विवाहित जोड़ों के लिए यह महत्त्वपूर्ण है कि वे उन दोस्तों का सही चयन करें जो उन की शादी को बढ़ावा देते हों और उन का साथ देते हों…

अमर और रीना की नई-नई शादी हुई थी. उन की शादी को 6 महीने गुजर गए थे. सबकुछ सामान्य चल रहा था. दोनों अपने विवाह और एकदूसरे से बहुत खुश थे. फिर अचानक एक समस्या उठ खड़ी हुई. वह ऐसी थी जिसे न किसी को बता सकते थे और न उस के बारे में किसी से सलाह ले सकते थे. अचानक जिंदगी जैसे बदल सी गई और उन का वैवाहिक जीवन के लिए पहले सा उत्साह जैसे ठंडा होने लगा.

उन के एक मित्र समीर ने इस बात को समझ. उस ने अमर से इशारोंइशारों में बात पूछने की कोशिश की. लेकिन जब अमर ने कोई जवाब नहीं दिया तो एक दिन वह अपनी पत्नी के साथ अमर के घर पहुंच गया और दोनों ने खुल कर अमर और रीना से उन की समस्या पूछ ली. तब अमर और रीना ने भी खुल कर अपनी समस्या बता दी.

समस्या सुन कर समीर और उस की पत्नी हंस पड़ी. फिर उन्होंने बताया कि कभी वे भी इस दौर से गुजर चुके हैं और उस समस्या का उन्होंने क्या हल निकाला था बता दिया.

अमर और रीना ने उन के मुताबिक अपनी समस्या का समाधान कर लिया और फिर से उन के जीवन में वे सारी खुशियां लौट आईं जो कुछ दिनों से खो गई थीं. यह केवल अपने युगल मित्र की दोस्ती और सहायता से ही मुमकिन हो सका.

एक पवित्र बंधन

शादी 2 लोगों के बीच एक खूबसूरत और पवित्र बंधन है जो एकदूसरे से प्यार करते हैं और अपना जीवन एकसाथ बिताना चाहते हैं. लेकिन शादी भी एक चुनौतीपूर्ण और जटिल रिश्ता है जिस के लिए दोनों भागीदारों से निरंतर काम और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. उन कारकों में से एक जो जोड़ों को एक खुशहाल और स्वस्थ विवाह बनाए रखने में मदद कर सकता है, दोस्तों की एक मजबूत सहायता प्रणाली है जो प्रोत्साहन, सलाह और सहयोग प्रदान कर सकती है.

ऐसे दोस्त बनाना जो विवाहरूपी जीवन के रथ को आगे बढ़ाएं और उसे आगे बढ़ाने में सहायता करें.

जब विवाह में साथ देने की बात आती है तो सभी दोस्त समान नहीं बनाए जाते हैं. कुछ मित्र वैवाहिक संबंधों के प्रति विषैले, नकारात्मक या अप्रभावी भी हो सकते हैं, जबकि कुछ वैवाहिक बंधन के प्रति वफादार, सकारात्मक और सहायक हो सकते हैं. उन दोस्तों से बचें या उन्हें सीमित करें जो उन की शादी को कमजोर करते हों या खतरे में डालते हों.

गोपनीयता का सम्मान

एक विवाहित जोड़े के लिए एक अच्छे दोस्त के कुछ गुण ये हो सकते हैं:

वे दोस्त विवाह की सीमाओं और गोपनीयता का सम्मान करते हैं. वे वैवाहिक मुद्दों या निर्णयों के बारे में हस्तक्षेप या गपशप नहीं करते हों बल्कि निस्स्वार्थ भावना से निष्पक्ष सलाह देते हों.

वे जो शादी की सफलता और खुशियों का जश्न मनाते हों. वे वैवाहिक उपलब्धियों या खुशी से ईर्ष्या नहीं करते हों, आलोचना नहीं करते.

वे दोस्त जो विवाह की चुनौतियों और कठिनाइयों के प्रति सहानुभूति रखते हों. वे वैवाहिक जीवन के टकराव या ?झगड़ों को पूरी ईमानदारी से आंकते हों, दोष नहीं देते हों या हतोत्साहित नहीं करते हों.

पूछे जाने पर वे रचनात्मक और ईमानदार प्रतिक्रिया और सलाह देते हों. वे वैवाहिक विकल्पों या कार्यों को थोपते, हेरफेर या दबाव नहीं डालते हों.

वे जरूरत पड़ने पर भावनात्मक और व्यावहारिक सहायता प्रदान करते हों. वे वैवाहिक आवश्यकताओं या अनुरोधों की उपेक्षा, परित्याग या शोषण नहीं करते हों.

व्यक्तिगत मित्रता को संतुलित रखना

आज के युग में जबकि व्यक्तिगत मित्रता विवाह के बाहर किसी की पहचान और हितों को बनाए रखने के लिए महत्त्वपूर्ण है. वैवाहिक संबंध और संतुष्टि को बढ़ाने के लिए विवाहित युगल मित्रता का होना भी फायदेमंद है. विवाहित युगल मित्रता 2 जोड़ों के बीच की मित्रता है जो समान मूल्यों, लक्ष्यों और गतिविधियों को साझा करती है. विवाहित युगल मित्रता एक जोड़े के रूप में मेलजोल, सीखने और एकसाथ बढ़ने के अवसर प्रदान कर सकती है.

हालांकि विवाहित युगल मित्रता के साथ व्यक्तिगत मित्रता को संतुलित करना मुश्किल हो सकता है खासकर यदि एक साथी के पास दूसरे की तुलना में अधिक या कम दोस्त हैं या यदि एक साथी के दोस्तों को दूसरे साथी के दोस्तों का साथ नहीं मिलता है. स्वस्थ संतुलन प्राप्त करने के लिए कुछ युक्तियां:

अपनी व्यक्तिगत और विवाहित युगल मित्रता के संबंध में अपनी अपेक्षाओं और प्राथमिकताओं के बारे में अपने साथी से संवाद करें. अपने विचारविमर्श में ईमानदार, सम्मानजनक और लचीले रहें.

व्यक्तिगत और युगल मित्रता दोनों के लिए नियमित समय निर्धारित करें. सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी और अपनी शादी के साथसाथ अपने दोस्तों और खुद के लिए पर्याप्त समय निकल रहे हैं.

अपने व्यक्तिगत मित्रों को अपने जीवनसाथी से मिलवाएं. अपने साथी के दोस्तों के साथ समान आधार और रुचियां खोजने का प्रयास करें और अपने साथी को भी अपने दोस्तों के साथ ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें.

ऐसे नए युगल मित्रों की तलाश करें जो आप के और आप के साथी के साथ समान मूल्यों, लक्ष्यों और गतिविधियों को सा?ा करते हों. उन समूहों, क्लबों या कक्षाओं में शामिल हों जहां जोड़ों को सेवा प्रदान की जाती हो या अपने मौजूदा दोस्तों से कहें कि वे आप को उन अन्य जोड़ों से मिलवाएं जिन्हें वे जानते हैं.

सलाह और मार्गदर्शन लेना

कभीकभी जोड़ों को अपनी शादी में ऐसी चुनौतियों या समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें वे स्वयं हल नहीं कर सकते. ऐसे मामलों में भरोसेमंद दोस्तों से सलाह और मार्गदर्शन लेना मददगार और आश्वस्त करने वाला हो सकता है. भरोसेमंद दोस्त वे दोस्त होते हैं जिन के दिल में विवाह के सर्वोत्तम हित होते हैं, जिन के पास वैवाहिक मुद्दों से निबटने का अनुभव और ज्ञान होता है और जो उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष दृष्टिकोण और सुझाव दे सकते हैं.

हालांकि विश्वसनीय मित्रों से सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करना सावधानी और विवेक के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि सभी मित्र योग्य और उपयोगी सलाह देने के लिए योग्य या काबिल नहीं होते हैं. विश्वसनीय मित्रों से सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कुछ दिशानिर्देश ये हो सकते हैं:

सावधानी से तय करें कि आप किस पर भरोसा करते हैं. ऐसे दोस्तों से बचें जिन के गुप्त उद्देश्य, छिपे हुए एजेंडे या व्यक्तिगत पूर्वाग्रह हो सकते हैं. उन की किसी मामले में दी गई सलाह आप के रिश्ते को प्रभावित कर सकते है. उन दोस्तों से भी बचें जो आप की शादी के बारे में अफवाहें, गपशप या रहस्य दूसरों तक फैला सकते हैं. इस बारे में पहले से तय कर लें कि आप अपने दोस्तों से क्या चाहते हैं. क्या आप चाहते हैं कि वे सुनें, सहानुभूति रखें सलाह दें या हस्तक्षेप करें? क्या आप चाहते हैं कि वे आप की बातचीत गोपनीय रखें या इसे दूसरों के साथ सा?ा करें? क्या आप चाहते हैं कि वे इस का अनुसरण करें या इसे जाने दें? अपनी अपेक्षाओं और सीमाओं के बारे में स्पष्ट रहें.

विभिन्न विचारों और दृष्टिकोणों के प्रति खुले रहें. अपने दोस्तों की सलाह को खारिज न करें, अस्वीकार न करें या उस पर बहस न करें, भले ही आप उस से सहमत न हों. उनके सुझाव  के लिए उन्हें धन्यवाद दें और इस पर सावधानीपूर्वक और आलोचनात्मक ढंग से विचार करें. आखिरकार अपनी शादी का अंतिम निर्णय आप को ही लेना है, आप के दोस्तों को नहीं.

युगल मित्रों की भूमिका

युगल मित्रों का होना भी विवाह को मजबूत बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है क्योंकि वे वैवाहिक संबंधों के लिए सकारात्मक रोल मौडल, प्रेरणा और प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं. युगल मित्र वैवाहिक संबंधों के लिए फीडबैक, सत्यापन और तुलना के स्रोत के रूप में भी काम कर सकते हैं क्योंकि वे अंतर्दृष्टि, प्रशंसा और रचनात्मक आलोचना प्रदान कर सकते हैं जो जोड़ों को अपनी शादी को बेहतर बनाने और बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कुछ ऐसे तरीके जिनसे युगल मित्र विवाह को मजबूत बना सकते हैं:

वे संचार, संघर्ष समाधान, अंतरंगता और सहयोग जैसे स्वस्थ और सफल वैवाहिक व्यवहार और प्रथाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं. जोड़े अपने युगल मित्रों के उदाहरणों से सीख सकते हैं और उन्हें अपनी शादी में लागू कर सकते हैं.

वे अपनी वैवाहिक कहानियां, अनुभव और सबक, अच्छे और बुरे दोनों, एकदूसरे के साथ साझा कर सकते हैं. जोड़े अपने युगल मित्रों की बुद्धिमत्ता और ज्ञान से लाभ उठा सकते हैं और अपनी शादी में वही गलतियां या नुकसान करने से बच सकते हैं.

वे अपने वैवाहिक लक्ष्यों और सपनों को आगे बढ़ाने में एकदूसरे को प्रोत्साहित और समर्थन कर सकते हैं जैसे यात्रा करना, पालनपोषण करना या व्यवसाय शुरू करना. जोड़े एकदूसरे को खुश कर सकते हैं और अपनी शादी में एकदूसरे की उपलब्धियों और मील के पत्थर का जश्न मना सकते हैं.

वे अपनी शादी के नए और रोमांचक पहलुओं जैसे शौक, रुचियों या कल्पनाओं की खोज में एकदूसरे को चुनौती दे सकते हैं और उत्तेजित कर सकते हैं. जोड़े अपने युगल मित्रों के साथ नई चीजें आजमा कर अपनी शादी को आनंद भरी  बना सकते हैं, इसे ताजा और आनंदित बनाए रख सकते हैं.

 

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...