खट्टी मीठी यादों के साथ साल दर साल कैलेंडर बदलते जाते हैं और साथ ही बदलती जाती है हमारी सोच, आदतें और जीवन के प्रति हमारा नजरिया. कुछ लोगो की आदत होती है नया साल आते ही कुछ ना कुछ संकल्प लेने लगते हैं जैसे अपनी किसी बुरी  आदत को छोड़ना, कुछ लक्ष्य हासिल करना  या कुछ अच्छी  आदतों  को अपनाना. कुछ लोग इन में कामयाब भी होते हैं और कुछ का संकल्प दो  से तीन दिन में फुर होते नजर आते हैं जो लोग अपने संकल्प  हासिल करते जाते हैं उनके लिए हर वर्ष खुशियों भरा साबित होता है. लेकिन जो नाकामयाब होते है या संकल्प  को कामयाब बनाने की कोशिश तक  नहीं करते वे सिर्फ हाथ मलते रह जाते हैं और या तो खुद में कमी निकलते है या हालातो का रोना रोते हैं नई  साल पर लिये संकल्प को अगर पुरी निष्ठां के साथ पूरा  करते है तो हम अपने वर्तमान के साथ साथ अपनी  आने वाली पीढ़ी का भी भविष्य  सवार सकते हैं क्योंकि अक्सर बच्चे माता पिता को देख कर उनकी जैसी आदते अपनाते हैं. यदि कुछ कर गुजरने की इच्छा है तो आप हमारे बताए ये टिप्स अपना कर जीवन में लिए हर संकल्प को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

दृढ निश्चय लें– जो भी आप कार्य करने जा रहे हैं उसके लिए दृढ संकल्प लें की आप हर परिस्थिति में अपने लक्ष्य को पाकर ही रहेंगे.

समय  की कीमत समझें अपने काम को आगे के लिए ना छोड़े. सही समय आने का इंतज़ार ना करें, क्योंकि सही समय कभी आता नहीं बल्कि लाना पड़ता है.

रिश्तों को महत्व दें -आज कल हम अपने आप में इतने मग्न रहने लगे  हैं कि हम अपने रिश्ते नातो को वक़्त ही नहीं देते जबकि रिश्ते जीवन की पूंजी कि तरह होते हैं जो हर अच्छे बुरे वक़्त में हमारे साथ खडे होते है मनोवैज्ञानिक नजरिए से देखे तो अकेले व्यक्ति को भौतिक, भावनात्मक, मानसिक व आर्थिक सहयोग नहीं मिल पाता. जबकि जो अपने रिश्तों कि कदर करता है उस  अकेले व्यक्ति की पीड़ा पूरे परिवार व रिश्तेदारों की पीड़ा बन जाती है. इसलिए इन्हें अपनी सेविंग्स समझ कर आगे बढ़े और हर साल अपने रिश्तों को और भी बहतर बनाने कि कोशिश करते रहें.

खानपान को बदले – अच्छा खाना स्वस्थ जीवन की  नीव होता है और यदि हम स्वस्थ रहते हैं तो हम अपना हर काम को बड़ी ही लग्न से करते हैं अच्छी डाइट और व्यायाम हमारे भीतर पॉजिटिव एनर्जी पैदा करता है जिससे हमारे अंदर किसी भी कार्य को समय पर सफलता के साथ पूरा करने का जस्बा बढ़ता जाता है. और आप शरारिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

अपने कार्य को गंभीरता से लें कभी भी किसी की देखा देखी  ना करें, यह नहीं सोचे  की आपके दोस्तों ने अपना संकल्प तोड़ दिया तो आप भी उसे पूरा कर के क्या करेंगे बल्कि पुरी शिदत्त से अपने संकल्प को पाने की कोशिश करें जिससे आप और लोगो की प्रेरणा बने.

जिस तरह आप किसी काम को किसी भी हाल में करने के लिए दृढ़ संकल्प लेते हैं. ठीक उसी तरह आप अपनी जिंदगी संवारने के लिए भी आने वाले नए साल पर कुछ  संकल्प ले जिससे आप अपने आने वाले साल को ही नहीं बल्कि जीवन को बेहतर बना सकें हमारी यही कामना है कि  आपका 2024 ही नहीं बल्कि आपका जीवन ही मंगलमय हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...