सुंदरता अंदर से आती है. हम जो भी आहार ग्रहण करते हैं, वह हमारी त्वचा पर दिखाई पढ़ने लगता है. जिस प्रकार ऑयली खाना खाने से चहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं, उसकी तरह हेल्थी डाइट से स्किन चमक उठती है. स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए आपको एक स्वस्थ जीवनशैली अपनानी होगी.

त्वचा की उम्र बढ़ने में 2 अलग-अलग प्रक्रियाएं शामिल होती हैं. एक कालानुक्रमिक प्रक्रिया है जो त्वचा को उसी तरह प्रभावित करती है जैसे यह अन्य अंगों को प्रभावित करती है. दूसरा बाहरी कारकों के प्रभाव के कारण होने वाली बाहरी त्वचा की उम्र बढ़ना है, जैसे लंबे समय तक धूप में रहना, यूवी विकिरण, धूम्रपान और सबसे महत्वपूर्ण नींद की कमी.

इसलिए रोकथाम हमेशा बेहतर और अधिक प्रभावी होती है. इसमें संतुलित पोषण और एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन के साथ एक अच्छी तरह से विनियमित जीवनशैली शामिल है. स्वास्थ्यवर्धक जूस पीने से आपको फायदा होगा, चमकती त्वचा के लिए पेय को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करें.

चमकती त्वचा के लिए कुछ स्वस्थ सब्जियों के रस: यहां आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए जूस की एक सूची दी गई है.

1. स्पिनिच जूस

यह जूस आपकी त्वचा के लिए उतना ही स्वास्थ्यवर्धक है जितना कि आपकी स्वाद कलिकाओं के लिए इसका कड़वा स्वाद. पालक कैरोटीन (विटामिन ए) का एक सिद्ध स्रोत है, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.
पालक को इसकी विविध पोषण संरचना के कारण एक कार्यात्मक भोजन माना जाता है. इसके बायोएक्टिव घटक मुक्त कणों को नष्ट करने और मैक्रोमोलेक्यूल ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में सक्षम हैं. यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है.

2. ककड़ी और पुदीने का रस

कोई आश्चर्य नहीं कि यह एक बहुमुखी पौधा है. क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और इसका तेल प्रकृति में एक सिद्ध जीवाणुरोधी है. जैसा कि हम सभी जानते भी हैं कि खीरा जलयोजन का सबसे अच्छा स्रोत है. इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.

3. गाजर का रस

गाजर कैरोटीनॉयड, आहार फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है. यह न सिर्फ आपकी त्वचा को निखारने के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके काफी हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. गाजर के रस का नियमित रूप से सेवन करने के कुछ ही दिनों में आपको स्किन पर निखार दिखाई देने लगेगा.

4. एलोवेरा जूस

यदि आपको कील मुँहासे हैं, तो यह मुँहासे और ब्रेकआउट के लिए सबसे अच्छा रस है. एलोवेरा से हम सभी परिचित हैं, क्योंकि लगभग हम सभी के घर में एलोवेरा का पौधा जरूर होता है. यह आशाजनक परिणामों के साथ त्वचा के लिए सबसे अच्छे रसों में से एक है. हालाँकि आप इसे पीना नहीं चाहते, लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो स्वाद के साथ थोड़ा समझौता स्वीकार्य है. इसे चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छा सुबह का पेय कहें, आप अपना दिन शुरू करने के लिए अच्छे हैं. आप एलोवेरा का जेल अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं.

5. चुकंदर का रस

जितना तीखा इसका रंग, उतना ही असरदार एंटीऑक्सीडेंट है चुकंदर. यह कार्यात्मक खाद्य पदार्थों में से एक है जो आपके आहार में सुधार करता है और स्वास्थ्य को बनाए रखता है. यह मुक्त कणों को हटाने की क्रिया में मदद करता है. इसका सेवन करने से चेहरे पर लाली आती है.

6. धनिये का रस

धनिया सिर्फ एक सजावटी जड़ी बूटी से कहीं अधिक है. यह आपकी त्वचा के लिए एंटी-एजिंग जूस है. जैसा कि हम जानते हैं कि यूवी (पराबैंगनी) विकिरण त्वचा को फोटोडैमेज का कारण बनता है. त्वचा की संरचना में दीर्घकालिक परिवर्तन के लिए अग्रणी धनिया दिखाता है:

– एंटीऑक्सिडेंट
– झुर्रियाँ रोधी क्रिया

7. आंवले का जूस

इसे इंडियन गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, जो त्वचा पर बुढ़ापा रोधी क्रियाओं के लिए लोकप्रिय है. बालों और एसिडिटी पर इसके प्रभाव के अलावा, यह आशाजनक प्रभाव वाली एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग जड़ी बूटी है.

आंवला त्वचा पर निम्नलिखित क्रियाएं दिखाता है:

– त्वचा की लोच बढ़ाता है
– त्वचा की झुर्रियों में कमी
– त्वचा का जलयोजन
– त्वचा की रंजकता को कम करता है

8. ब्रोकोली का रस

हरी फूलगोभी फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होती है. अध्ययनों के अनुसार, ब्रोकोली U.V प्रकाश से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है. इसका मुख्य रासायनिक घटक ग्लूकोराफेनिन है जो यूवी क्षति से सुरक्षा में मदद करता है और इसलिए यह यूवी-प्रेरित त्वचा कैंसर को कम करने में सहायक है.

9. टमाटर का रस

टमाटर रोजमर्रा के भोजन का एक घटक है. एक गिलास जूस के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है.
यह विटामिन सी और पोटेशियम के साथ लाइकोपीन का एक शक्तिशाली स्रोत है.
टमाटर का रस के विशेष गुण:

– त्वचा साफ़ करे
– दाग धब्बों को हल्का करे
– स्किन रिपेयर करे

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...