों पर देश में प्रवेश करने के लिए पुर्तगाल में जेल की सजा दी गई थी.2006 में एक भारतीय अदालत ने बेदी को फर्जी नाम पर पासपोर्ट हासिल करने के लिए दोषी ठहराया.नवंबर 2010 में सर्वोच्च न्यायालय ने उनकी सजा को बरकरार रखा,लेकिन जेल की सजा को उस अवधि तक कम कर दिया,जो वह पहले ही काट चुकी थीं.

‘बिग बौस’ राहुल महाजन का अच्छा संबंध है.राहुल महाजन डोमैस्टिक वायलेंस’ के अपराधी हैं.सबसे पहले वह 2010 में ‘बिग बौस सीजन’ दो के प्रतिस्पर्धी बने.वह सीजन के फाइनलिस्ट थे. लेकिन ग्रैंड फिनाले से कुछ दिन पहले राहुल महाजन, राजा चैधरी, आशुतोष कौशिक और जुल्फी सैयद घर से बाहर निकलने के लिए दीवार पर चढ़ गए थे.उसके बाद 2015 में राहुल महाजन ‘बिग बौस हल्ला बोल’ तथा 2020 में ‘बिग बौस सीजन 14’ का भी हिस्सा बने.उन पर अपने दिवंगत पिता प्रमोद महाजन के आवास पर शराब में नशीली दवाओं का सेवन करने का आरोप लगाया गया था. हालाँकि, उन्हें मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप से बरी कर दिया गया था और उन पर केवल प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के लिए मामला दर्ज किया गया था.बाद में उनकी पूर्व पत्नी डिंपी महाजन ने भी उनके खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया था.

अभिनेत्री श्वेता तिवारी के पूर्व पति और अभिनेता राजा चैधरी  भी घरेलू हिंसा के आरोप में जेल जा .चुके हैं. आशुतोष कौशिक भी शराब पीकर मोटर सायकल चलाने के आरोप में जेल जा चुके हैं. देवेंद्र सिंह उर्फ बंटी चोर पर छह सौ से अधिक चोरी के मुकदमे दर्ज हैं. वह 15 साल जेल में रहे और कई बार जेल से भागे.पर ‘बिग बौस ’के सीजन दो से उनके अपराध धुल गए.

तीसरे सीजन में हौस्ट के रूप में अमिताभ बच्चन आए,तो माना गया कि अब ‘बिग बौस’ शायद पारिवारिक रियालिटी शो बन जाएगा.मगर अफसोस ऐसा नही हुआ.

बिग बौस सीजन 4

चैथे सीजन से हौस्ट /संचालन की बागडोर सलमान खान ने संभाली और तब से इस शो में अश्लीलता व अपराधियों का बोलबाला हो गया. ‘बिग बौस’ के सीजन चार के हौस्ट के रूप में सलमान खान की एंट्री होने के साथ ही इस शो में सैंकड़ों हत्याएं और अपहरण करके चारों तरफ दहशत फैला चुकी चंबल घाटी की रानी सीमा परिहार प्रतिभागी बनकर आ गयी थी. सीमा परिहार के अलावा ‘बिग बौस 4‘ में श्वेता तिवारी, साक्षी प्रधान, मनोज तिवारी, वीना मलिक और अश्मित पटेल जैसे सेलेब्स भी थे.लेकिन सीमा परिहार, सलमान खान की फेवरेट बन गई थीं. उन्हें शो में सलमान खान से खूब प्यार मिला था. ज्ञातब्य है कि बिग बौस के सरगना यानी कि हौस्ट अभिनेता सलमान खान ‘हिट एंड रन’ के अलावा काले हिरण के शिकार के मामले में अपराधी हैं. वह जेल जा चुके हैं.दोनों ही भयानक अपराध हैं.हालाँकि अब वह उस दौर से उबर चुके हैं, लेकिन वह अक्सर उन कठिनाइयों को साझा करते हैं,जिनका सामना उन्हें तब करना पड़ख् जब उन पर आपराधिक आरोप लगाए गए थे.बहरहाल,‘बिग बौस’ के सीजन 4 से दबी जुबान लोगों नेे कहा था कि जब अपराधी ‘बिग बौस’ का सरगना होगा,तो अब इस शो में अपराधियों का महिमा मंडन किया जाएगा.हर अपराधी को पाक साफ साबित करने का अवसर देने वाला शो बन जाएगा,और उसके बाद हर सीजन में इस शो के साथ अपराधी का जुड़ना अनिवार्य सा हो गया है.जबकि इस शो में एडल्ट फिल्म स्टार से लेकर चोर व अन्य अपराधियों के प्रतिभागी बनने से भी खूब विवाद होते रहते हैं.

बिग बौस सीजन 6

राजनीतिक कार्टूनिस्ट और कार्यकर्ता असीम त्रिवेदी ‘बिग बौस 6’ का हिस्सा थे.उन पर अपने कार्टून के माध्यम से राष्ट्रीय प्रतीक, संसद, भारतीय ध्वज और संविधान का अपमान करने के गंभीर आरोप लगे. इसके अलावा उनके खिलाफ राजद्रोह (भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए) का मामला भी दर्ज किया गया था.उन्हें अपने काम की सामग्री से संबंधित राजद्रोह के आरोप में मुंबई में गिरफ्तार किया गया था.

बिग बौस सीजन 7

अजाज खान ने बिग बॉस सीजन 7 में भाग लिया था और उन्हें ड्रग्स रखने के आरोप में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था. 26 माह की जेल की सजा काटने के बाद वह जमानत पर रिहा हुए.उसके बाद अपना दर्दनाक अनुभव साझा करते हुए उन्होने सर्वोच्च न्यायालय पर अपना भरोसा जताया.

अरमान कोहली को 2013 में बिग बॉस हाउस से गिरफ्तार किया गया था, जब उन्होंने कथित तौर पर बिग बॉस 7 में सह-प्रतियोगी सोफिया हयात का शारीरिक शोषण किया था.2021 में उन्हें कोकीन रखने के लिए ड्रग मामले में एनसीबी द्वारा गिरफ्तार किया गया था और एक साल की जेल की सजा हुई थी.

बिग बौस सीजन 16

बिग बौस सीजन 16 में साजिद खान थे,जिन पर दर्शकों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निशाना साधा था.क्योंकि साजिद खान पर 2018 में ‘मी टू’ आंदोलन के समय गभीर आरोप लगे थे.कई अभिनेत्रियों ने उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. उन्हें हाउसफुल 4 छोड़ने के लिए कहा गया और फरहाद सामजी ने निर्देशक का पद संभाला.यहां तक कि गायिका सोना महापात्रा ने भी साजिद को प्रतियोगियों में से एक के रूप में अनुमति देने के लिए चैनल की आलोचना की थी.

बिग बौस सीजन 17 ने दी सीजन दो कोे मात

‘बिग बौस’ के सीजन 17 ने तो सारे रिकार्ड तोड़ डाले.इस शो में जेल जा चुकी जिग्ना वोरा व मुनव्वर फारूकी प्रतिस्पर्धी हैं.जबकि सांप और सांप का विष बेचने के आरोप में  गिरफ्तारी की तलवार लटकते ही गेस्ट के तौर पर एलविष भी ‘बिग बौस 17’ में जगह दे दी गयी है.

जी हाॅ! बिग बौस 17 की प्रतिस्पर्धी जिग्ना वोरा भी जेल जा चुकी हैं.उन पर पत्रकार जे डे की हत्या के आरोप में जेल भेजा गया था.लंबे समय तक चले मुकदमे के बाद अदालत ने उन्हे बरी कर दिया था.मुनव्वर फारूकी को 2021 में हिंदू देवी देवताओं के खिलाफ बयानबाजी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, बाद में उन्हे सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली.इस षो में जिग्ना वोरा हमदर्दी बटोरने के सारे हथकंडे अपना रही हैं.

एक एपीसोड में जिग्ना वोरा ने मुनव्वर फारुकी से एक हाई-प्रोफाइल व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते का जिक्र कर अपनी भावनाओं और बेबसी को व्यक्त करते हुए बताती हैं कि तलाक के बाद उसके एक्स ने शादी कर ली. वह एक दिल दहला देने वाली घटना साझा करती है-‘ जब मुझे गिरफ्तार कर लिया गया था,तब मेरे एक्स को कोई चिंता नहीं हुई.वह सुबह ही अहमदाबाद से मुंबई हवाई जहाज से आया था.एअरपोर्ट पर उसने ब्रेकिंग न्यूज में मेरी गिरफ्तारी की खबर देखी और एअरपोर्ट से ही वह वापस अहमदाबाद चला गया था.

स्टैंडअप कमेडियन मुनव्वर फारूकी भी अपराधी है.2021 में मध्यप्रदेष पुलिस ने हिंदू देवी देवताओं का अपमान करने के जुर्म में गिरफ्तार किया था.बाद में उन्हे सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी.2020 में मुनव्वर फारूकी ने यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट किया था,तब भी उन पर मुकदमा दर्ज हुआ था.‘बिग बौस सजन 17’ में मुनव्वर फारूकी ने बताया कि गुजरात दंगे में किस तरह उनका घर तबाह हुआ था.

‘बिग बौस 17’ में जहां कई आपराध के आरोपी प्रतियोगी हैं,वहीं इस बार ड्ग्स मामले में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत के लिए लड़ाई लड़ने वाली वकील सना रईस खान भी प्रतिस्पर्धी हैं.सना रईस खान मुंबई की एक आपराधिक वकील हैं, जो बॉम्बे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में मामलों पर बहस करती हैं.बिग बौस में डेब्यू से पहले इंस्टाग्राम पर सना के 47,000 फॉलोअर्स थे.सना नियमित रूप से अपने द्वारा संभाले जाने वाले कुछ मामलों में अपनी उपलब्धियों की समाचार क्लिपिंग और अपने निजी जीवन की कुछ झलकियाँ भी इंस्टाग्राम पर साझा करती रहती हैं.  कुल मिलाकर ‘बिग बौस’ और इसके प्रतियोगियों का कानूनी मामलों से एक लंबा इतिहास रहा

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...