सूरज की हानिकारक यूवी किरणें सिर्फ आपकी स्किन ही नहीं बालों को भी नुकसान पहुंचाती हैं. इसी के साथ इस समय बालों में पसीना बहुत ज्यादा आता है, जो इंफेक्शन का कारण बन सकता है.

गर्मी के मौसम में आपको अपनी स्किन के साथ ही बालों पर भी पूरा ध्यान रखना चाहिए. सूरज की हानिकारक यूवी किरणें सिर्फ आपकी स्किन ही नहीं बालों को भी नुकसान पहुंचाती हैं. इसी के साथ इस समय बालों में पसीना बहुत ज्यादा आता है, जो इंफेक्शन का कारण बन सकता है. वहीं पॉल्यूशन के कारण भी बाल कमजोर होते हैं. इन सभी कारणों से गर्मी के मौसम में अक्सर बाल रूखे, बेजान और फ्रिजी हो जाते हैं. इस मौसम में बाल टूटते भी ज्यादा हैं. अगर आप चाहते हैं कि मौसम का असर आपके बालों पर न पड़े तो कुछ आसान तरीके अपनाकर आप ऐसा कर सकते हैं.

1. ऑयलिंग जरूरी

बालों को मजबूती देने के लिए उन्हें पूरा पोषण देना बहुत जरूरी है. यह पोषण उन्हें ऑयलिंग से मिलता है. वीक में कम से कम एक या दो बार सिर में तेल जरूर लगाएं. इससे आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. आमतौर पर लोग रात में तेल लगाकर सोते हैं, लेकिन आप ये गलती न करें. इससे बालों पर गंदगी पिचकने का डर रहता है और उन्हें नुकसान होता है. इसलिए बाल धोने से सिर्फ 30 से 40 मिनट पहले ही आप सिर में ऑयलिंग करें.

2. सही तेल चुनें

बालों को पोषण देने के लिए ऑयलिंग जरूरी है, लेकिन इसके लिए तेल आप हमेशा बालों की जरूरत के अनुसार चुनें. नारियल तेल सभी परेशानियों को दूर करने के लिए बेस्ट माना जाता है. यह तेल बालों को मॉइश्चराइज करने और पोषण देने में बहुत अच्छा है. यह रूखेपन और डैंड्रफ को दूर करता है. साथ ही बालों को झड़ने से रोकता है. वहीं जोजोबा ऑयल बालों को कंडीशनिंग देकर उन्हें चमकदार बनाने में मदद करता है. अरंडी का तेल बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ बढ़ाने का काम करता है. बादाम का तेल हेयर फॉल को कम करता है. आंवले का तेल भी हेयर फॉल को रोक कर हेयर ग्रोथ बढ़ाता है.

3. हेयर मास्क पर दें ध्यान

गर्मी में बालों के लिए कुछ हेयर मास्क बहुत काम के साबित होते हैं. ये बालों को पूरा पोषण देकर उनकी चमक लौटाते हैं.

एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर मास्क : ये हेयर मास्क आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यह हेयर मास्क बालों को मॉइस्चराइज करने और उन्हें ठंडक पहुंचाने में मदद करता है. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प को रिलैक्स करते हैं और डैंड्रफ की परेशानी को दूर करते हैं. वहीं नारियल तेल बालों को पोषण और मजबूती देता है. इस मास्क को बनाने के लिए आप 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल और 1 टेबल स्पून नारियल तेल को अच्छी तरह मिला लें. इस मिक्स को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें, फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें.

दही और शहद का हेयर मास्क: ये हेयर मास्क बालों को मॉइस्चराइज करने और उन्हें पोषण देने में मदद करता है. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है और उन्हें चमक देता है. वहीं शहद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को सूरज की यूवी किरणों से बचाते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए 2 टेबल स्पून दही और 1 टेबल स्पून शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब मास्क को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. करीब आधा घंटा इसे सूखने दें और फिर शैंपू कर लें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...