क्रॉप टॉप यानी हाफ शर्ट, बेली शर्ट या कटऑफ शर्ट. यह एक ऐसा टॉप है जो कमर और पेट के आकर्षण को सब के सामने लाता है. आप यह कह सकते हैं कि क्रॉप टॉप को शरीर के मध्य भाग पर ध्यान आकर्षित करने के लिए पहना जाता है. जिन लड़कियों को अपने इस हिस्से को हाईलाइट करना होता है वे बिंदास क्रॉप टॉप पहन सकती हैं. 1980 के दशक से क्रॉप टॉप फैशन की दुनिया में स्टाइल का प्रतीक रहा है. गायिका मैडोना ने अपने “लकी स्टार” गाने में जालीदार क्रॉप टॉप पहना था.

आजाद मिजाज की लड़कियां पहनती थीं क्रॉप टॉप

इसे पहनने की शुरुआत उन महिलाओं ने की थी जो खुले  थीं और अपनी आजादी को महसूस कराना चाहती थीं. 1970 और 80 के दशक में पॉप कल्चर के समय क्रॉप टॉप प्रचलन में था. शुरुआती दौर में पुरुष इस का इस्तेमाल जिम में करते थे. ये उनके द्वारा पेट के 6 पैक दिखाने का तरीका था. जिम में कुछ लड़के बिना शर्ट के वर्कआउट करते थे. उनको ऐसा करने से रोकने के लिए शर्ट के निचले हिस्से को काट कर कुछ छोटा कर दिया जाता था जिस ने बाद में फैशन का रूप ले लिया और महिलाओं ने भी इसे व्यापक तौर पर अपना लिया. हिंदी फिल्म जगत में भी क्रॉप टॉप का चलन बहुत पुराना है. 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म बॉबी में डिंपल कपाडिया ने भी सफ़ेद काले रंग में नॉट वाला क्रॉप टॉप पहना था जो उस समय लोगों ने बहुत पसंद किया. फैशन हमेशा कुछ बदलाव के साथ वापस आता रहता है. ऐसा ही कुछ क्रॉप टॉप के साथ हुआ है. आज यह लड़कियों और महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय ड्रेस है.
कितने तरह के होते हैं क्रॉप टॉप

200 से 800 के प्राइस रेंज में क्रॉप टॉप आप को हर जगह मिल जाएंगे. आप के शहर के एक छोटे से स्टोर से ले कर दुनिया के सब से बड़े फैशन ब्रांड तक. ये कई डिज़ाइन के मिलते हैं मसलन ; स्लीवलेस क्रॉप टॉप, लॉन्ग स्लीव क्रॉप टॉप, बैकलेस क्रॉप टॉप, बैगी क्रॉप टॉप, ऑफ शोल्डर क्रॉप टॉप, विंटर क्रॉप टॉप, टर्टलनेक क्रॉप टॉप आदि. इस के अलावा हाफ क्रॉप टॉप जिन में कमर का काफी हिस्सा दिखाई देता है. ट्राइऐंगल क्रॉप टॉप में नीचे की शेप त्रिकोण जैसी होती है. काव्ल नेक क्रॉप टॉप जिनके गले के चारों ओर कपड़ा होता है. डीप नेक क्रॉप टॉप यानि गहरे गले के क्रॉप टॉप और डेनिम के बने क्रॉप टॉप भी होते हैं.

क्रॉप टॉप एक ऐसा मल्टीपर्पज आउटफिट है जिसे कई अलग अलग तरीकों से और कई आउटफिट्स के साथ आसानी से कैरी किया जा सकता है. यंग और कॉलेज गर्ल्स के बीच तो इसका कुछ ज्यादा ही क्रेज़ है क्योंकि ये कम्फर्टेबल होने के साथ-साथ काफी कूल और स्टाइलिश भी दिखता है. इतना ही नहीं इसे किसी भी उम्र की महिलाएं जीन्स, स्कर्ट, शॉर्ट्स, ट्राउज़र्स या पलाज़ो वगैरह किसी के साथ भी मिक्स एंड मैच करके पहन सकती हैं.

क्रॉप टॉप की एक खासियत ये है कि इसे वेस्टर्न के अलावा ट्रेडिशनल आउटफिट्स जैसे साड़ी लहंगे और दूसरे एथनिक ड्रेसेस के साथ भी स्टाइल किया जा सकता है. क्रॉप टॉप की लंबाई करीब ब्लाउज के बराबर होती है इसीलिए इसे साड़ी या लहंगे के साथ ब्लाउज़ की तरह भी पेयर कर इन को नया लुक दिया जा सकता है.  यही नहीं ऐसे बहुत सारे ड्रेस हैं जिन के साथ क्रॉप टॉप पेयर कर के आप स्टाइल दीवा बन सकती हैं.

क्रॉप टॉप को ऐसे करें कैरी

आप अपनी लॉन्ग स्कर्ट को  फ्लेयर्ड या ऑफ शोल्डर क्रॉप टॉप के साथ स्टाइल कर सकती हैं और अपने लुक को और अट्रैक्टिव बना सकती हैं. मिडी, डेनिम या मैक्सी स्कर्ट के साथ भी क्रॉप टॉप मॉडर्न और स्टाइलिश लगते हैं. क्रॉप टॉप और जीन्स का कॉम्बो सबसे ज्यादा कम्फर्टेबल और ट्रेंडी है. ये हर तरह की जीन्स के साथ अच्छा लगता है, चाहे वो हाई वेस्ट हो, मॉम जीन्स हो, फ्लेयर्ड हो या फिर बूटकट.
इसी तरह क्रॉप टॉप के साथ प्लाजो को स्टाइल करना काफी कूल और एलीगेंट हैं. रोजाना पहनने के लिए सिंपल क्रॉप टॉप के साथ रेगुलर प्लेन या प्रिंटेड पलाज़ो ट्राय करें. किसी स्पेशल इवेंट या पार्टी के लिए शिफॉन क्रॉप टॉप के साथ हैवी सिल्क प्लाज़ो चुनें. जबकि स्मार्ट बबली लुक के लिए शॉर्ट्स के साथ क्रॉप टॉप पहनें . मॉल में घूमना हो, बीच पर मस्ती करनी हो या दोस्तों के साथ डिनर ये हर मौके के लिए परफेक्ट है.

आप डेट पर जा रही हैं और एक स्टाइलिश और प्रेज़ेंटेबल लुक चाहती हैं तो बिना कुछ ज्यादा सोचे पेंसिल स्कर्ट और क्रॉप टॉप पहनें. आप धोती या हैरम पैंट्स के साथ भी क्रॉप टॉप पहन सकती हैं. इसी तरह पेपलम स्कर्ट और क्रॉप टॉप स्टाइलिश दिखने के सब से फैशनेबल तरीकों में से एक हैं. इतना ही नहीं घुटने की लंबाई वाली फ्लेयर्ड या ए-लाइन स्कर्ट के साथ एक अच्छी फिटिंग वाला क्रॉप टॉप आप को एक यूनिक लुक दे सकता है.

मैक्सी स्कर्ट और क्रॉप टॉप बसंत के मौसम के लिए एकदम परफेक्ट हैं. आप प्रिंटेड स्कर्ट और प्लेन क्रॉप टॉप, या प्लेन स्कर्ट और प्रिंटेड टॉप पहन सकती हैं. जब तक आप अपने क्रॉप टॉप मैचिंग सेट लुक को फ्लॉन्ट नहीं करना चाहतीं तब तक इनमें से एक को प्लेन ही रखें. मैक्सी स्कर्ट के साथ ऑफ-शोल्डर, फुल स्लीव्स, लूज़ या फ्लेयर्ड कोई भी क्रॉप टॉप पेयर किया जा सकता है.

एथनिक ड्रेस के साथ भी पहन सकती हैं क्रॉप टॉप

एथनिक ड्रेसेस जैसे लहंगे या साड़ी के साथ भी क्रॉप टॉप को पेयर किया जा सकता है. फंक्शन छोटा हो या बड़ा ज्यादातर महिलाएं लहंगा पहनना पसंद करती हैं. सिंपल लहंगे को और स्टाइलिश दिखाने के लिए क्रॉप टॉप्स ट्राई कर सकती हैं. आप लहंगे के साथ फ्लोरल या ऑफ़ शोल्डर क्रॉप टॉप्स को कैरी कर सकती हैं. यह लुक आप की खूबसूरती पर चार चांद लगा देगा. इसपर आप डार्क कलर की लिपस्टिक लगाएं. इसके साथ एलीगेंट लॉन्ग ईयररिंग्स काफी अच्छे लगेंगे. वन शोल्डर क्रॉप टॉप्स आपको इंडो वेस्टर्न लुक देते हैं. आप इसे भी लहंगे  के साथ ट्राई कर सकती हैं. इसी तरह साड़ी के एथनिक लुक में भी वेस्टर्न तड़का डालते हुए स्मार्ट क्रॉप टॉप को ब्लाउज की तरह पहनें तो आप का रूप निखर जाएगा. साड़ियों के साथ ऑफ शोल्डर और रफल्ड क्रॉप टॉप आजकल ट्रेंड में हैं.

जैकेट के साथ

क्रॉप टॉप पहनना पसंद है पर मौसम में थोड़ी ठंडक है तो इसे पेयर करें एक स्टाइलिश जैकेट के साथ. इस तरह से आप क्रॉप टॉप भी पहन पाएंगी और इस मौसम में आपका स्टाइल भी बरकरार रहेगा. आप लेदर जैकेट, डेनिम शर्ट या एक लंबी जैकेट भी यूज़ कर सकती हैं और ये बन जाएगी एक शानदार मोनोक्रोम ड्रेस.

क्रॉप टॉप आज लड़कियों का सबसे पसंदीदा पहनावा है लेकिन अपने स्टाइल और शारीरिक बनावट के अनुसार इसका चयन करना चाहिए.क्रॉप टॉप का मुख्य उद्देश्य आप के सुंदर, सुडौल और आकर्षक कमर और नाभि को दिखाना है. किन्तु अगर आप के पेट पर चर्बी ज्यादा है या आप बहुत पतले हैं तो आप इस तरह के वस्त्र पहन कर आकर्षक दिखने की जगह भद्दी दिखेंगी. कमर का अनुपात शरीर के अनुपात से मेल खाता होना चाहिए यानी आप स्लिम ट्रिम हों तब ही यह आप पर फबेगा.  आप को अपनी शारीरिक संरचना के हिसाब से ही इन का चुनाव करना चाहिए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...