राइटर- सुधा थपलियाल

शाम के साढ़े 4 बजे रोजमर्रा की तरह मैं टीवी खोल कर देशविदेश की खबरें देखने लगा. थोड़ीबहुत देशविदेश और खेल जगत की खबरों के अतिरिक्त, बाकी खबरें लगभग वही थीं, कुछ भी बदला हुआ नहीं था, बस तारीख और दिन के.

शाम के 5 बजते ही फिर विभिन्न चैनलों में शुरू हो जाता है कहीं बहस, कहीं टक्कर, कहीं दंगल, तो कहीं ताल ठोंक के. बहुत बार न चाहते हुए भी मैं इन को देखने लग जाता हूं, यंत्रचलित सा. इस में आमांत्रित किए गए वक्ताओं में अधिकतर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रवक्ताओं के अतिरिक्त कुछ राजनीतिक विश्लेषक, कभी सामरिक विषयों पर चर्चा के दौरान सेना में उच्च पदों पर अपना योगदान दे चुके सेनाधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता होते हैं. अब तो धर्मगुरु भी खूब नजर आते हैं. एंकर कार्यक्रम के नामानुसार बहस के संचालन में पूरा न्याय करते दिखाई देते हैं.

दिनभर के चर्चित किसी सनसनीखेज ज्वलंत मुद्दे पर उठी बहस से शीघ्र ही शुरू हो जाता आरोपप्रत्यारोप का दौर. कुछ बुद्धिजीवी वक्ताओं की सही और सटीक बातों को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रवक्ताओं की बुलंद आवाज और आपसी तनातनी के बीच में हमेशा दबते हुए ही देखा. अकसर ही बहस मुख्य मुद्दे से भटक कर कहीं और चली जाती है, जिस का विषय से दूरदूर तक कोई लेनादेना दिखाई नहीं देता. यह चैनल क्या दिखा रहे हैं? और, हम क्या देख रहे हैं? इसी कशमकश में दर्शकगण उलझे ही होते हैं कि एंकर के द्वारा कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा कर दी जाती है.

ये भी पढ़ें- Short Story: काका-वा

आज का विषय था- दो समुदायों में हुई हिंसा की झड़प से पूरे देश में फैली आगजनी की घटना, व्यक्तिगत व सरकारी संपत्ति का नुकसान और उस के परिणामस्वरूप कुछ लोगों की मौतें.

सभी वक्ता ऊंची आवाज में सारी मर्यादाओं को ताक पर रख कर अपनी बातों को सही साबित करने के लिए एकदूसरे की बखिया उधेड़ने में लगे हुए थे, और साथ ही एकदूसरे को नीचा साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे. पता नहीं, मैं कितनी देर तक इन दंगलों के उठापटक में उलझा रहता, अगर नीता मुझे नहीं टोकती.

‘‘उफ्फ, आप भी, ये क्या देखते रहते हो,‘‘ नीता ने चाय पकड़ाते हुए कहा.

नीता की बातें सुन कर मैं ने टीवी बंद कर अपना मोबाइल खोल दिया. चाय का आनंद लेते हुए व्हाट्सएप पर मैसेज चैक करने लगा. पूरा व्हाट्सएप भड़काऊ संदेशों से भरा हुआ था. मैं ने तुरंत उस एप से बाहर निकलने में ही अपनी भलाई समझी. फिर भी ऐसा कहना ईमानदारी नहीं होगी कि मैं इन भड़काऊ और अनेक बार विषाक्त खबरों से स्वयं को अछूता रख पा रहा था. कहीं न कहीं मैं प्रभावित भी हो रहा था. कई प्रश्न भी मस्तिष्क में उमड़नेघुमड़ने लगे थे. अगर ये खबरें मुझ जैसे एक शिक्षित और जागरूक व्यक्ति को प्रभावित कर सकती हैं तो अल्पशिक्षितों की मनःस्थिति का क्या होता होगा.

7 साल हो गए थे मुझे बैंक से रिटायर हुए. दोनों बच्चे भी अन्य शहरों में अपनेअपने जीवन में व्यवस्थित हो गए थे. घर पर मैं और मेरी पत्नी नीता अपने जिम्मेदारियों से मुक्त एक आराम की जिंदगी बिता रहे थे.

इन सब बातों को देख कर मुझे नौकरी के शुरुआती दौर की अपनी गांव की वह पोस्टिंग याद आई. मुझे बरेली में बैंक में अफसर के पद पर नियुक्त हुए अभी 2 ही साल हुए थे कि सितंबर माह 1979 को मुझे डेपुटेशन पर बरेली से 47 किलोमीटर दूर, एक रिमोट गांव में शाखा प्रबंधक के रूप में भेज दिया गया. उस गांव की पोस्टिंग को उस समय ‘काला पानी’ की सजा कहते थे, जोकि वहां पहुंचते ही सही सिद्ध भी हो गया था.

गांव मुख्य सड़क से 7-8 किलोमीटर दूर था. कोई भी वाहन वहां पर उपलब्ध नहीं था. कंधे पर अपने भारी बैग के साथ खेतों के बीच से होता हुआ ऊबड़खाबड़ पगडंडियों पर पैदल चलते हुए गांव तक पहुंचतेपहुंचते मेरी हालत पस्त हो गई थी. सीधे बैंक पहुंचा, जहां पर एक क्लर्क और चपरासी मेरा इंतजार कर रहे थे. गरमी और थकान से बेहाल जब मैं ने कुरसी पर बैठते ही उन्हें पंखा चलाने के लिए कहा, तो दोनों हंसने लगे.

‘साब, लाइट हो गांव में तो पंखा चलाएं.‘

‘क्या…?‘ यह मेरे लिए पहला झटका था.

‘रहने का क्या इंतजाम है?‘ मैं ने क्लर्क विनय से पूछा, जिस की कुछ महीने पहले ही नौकरी लगी थी.

‘साब, आप की खटिया भी रात में यहीं आंगन में डाल देंगे,‘ दैनिक वेतन में लगा हुआ जफर जिस बेतकल्लुफी से बोला, उस से मुझे अपनी अफसरगीरी का चोला उतरते हुए लगा.

जफर उसी गांव का रहने वाला था. मुझे अपनी दैनिक आवश्यकताओं के लिए उस पर होने वाली निर्भरता का अहसास होने लगा.

ये भी पढ़ें- Short Story: पसंद का घर

लोग इसे ‘काला पानी’ की सजा क्यों बोलते हैं, समझ में आने लगा. एक बार तो मन हुआ, जिन ऊबड़खाबड़ पगडंडियों पर चल कर अभी आया, उसी पर चल कर वापस लौट जाऊं. पर फिर 6 महीने की बात सोच कर मन मसोस कर दिल को बहला दिया.

मेरा सामान विनय के सामान के साथ बैंक के एक कोने में रख दिया गया. बैंक के उस कोने में मेज पर एक स्टोव, कुछ खाने की साम्रगी के डब्बों के अतिरिक्त चंद बरतन थे. बगल में ही एक चारपाई भी खड़ी कर के रखी हुई थी. बैंक ही आशियाना बन गया. खाना भी सुबह और शाम वहीं बैंक के अंदर बनता. पीने का पानी जफर पास के कुएं से ले आता. शौचालय का तो कोई प्रश्न ही नहीं था.

रात में जफर मेरी और विनय की खटमलों से भरी चारपाइयों को बाहर आंगन में लगा देता था. हमारे इर्दगिर्द मकान मालिक के परिवार के पुरुष सदस्यों की चारपाइयां भी बिछ जातीं. अकसर हमारी रातें खटमलों से युद्ध करते हुए गुजरती थीं.

मैं धीरेधीरे गांव को समझने लगा था. वह एक मुसलिम बहुल गांव था. 95 प्रतिशत लोग मुसलिम समुदाय के थे और शेष 5 प्रतिशत हिंदू समुदाय के. हमारे बैंक का मकान मालिक भी मुसलिम था. बैंक के अतिरिक्त वहां पर 3 और सरकारी विभाग के कार्यालय थे – ब्लौक, स्वास्थ्य और पशु चिकित्सालय. गांवों के विकास के न हो पाने का कारण सरकारी योजनाओं का सिर्फ पेपर तक सीमित रह जाने की वजह का मैं चश्मदीद गवाह बन गया. इन तीनों विभागों के कर्मचारी महीने में सिर्फ वेतन वाले दिन दिखाई देते थे. उस दिन तीनों विभागों के लोग इकट्ठा हो कर पिकनिक मनाते थे. स्वास्थ्य विभाग तो राम भरोसे था. पशु चिकित्सालय के कंपाउंडर को गांव के लोगों का डाक्टर बना देख मैं आसमान से जमीन पर गिरा.

यहां पर समय काटना भी एक अलग समस्या थी. किसान खातेदारों के दर्शन सुबह और शाम को ही होते थे. दिनभर सन्नाटा पसरा रहता था. सितंबर का महीना था. गरमी बेहाल कर रही थी. ऊपर से गांव में बिजली नहीं. मैं बहुत जल्दी औफिस टाइम में पैंटशर्ट से टीशर्ट और हाफ पैंट में आ गया.

वह पेड़ आज भी मुझे याद आता है, जिस के नीचे बिछी चारपाई पर मैं दिन में लेट कर उपन्यास पढ़ता था. चारपाई के निकट ही चारों ओर बंधी बकरियों का मिमियाना संगीत की ध्वनि उत्पन्न करता और नींद का वातावरण बनाता था. उन के मलमूत्र की गंध को मैं ने स्वीकार कर लिया था. कभीकभी अपने काम में अति व्यस्त किसी किसान को लगभग जबरदस्ती पकड़ कर चौथा साथी बना देते और हम तीनों ताश खेलने बैठ जाते. वहां हमारे मनोरंजन और जरूरी सामान की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए मंगलवार और शुक्रवार को लगने वाले हाट थे, और एक ट्रांजिस्टर जिस को गांव आने से पहले मेरे एक कलीग ने मुझे साथ ले जाने के लिए कहा था.

उस गांव में बस एक ही दृश्य था, जो मेरे मन को आह्लादित करता था, वह था… गन्ने के लहलहाते खेत. गन्ने चूसने के लिए मेरा मन ललक उठता था.

‘हमीद मियां, कभी गन्ने तो खिलाओ,‘ एक दिन मैं बोल ही पड़ा.

उस समय मैं घोर आश्चर्य में पड़ गया, जब मैं ने उस को कानों पर हाथ लगा कर यह बोलते सुना, ‘ना बाबा ना… अभी तो दशहरे का पूजन ही नहीं हुआ. उस से पहले काटना तो दूर हम इन्हें छू भी नहीं सकते. एक बार देवता को चढ़ा दें, फिर तो साहब, सारा खेत आप का.‘

उस का विश्वास देख कर दोबारा मेरी बोलने की हिम्मत ही नहीं हुई.

मैं 6 महीने वहां पर रहा. सभी त्योहार दशहरा, दीवाली, ईद आए. दोनों समुदायों के लोगों को पूरे उत्साह के साथ सभी त्योहारों को मनाते देखा. एक बार भी मुझे ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मैं किसी ऐसे गांव में हूं, जहां की अधिकतर जनसंख्या मुसलिम है. इतना आपसी सौहार्द्र था वहां दोनों समुदायों के बीच में.

आज जब मैं यह सारी खबरें देखता, पढ़ता या सुनता हूं, तो मेरे जेहन में बिताए वह 6 महीने जबतब आ जाते हैं. ऐसा लगता है, जैसे हमारे देश में कुछ विषयों के लिए वक्त थम सा गया है. आजादी के इतने सालों बाद भी ये सोच जस की तस है. इतने वर्षों में इतिहास तक बदल जाता है. कभी तो लगता है, परिस्थितियां संभलने के स्थान पर और बिखर रही हैं. बौर्डर पर सेना ने आतंकवादी गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब दिया… 4 आतंकवादी ढेर हो गए… हमारे भी 3 जवान शहीद हो गए. इस प्रकार के समाचार हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं. कलैंडर बदल रहा है… सरकारें बदल रही हैं… दृश्य बहुत तेजी से बदल रहे हैं, अगर कुछ नहीं बदल रहा है, तो ये सब, देश की सीमाओं पर अशांति और देश के अंदर खलबली. सत्ता के लोभ में राजनीतिक पार्टियां इस आग को और भड़काने का प्रयास करती हैं. ऊपर से टीवी में लगातार प्रसारित इन समाचारों और सोशल मीडिया में तेजी से फौरवर्ड होते ये संदेश समाज में जहर घोलने का काम कर हैं, और इन की गिरफ्त में हम सब आ रहे हैं. क्या सचमुच हमें इन समाचारों को बारबार सुनने और देखने की जरूरत है? ‘अति सर्वत्र वर्जयेत्‘ यह उक्ति अब समाचार प्रसारण में भी लागू होती दिख रही है.

ये भी पढ़ें- Short Story: अनमोल मंत्र

यूरोपीय देशों ने भी बहुतकुछ देखा है. क्या कुछ नहीं हुआ उन देशों के बीच… हमेशा युद्ध क्या, महायुद्धों की स्थिति उन देशों के बीच रही. अपना वर्चस्व साबित करने के लिए देश की सीमाओं को बढ़ाने की होड़… कई युद्धों को झेलने के बाद, वे समझ गए कि इन बातों से कुछ हासिल नहीं होगा. और ये भी वे समझ गए कि पड़ोसी देशों से सौहार्द्रपूर्ण संबंध उन की सब से बड़ी ताकत होगी. सारी बातों को छोड़ कर, आपसी रंजिशें भुला कर, ये देश आगे बढ़े. आज वहां अमनचैन है. आवागमन भी इन देशों में सरल है. इन देशों के आपसी संबंधों का सकारात्मक प्रभाव इन देशों के पर्यटन पर भी पड़ा. अन्य देशों के पर्यटक शेंगेन वीजा से यूरोप के 26 देशों में आराम से घूम सकते हैं. हम भी जब पिछले साल नीता की बहन के पास डेनमार्क गए थे, तो कैसे कार से जरमनी चले गए थे. उस एक वीजा से हम स्वीडन, नार्वे, फ्रांस भी घूम लिए थे. कहीं कोई सघन जांच की प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ा. इन देशों की ऊर्जा, अपने देश के विकास कामों में लगती है, सीमाओं की रक्षा में नष्ट नहीं होती. क्या ये सब हमारे देश और पड़ोसी देशों के बीच में संभव नहीं हो सकता. अगर ऐसा हो जाए, तो कितनी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. देशों के बीच में सौहार्द्रपूर्ण वातावरण बन जाएगा. सीमा पर अमनचैन हो जाएगा और देश में रह रहे नागरिकों पर इस का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. दोनों देशों में आपसी भाईचारे के साथ व्यापार के क्षेत्र में भी प्रगति होगी. पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

‘‘क्या हुआ…?‘‘ मुझे गंभीर देख नीता ने पूछा.

‘‘कुछ नहीं…‘‘

‘‘आप जरा जुनैद को फोन कर दो. किचन और बाथरूम का भी एक नल खराब हो गया है,‘‘ कह कर नीता खाने बनाने किचन में चली गई और मैं जुनैद को फोन लगाने लगा.

मैं ने रात में नीता के हाथ का स्वादिष्ठ भोजन किया, बचे खाने को समेटा. नीता किचन की सफाई में लगी हुई थी. काम से निबट कर नीता टीवी देखने लगी. मैं लैपटौप पर अपनी मेल चेक करने लगा. कुछ बिलों का पेमेंट करने के बाद दूसरे शहरों में रह रहे दोनों बच्चों से उन के हालचाल पूछने लगा. मुझे बेटे से बातें करते देख नीता ने एकदम से मेरे हाथ से फोन ले लिया और प्रफुल्लित हो बेटे से बातचीत में मगन हो गई. मैं ने रिमोट उठाया और टीवी के चैनल खंगालने लगा. एक चैनल पर कवि सम्मेलन चल रहा था. एक से बढ़ कर एक कवि और कवयत्रियां. उन की कविता प्रस्तुत करने की अपनीअपनी शैलियां इतनी रोचक और मनमोहक थीं कि मैं मंत्रमुग्ध हो सुनता ही रह गया. शायर भी थे, उन का अंदाजेबयां भी इतना दिलकश था कि मजा आ गया.

नीता कब बच्चों से बात पूरी कर टीवी देखने लगी, इस का भी भान मुझे नहीं हुआ. फिर एक शायर आए और अपनी दमदार आवाज से एक समां सा बांध दिया. उन के हर शेर पर वाहवाह की आवाज गूंज रही थी. मैं भी अपने को रोक ना सका और वाहवाह की आवाज मेरे मुंह से भी निकलने लगी. शायर के अंतिम शेर पर तो वाहवाह करने वाले दर्शक अपनी जगह से उठ कर करतल ध्वनि के साथ शायर को दाद देने लगे. नीता भी अपने को रोक न पाई, वह भी ताली बजा कर दाद देने लगी. मेरा मन एक खूबसूरत अहसास से भर गया. मैं हलका महसूस करने लगा. जब इतनी खूबसूरती हमारे बीच है, तो हवा में जहर कौन घोल रहा है?

दूसरे दिन ठीक 10 बजे जुनैद पहुंच गया और आधे घंटे में ही दोनों नल ठीक कर दिए. जब भी हमें नलों आदि में कोई परेशानी आती थी, बस एक नाम दिमाग में आता था… जुनैद.

जुनैद को देख मैं सोचने लगा कि जुनैद और हमारे जैसे हजारों, लाखों नहीं, वरन करोड़ों लोग हैं, जिन को इन सियासती दांवपेंचों से कोई मतलब नहीं. सब अपनीअपनी दिनचर्या में इतने व्यस्त हैं कि उन्हें दूरदूर तक इन सब से कोई सरोकार ही नहीं है.

इसी बीच नीता ने फिर से न्यूज चैनल लगा दिया. टीवी पर खबर चल रही थी कि देश में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने का कारण खुल कर सामने आया है. दिल्ली के दंगे हों या बैंगलुरु का उत्पात, पश्चिम बंगाल में हिंसा की बात हो या फिर मुजफ्फरनगर का बवाल. हर जगह सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा भड़काऊ पोस्ट डाल कर दंगे भड़काए गए. आज पूरी दुनिया में इस के खिलाफ आवाज उठाई जा रही है.

इस खबर से फिर एक बवंडर दिमाग पर हावी होने लगा. ‘कुछ लोगों के कारण…’ सच में ये लोग सब के लिए घातक हैं और सब से ज्यादा अपने समुदाय के लिए.

एकाएक मुझे अनवर की बात याद आ गई कि जब वह औफिस के काम से अमेरिका गया था, तो महज एक मुसलिम नाम होने कारण कैसे एयरपोर्ट पर घंटों उस की चैकिंग होती रही और उस ने खुद को कितना जलील होते हुए महसूस किया. आखिर क्या दोष था अनवर का? किस के प्रभाव में वे ये सब करते हैं? इस से इन्हें क्या हासिल होगा? कौन हैं, जो सब के अंदर इतना विष घोल कर देश में अस्थिरता का वातावरण बना रहे हैं?

अंगरेजों से तो देश को आजादी मिल गई, लेकिन इस दूषित मानसिकता से देश को कब आजादी मिलेगी? नेता, धर्मगुरु, मौलवी कोई भी जिम्मेदार हो, परिणाम तो अंत में आम जनता को ही भुगतना पड़ता है. दंगे देश में कहीं भी हों, किसी भी कारण से हों, इस का प्रभाव प्रत्यक्षअप्रत्यक्ष रूप से सब पर पड़ता है. मुद्दा चाहे आरक्षण का हो, जाति का हो या धर्म का, विद्रोह में तो हर कोई सुलग उठता है. और अगर हिंदूमसलिम का हो तो कई दर्द उभर आते हैं… कई अध्याय खुल जाते हैं. इन प्रायोजित सांप्रदायिक दंगों में कभी किसी नेता, धर्मगुरु, मौलवी की लाशों को तो बिछते हुए नहीं देखा, अगर देखा है, तो बस आम आदमी की ही लाश को. इन दंगों के बाद रह क्या जाता है, सिवाय बरबादी के मंजर और कभी न भर पाने वालें घावों के. उन्मादता में लोग अंधे हो जाते हैं और सहीगलत तक का विवेक खो देते हैं.

क्या यूरोप की तरह हमारे भी पड़ोसी देश से अच्छे संबंध नहीं हो सकते? क्या दोनों देश एकदूसरे की ताकत नहीं बन सकते? अगर ऐसा हो जाए, तो दोनों देश एक महाशक्ति के रूप में विश्व के पटल पर उभर सकते हैं. रंगरूप, पहनावा, खानपान यहां तक कि भाषा, बोली भी एक है, फिर ये सब क्यों?

ये भी पढ़ें- Short Story: असली चेहरा

बहुत जरूरी है इस कट्टरवादी सोच से बाहर निकलना. कट्टरवादी सोच स्वयं की, समाज की और देश की प्रगति में सब से बड़ा रोड़ा है. इस से कभी किसी राष्ट्र का विकास नहीं हो सकता. साथ ही, सोशल मीडिया पर त्वरित गति से फौरवर्ड होते इन भड़काऊ पोस्ट से लोगों को बचना होगा. न्यूज चैनलों को भी अपनी सीमा में रहना होगा. सच के साथ कल्याण को भी जोड़ना होगा. आम आदमी को अपनी ताकत को समझना होगा. उस के हाथ में सामाजिक सौहार्द्र की अद्भुत शक्ति है. वह बहकावे में न आए, इस से भी बहुतकुछ संभल जाएगा.

आखिर कब तक हम लोग, देश और समाज के चंद नुमाइंदों के द्वारा देश को सांप्रदायिकता की आग में झोंक कर जलाए जाते देखते रहेंगे… कब तक… आखिर कब तक?

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...