सर्दियाँ शुरू होते ही हमारी स्किन हमसे रूठने जैसा व्यवहार करने लगती है क्योंकि हम अपनी त्वचा को मौसम के हिसाब से  सही पोषण नहीं दे रहे होते. जिस तरह हम  मौसम के हिसाब से अपने खान पान में बदलाव करते हैं उसी तरह हमारी त्वचा को भी मौसम के अनुसार देखभाल की जरूरत होती है सर्दियों की सर्द हवाओं से  हमारे शरीर की नमी खोने  लगती है जिस कारण हमारी त्वचा रूखी व बेजान सी हो जाती है इसलिए जरूरी है कि  हमें अपनी त्वचा की जरूरत को समझते हुए सही लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए. स्वस्थ स्किन के लिए अच्छे खान पान के साथ साथ हमें अच्छे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग बहुत जरूरी है  जिसमें से एक है बॉडी लोशन. लोशन ना सिर्फ स्किन को मुलायम बनता हैं बल्कि आपकी स्किन टोन में सुधार करता हैं और बॉडी को ग्लोइंग बनता है.

जांचे अपनी स्किन टाइप

आमतौर पर हमारी स्किन ड्राई, सेंसिटिव, ऑयली, लाइट या डार्क होती है लेकिन इसके आलावा किसी को  ऐक्ने की परेशानी तो किसी  की स्किन, पिंपल युक्त ,ब्लैक और वाइटहेड्स प्रोन स्किन इत्यादि कि समस्या रहती है. जिसे सही पोषण देने के लिए हमें  बॉडी मॉश्चराइजर की मदद लेनी होती है ये  मॉइश्चराइज बड़ी ही आसानी से मार्किट में उपलब्ध मिलते हैं. ध्यान रखें की  दिन के लिए लाइट मॉश्चराइज़र और रात के लिए हैवी मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए.

 स्किन टाइप के लिए परफेक्ट

ऑयली स्किन के लिए -ऐसी स्किन के लिए लाइटवेट या फिर वॉटर बेस्ड क्रीम और बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए.  ये बॉडी लोशन आपके रंग को भी निखारते हैं लोशन खरीदते समय ध्यान दे की वह अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त हो यह आपकी त्वचा पर तेल का बैलेंस बनाने व स्किन को बैक्टीरिया फ्री रखने में सहायक होते हैं. जिस कारण  जल्दी से कील मुहासे भी नहीं हो पाते ।ऑयली स्किन के लिए जेल बेस्ड मॉश्चराइज़र बेस्ट होते हैं।वैसलीन इंटेंसिव केयर कोको ग्लो ,सेंट डी’वेंस विंटर एडिशन ,वाओ स्किन साइंस एलोवेरा बॉडी लोशन हैं आपके लिए  बेस्ट.

 ड्राय स्किन के लिए

ड्राय स्किन के लिए  लोशन का चयन करते समय  ध्यान रखें की लोशन ऐसा हो कि जल्दी से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाए. ऐसे  लोशन में हायल्यूरोनिक एसिड और डाइमेथिकॉन होता है जिससे स्किन हाइड्रेट रहती है इसके लिए आप ग्लिसरीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल, प्रोटीन और यूरिया युक्त बॉडी मॉश्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं.

काया स्किन क्लिनिक डेली लोशन ,निविया स्मूथ मिल्क लोशन,VLCC आलमंड नरीशिंग ब्राइटनिंग लोशन,वैसलीन एलो फ्रेश हाइड्रेटिंग लोशन,जॉय प्योर मल्टी परपस बॉडी लोशन देंगे आपको सॉफ्ट स्किन.

सेंसिटिव स्किन के लिए

अगर स्किन संवेदनशील है, तो हाइपोएलर्जेनिक, विटामिन-ई और सुगंध युक्त लोशन का उपयोग करें. सेरावे डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन,शाबेस प्लस मॉइश्चराइजर, मामा अर्थ लोशन एंड क्रीम हैं आपके लिए बेस्ट.

नॉर्मल स्किन के लिए

नॉर्मल स्किन वालो के लिए यह बहुत अच्छी बात होती है की वे किसी भी तरह के लोशन का प्रयोग कर  सकते हैं लेकिन यदि आप अपने लिए बेस्ट लोशन का चयन कर  रही हैं तो आप MyGlamm ग्लो ब्राइटनिंग बॉडी लोशन,पैराशूट एडवांस्ड बॉडी लोशन वैसलीन इंटेंसीव केयर कोकोवा लोशन किसी भी तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं.

टिप्स

  • अच्छे  रिजल्ट के लिए नहाने के तुरंत बाद ही लोशन लगाएं क्योंकि उस वक़्त स्किन पौर्स  खुले   रहते हैं जिससे स्किन को अच्छा पोषण मिलता हैं.
  • अगर बॉडी लोशन में मौजूद किसी भी तरह की सामग्री से आपको एलर्जी  है तो इस्तेमाल करने से बचें.
  • अगर आपको फुट कॉर्न की समस्या है तो उस जगह पर प्रतिदिन बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें.
  • लोशन लगते समय अच्छे से मसाज करें.
  • यदि आपको पिम्पल, ब्लैकहेड या स्किन से संबंधित कोई समस्या हैं तो पहले किसी भी लोशन के प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर् से सलाह अवश्य लें.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...