Mother’s Day 2024: मां को दें कौनसा स्पेशल गिफ्ट

हर साल आप मदर्स डे पर सोचते होंगे कि अपनी मां को ऐसा क्या गिफ्ट दें जो उनके काम भी आए और उनके लिए लाइफ में एक यादगार मोमेंट बन कर रह जाए. हम जानते हैं कि आप अपनी मां को एक सुंदर गिफ्ट देना चाहते हैं, लेकिन एक अच्छा गिफ्ट ढूंढना आपके लिए भारी काम हो सकता है. इसीलिए, आपकी मदद करने के लिए, हम लेकर आए हैं कुछ गिफ्ट् टिप्स, जिसे आप अपनी मां को देकर अपने इमोशन को जाहिर कर सकते हैं…

1 साड़ी है बेस्ट औप्शन

अगर आपकी मम्मी को भी साड़ियों से प्यार है और आप उन्हें अच्छी और क्लासी साड़ी गिफ्ट देना चाहते हैं तो इन दिनों कई साड़िया ट्रैंड में है जैसे रफ्फल साड़ी, सिल्क साड़ी, प्लाजो साड़ी, धोती साड़ी, स्कर्ट साड़ी आदि. इनमें से कोई भी आप अपनी मां को दे सकती हैं.

2 मां को दे सकते है मेकअप का तोहफा

हर कोई चाहता है कि जिस तरफ हर लड़की या औरत अपनी स्किन का ख्याल रखती है. उसी तरह आपकी मां जो दिन भर आपके लिए काम करती है वह भी किसी खास ओकेशन पर आपके साथ सज कर या मेकअप करके जाए. तो इस बार अपनी मम्मी को गिफ्ट करें मेकअप किट.

3 हर लेडीज को होता है ज्वैलरी का क्रेज

शादी हो या फंक्शन, आपकी मम्मी ज्वैलरी पहने बिना नहीं निकलती. इसीलिए आप चाहें तो अपनी मां को ट्रैंडी ज्वैलरी गिफ्ट कर सकती हैं, जिसे वह शादी या फंक्शन में फ्लौंट कर सकती हैं.

4 मां को परफ्यूम देकर बनाएं नया ट्रैंड

कौन कहता है कि मां परफ्यूम नही लगातीं या परफ्यूम लगाना पसंद नही करती. इस मदर्स दे आप अपनी मां को परफ्यूम देकर एक नया ट्रैंड शुरू कर सकतें हैं.

5 हेयर और बौडी स्पा का वाउचर

आपकी मां हर दिन आपके दिए भागदौड़ करती हैं, चाहे वह खाना हो या आपके कपड़ों को संभालना. हर चीज में आप मां को याद करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपनी मां को आराम करते देखा. नहीं न, तो इस बार आप अपनी मां को हेयर और बौडी स्पा का तोहफा दे सकते हैं. मदर्स डे पर काफी सारे औफर चलते हैं, जिसमें आप चाहे तो हेयर और बौडी स्पा का तोहफा देकर अपनी मां को खुश कर सकते हैं.

 

Mother’s Day 2024: मां को दें ये 5 ट्रैंडी गिफ्ट्स

Fashion Tips: White के साथ बनाएं अपने लुक को और भी खूबसूरत

गरमी के मौसम में कलरफुल कपड़े पहनना पसंद होता है, लेकिन तेज गरमी में कलरफुल कपड़े आखों को चुभते है. इसलिए हम ज्यादात्तर कोशिश करते हैं कि लाइट या वाइड कलर के कपड़े पहनना पसंद करते हैं. और ज्यादातर लोगों की पसंद वाइट कलर ही होता है जो हमारे मूड को बेहतरीन तरीके से रिफ्लेक्ट करता है. यह एक ऐसा रंग है जिसे आप किसी भी दूसरे रंग के साथ बड़ी आसानी से टीमअप कर पहन सकती हैं. लिहाजा जब बात समर ड्रेसिंग की आती है तो ज्यादातर लोग वाइट कलर की शर्ट या टौप ही पहनना पसंद करते हैं. ऐसे में प्लेन और बोरिंग वाइट शर्ट की जगह आप भी फैशनेबल और ट्रेंडी वाइट टौप्स को अपने वौरड्रोब का हिस्सा बना सकती हैं.

1. क्लासिक अंदाज में करें खुद को ड्रैसअप

क्लासिक, फौर्मल, फुल स्लीव्स वाइट शर्ट में को थोड़ा फैशन के अकौर्डिंग बनाना चाहती हैं तो कौलर के नीचे बटन वाले पार्ट में रफल लुक को ट्राई करें. कहीं, कैजुअल आउटिंग, दोस्तों संग मस्ती या समर डेट पर जा रही हों तो वाइट कलर के इस शौर्ट ड्रेस को ट्राई कर सकती हैं.

सिंपल टौप को बनाएं ट्रेंडी

प्लेन वाइट शर्ट को ट्रेंडी तरीके से कैरी करने के लिए डेनिम ब्लू जींस के साथ प्लेन वाइट स्लीव्स शर्ट को वाइट कलर की स्पेगिटी के साथ कैरी करें.

3. वाइट ब्रालेट टौप में करें कुछ नया एक्सपेरिमेंट

वाइट के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं और आपको क्रौप टौप लुक पसंद है तो आप वाइट कलर के लेस वर्क वाले ब्रालेट टौप को वाइट कलर के फुल स्लीव्स शौर्ट श्रग के साथ कैरी करें या फिर प्लेन वाइट टी-शर्ट को क्रौप टौप बनाकर पहन कर ट्राई करें.

4. अलग स्टाइल में आएं नजर

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NewYu byTiee (@newyu.bytiee)

मोनोक्रोम यानी वाइट ऐंड ब्लैक लुक भी ट्राई कर सकती हैं. इसके लिए प्लेन वाइट फौर्मल शर्ट को टक-इन कर ब्लैक कलर की लेदर पैंट के साथ पहनें. या फिर आप चाहें तो वाइट कलर के लौन्ग कुर्ते को वाइट कलर की सिगरेट पैंट्स के साथ टीमअप कर भी पहन सकती हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Cutty Sark (@cutty_sarkfashion)

Summer Special: गर्मियों में दिखना चाहती हैं कूल, तो ट्राई करें ये 5 कौटन ड्रेस

अक्सर आप गरमियों में कम्फरटेबल और लाइट कलर के कपड़े पहनना पसंद करते हैं, जिनमें सौफ्ट और गरमी को सहने वाला कौटन सबसे अच्छा कपड़ा होता है. वहीं, ऐसे मौसम में वाइट कलर सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं, जबकि पेस्टल शेड्स दिमाग और बौडी दोनों को कूलिंग इफेक्ट करता है. बाजार में कौटन के कई तरह के फैशन मिलते हैं, जैसे शौर्ट या लौंग, हाफ या फुल स्लीव. इसी के साथ कपड़ों में अलग-अलग तरह के प्रिंट भी मिलते हैं. और आज हम ऐसे ही कौटन ड्रैसेज के बारे में बताएंगे, जो कंफर्ट के साथ-साथ आपके स्टाइल को भी एक अलग लुक देगा…

1. बोहेमियन कौटन ड्रेस…

 

View this post on Instagram

 

A post shared by La’ciel Attire (@laciel.attire)

यह गरमियों में कूल और आरामदायक ड्रैस है, जिस पर बोहेमियन प्रिंट किया जाता है. यह एक स्लीवलेस लौंग ड्रैस होती है, जो कैज़ुअल आउटिंग्स के लिए परफैक्ट है. यह यूथ के लिए एक हिट ड्रैस है.

2. ब्लौक प्रिंट ड्रेस

 

View this post on Instagram

 

A post shared by DAILY DRESS EDIT (@dailydressedit)

कौटन के कपड़े नौर्मली ब्लौक प्रिंट डिजाइन के साथ प्रिंट किए जाते हैं. यह राजस्थानी डिजाइन है जो इंडिया के साथ-साथ विदेश में भी पौपुलर है. यह ब्लौक प्रिंट कौटन ड्रेस लौंग होती है, जिसमें स्लीव्स छोटी होती हैं. ड्रैस में कमर वाले हिस्से पर एक पतली बेल्ट होती है. आम तौर पर ब्लॉक प्रिंट में फ्लावर एब्सट्रैक्ट डिजाइन आते हैं।

3. रैप कौटन ड्रैस…

यहां एक सुंदर रैप कौटन समर ड्रेस है, जो पार्टियों के लिए परफेक्ट है. रैप स्टाइल ड्रेस बौडी को रैप की तरह कवर करती है. ड्रैस को कमर के किनारे एक बेल्ट के साथ फिट किया जाता है. फ्रिल्ड ड्रेस और बेल स्लीव्स ड्रेस को स्टाइलिश बनाता है. इसका प्रिंट और पैटर्न बौडी को पतला बनाता है.

4. बोट नैक ड्रेस

 

View this post on Instagram

 

A post shared by SAANJH (@saanjh_blockprints)

गरमियो में लेडिज के लिए कौटन ड्रैसेज में बोट नैक ड्रैसेज पौपुलर है, ये ड्रैस हर तरह के प्रिंट और पैटर्न में आता है. बोट नेक ड्रेस सिंपल लोगों के लिए परफेक्ट है. पौकेट के साथ फ्लेयर्ड ड्रेस स्टाइलिश है. खूबसूरत महिलाओं के लिए बोट नेक डिजाइन बहुत ही शानदार हैं.

5. पौकेट कौटन ड्रैस…

इसे लाइट कलर के साथ प्रिंट किया जाता है,  जिसमें ए-लाइन कट किया जाता है. यह ड्रैस लंबी होती है जिसे आप डेली औफिस या घूमने के पहन सकते हैं. चार्मिंग लगने के साथ यह आपको आराम भी देगी.

Holi 2024: होली में कलरफुल हो फैशन

होली आने से कुछ दिनों पहले से ही होली की खरीदारी होने लगती है. सब से बड़ी परेशानी यह है कि होली पर ऐसा क्या पहना जाए जो स्टाइलिश हो पर कम कीमत का हो. एक दौर वह था जब लोग अपने पुराने, खराब हुए कपड़े इसलिए संभाल कर रखते थे कि इन का प्रयोग होली के दिन रंग खेलने में करेंगे. आज के समय में होली खेलने के लिए सभी स्टाइलिश ड्रैस की तलाश करने लगे हैं.

होली के दिन अब सिर्फ होली ही नहीं खेली जाती बल्कि प्रौपर फोटोशूट भी होता है. लड़केलड़कियों में इस बात की होड़ लगी होती है कि कौन किस तरह के और कितने फैशनेबल कपड़े पहन कर आएगा और सभी फोटोज में छा जाएगा. फिर ये तसवीरें इत्मीनान से बैठ कर देखी जाती हैं, पोस्ट की जाती हैं और होली के यादगार कैप्शंस लिखे जाते हैं. वैसे आजकल तो होली खेलने से ज्यादा होली खेलने का दिखावा कर फोटोशूट और वीडियोशूट करवाने वाले युवा ज्यादा दिखाई पड़ते हैं.

लखनऊ में नजीराबाद बाजार है. यहां चिकनकारी कपड़ों की सब से ज्यादा दुकानें हैं. हर रेंज में यहां कपड़े मिल जाते हैं. फैशन डिजाइनर नेहा सिंह भी यहां पर एक दुकान से दूसरी दुकान में सस्ते मगर स्टाइलिश कपड़े देख रही थी.

नजीराबाद बाजार कैसरबाग से अमीनाबाद जाने वाली सड़क के दोनों किनारे बना हुआ है. सड़क के दोनों तरफ दुकानों में चिकनकारी के कुरतेपाजामे से ले कर साड़ी और दूसरे परिधान टंगे दिखने लगते हैं. करीब 300 मीटर लंबी इस सड़क पर चिकनकारी के साथ ही साथ स्टाइलिश फुटवियर भी मिल जाते हैं. लखनऊ का चिकन पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां सब से अधिक चिकनकारी का काम चौक बाजार में होता है. वहां थोक का काम ज्यादा है. नजीराबाद में रिटेल की दुकानें हैं. ऐसे में यहां लोगों को सब से अधिक वैराइटियों की चीजें मिल जाती हैं. यहां ऐसी नौवल्टी शौप है जहां पर ऐसी चीजें मिल जाती हैं जिन से चिकनकारी के कपड़ों को फैशन के अलग रंग दिए जा सकते हैं.

नेहा भी इसी कारण यहां होली के लिए कपड़े देखने आई थी. नेहा अपना एक बुटीक चलाती है. उस का फोकस है कि इस होली पर वह ज्यादा से ज्यादा स्टाइलिश कपड़े तैयार करेगी जिसे लोग होली में पहन सकें. इस के लिए चिकनकारी वाले कुछ ऐसे कपड़े भी वह देख रही थी जो आउट औफ सेल हों, वे सस्ते मिल जाएंगे. अपने बुटीक में ले जा कर वह इन को और भी सुंदर और स्टाइलिश बना लेगी. वह कहती है कि इस तरह वह बजट में लोगों की होली को और भी कलरफुल बना देगी.

इलाहाबाद की रहने वाली फैशन डिजाइनर प्रतिभा यादव कहती है, ‘‘होली के फैशन में लोग अच्छे और सस्ते कपड़े चाहते हैं जिस से वे रंग पड़ने से बेकार हो जाएं तो भी कोई ज्यादा फर्क न पड़े. यूथ इस में सब से पहले अपने लिए स्टाइलिश और फैशनेबल कपड़े तलाशने लगता है. आज ज्यादातर युवावर्ग औनलाइन शौपिंग करने लगा है. ऐसे में वे होली से बहुत पहले इस तरह के कपड़े तलाश करने लगे हैं जो पुराने भी न हों और ज्यादा कीमती भी न हों. होली का क्रेज रंगों की वजह से होता है. सोशल मीडिया के दौर में रंग खेलने से पहले रंग को दिखाना जरूरी होता है. लड़के तो सफेद कुरतापाजामा या पैंटटीशर्ट के साथ खुश हो जाते हैं लेकिन लड़कियां हैं जो होली के रंगों में भी फैशन के ट्रैंड को तलाश करती रहती हैं.

सब से आगे हैं लड़कियां

अनारकली का क्रेज होली पर सब से ज्यादा है और इस की डिमांड भी खूब है. लखनवी प्रिंट और लखनवी वर्क के कुरतों की डिमांड होली में सब से ज्यादा होती है. लखनवी प्रिंट वाले अनारकली सूट को पहन कर सभी लड़कियां होली में नए लुक के साथ दिखना चाहती हैं. होली के खास मौके पर सफेद व पीले रंग का अनारकली कुरता सब से ज्यादा पसंद किया जा रहा है. अनारकली कुरते की खास बात यह भी होती है कि इस को वनपीस के रूप में भी पहना जा सकता है. अनारकली कुरते के साथ ट्रेडिशनल झुमके होली में फैशन का अलग ही रंग घोल देते हैं.

कुछ लड़कियों को लगता है कि अनारकली कुरता उन की फिगर को सूट नहीं करता. वे इस होली पर लैगिंग के साथ सामान्य सा शौर्ट लखनवी कुरता या टौप पहन सकती हैं. इस के साथ कलरफुल फुल स्लीव्स वाला जैकेट पहनें. होली पर पारंपरिक सफेद कुरते के साथ जींस पहनी जा सकती है. इस की वजह यह है कि सफेद कुरते पर होली के सारे रंग नजर आ जाते हैं. आजकल लेडीज ही नहीं, टीनएज लड़कियां भी होली पार्टी में साड़ी पहन सकती हैं.

साड़ी होली पर पहनने वाला सब से बेहतरीन परिधान है. साड़ी से ट्रेडिशनल लुक भी आता है. फिल्मी होली में साड़ी सब से ज्यादा प्रयोग की जाती है. इस को पहन कर हीरोइन वाले लुक की फीलिंग आती है. साड़ी पहनने से पहले इस को सलीके के साथ पहनना सीखना जरूरी होता है. खासकर होली में क्योंकि एक बार भीगने के बाद यह शरीर से चिपकने लगती है, होली में इनरवियर कपड़े ऐसे हों जो शरीर को पूरी तरह से ढक सकें.

कालेज में होली के लिए युवाओं में एक अलग ही उत्साह होता है क्योंकि कालेज की होली ही असल फैशन रैंप वाली होली होती है. लड़कियां शौर्ट्स, ट्राउजर्स और स्टाइलिश टीशर्ट्स पहन कालेज पहुंचती हैं. कुछ कालेजों में होली के दिन रेन डांस थीम भी रखा जाता है जिस का मजा लेने से युवा नहीं चूकते. वे फैशन का पूरापूरा ध्यान रखते हैं ताकि कुछ हो न हो, इंस्टाग्राम के लिए तसवीरें तो आ ही जाएं.

डिजाइनर नेहा सिंह कहती है कि होली में 2 तरह के कपड़े प्रयोग करने होते हैं, एक जिन को पहन कर होली खेल सकें और दूसरे जिन को पहन कर होली मिलन कर सकें. दोनों ही तरह के कपड़े स्टाइलिश और फैशनेबल होने चाहिए. रंग खेलने वाले कपड़े सस्ते होने चाहिए. ऐसे में होली के रंगों पर भी अब फैशन का रंग चढ़ गया है. होली केवल रंगों से भरा त्योहार नहीं रह गया अब यह बाजार बन गया है.

Holi 2024: इस होली आपका आउटफिट हो ऐसा

गुझिया  से लेकर गुलाल तक, होली एक ऐसा त्यौहार है जिसका हम हर साल इंतजार करते हैं.पर जब बात  यह तय करने की आती है कि होली पर क्या पहनना है तब हम हमेशा कंफ्यूज हो जाते हैं. क्यूंकि हम न केवल आरामदायक कपडे पहनना चाहते हैं, बल्कि हम  स्टाइलिश भी लगना  चाहते हैं. लेकिन आज मै आपके इस कन्फ्यूजन को आसान करने जा रही हूँ. जी हां आज हम आपको बताएंगे कि इस बार आप होली पर क्या पहन सकते हैं.

For womens or girl ;-

white चिकन  कुर्ता और जींस- होली पर हर कोई white कलर के आउटफिट में ही होली खेलना चाहता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि बरसों से इस रंग के फैशन ट्रेंड में बने रहने के पीछे कारण  क्या है? तो चलिए इस होली इस फैशन ट्रेंड की वजह जानते है .

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होली का त्योहार रंगों का त्योहार होता है और इस दिन सफेद रंग यानी वाइट कलर इसलिए पहना जाता है क्योंकि इस पर बाकी सारे रंग साफ-साफ नजर आएं.

अपनी होली को स्टाइल के साथ मनाने के लिए आप वाइट चिकन कुर्ते के साथ ब्लू जींस कैरी कर सकती हैं. यह हमेशा ही खूबसूरत लगते है और ये कॉम्बिनेशन हर लड़की की अलमारी में बहुत ही आसानी से मिल जाता है. आप इस कॉन्बिनेशन को कॉलेज और  ऑफिस में भी पहनकर होली खेल सकती  हैं.

अगर आपके पास white कलर का चिकन कुर्ता नहीं है तो चिंता न करें आप कोई भी लाइट कलर का कुर्ता भी try कर सकती है.

ब्राइट कलर की टी-शर्ट के साथ हॉट पैंट- अगर आप इस होली तामझाम से दूर रहना चाहते हैं और कुछ कंफर्टेबल पहनने का सोच रहे हैं तो आप एक सिंपल  ब्राइट कलर की टी-शर्ट जैसे ब्राइट येलो ,ऑरेंज या रेड कलर के साथ हॉट पैंट ट्राय कर सकते हैं .यह  इस होली के लिए एक  शानदार विकल्प है. चूँकि यह ऑउटफिट  ढीला  और आरामदायक होता  है, इसलिए यदि आप रंग में सराबोर होते हैं  तो ये  आपके पैरों से नहीं चिपकेगा .

ट्रेडिशनल ड्रेस

जो लोग इस होली पर कुछ ट्रेडिशनल सा ट्राई करना चाहते हैं वो  साड़ी ट्राई कर सकते हैं. आप यह अपनी सोसाइटी या फंक्शन में कैरी कर सकते हैं. जॉर्जेट शिफॉन की सिल्वर बॉर्डर वाली साड़ी पहनना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन रहेगा. इसके अलावा आप कुंदन वर्क वाली वाइट सिल्क साड़ी भी पहन सकते हैं. इसके साथ आप सिल्वर चूड़ियों के साथ हल्की ज्वेलरी भी ट्राई कर सकते हैं. यंग गर्ल्स के लिए यह काफी अच्छा ऑप्शन है .

आप चाहे तो वाइट कलर का short  कुर्ता भी पहन सकती  हैं .आप इस short  कुर्ता के साथ का कलर फुल पटियाला पैजामा भी मैच कर सकती  हैं और अपने लुक को आप शिफॉन के दुपट्टे से कंप्लीट कर सकती हैं .

आप चाहें तो इस होली आप वाइब्रेंट प्रिंट और कलर वाली ड्रेस चुन सकती हैं.

For mens;-

वैसे तो लड़कियों की तुलना में लडको के पास चॉइस और आप्शन कम होते है फिर भी आप चाहे तो  चेक शर्ट को जींस के साथ carry कर सकते है .ये  बहुत अच्छा आप्शन है.

अगर आप चाहे तो ढीले-ढाले सफेद कुर्ते को कम्फर्ट-लाइट ब्लू जींस के साथ भी carry कर सकते हैं. यह लुक आपको स्टाइलिश दिखाने के साथ-साथ तनावमुक्त भी बनाता है.

shoes –अपने पैरों के लिए समझदारी से और आरामदायक  shoes का चयन करें .ऊँची हील वाली  या नाजुक सैंडल बिलकुल मत पहने .आप चाहें तो इसके बजाय फ्लिप-फ्लॉप, crox  या पुराने स्लीपर्स की एक जोड़ी चुन सकते हैं. ये आपके लिए काफी बेहतर और आरामदायक रहेगा.

sunglasses

ये होली खेलने के दौरान सबसे मत्वपूर्ण चीज़ है. यह न केवल आपको स्टाइलिश दिखने में मदद करेंगे बल्कि वे आपकी आंखों को रंग और धूप से बचाने का महत्वपूर्ण कार्य भी करेंगे.

बस यह ध्यान रखें कि आप होली पर जो भी पहन रहे हो कोशिश करें कि वह कॉटन मेटेरिअल  का ही हो .क्योंकि वो आपके लिए कंफर्टेबल रहेगा और रंग और गुलाल लगने के बाद आपकी स्किन को बार-बार iritate नहीं करेगा . सुनिश्चित करें की आप कोई भी ट्रांसपेरेंट ऑउटफिट न पहने क्योंकि जब ये पानी के कांटेक्ट में आता है  तब  यह बॉडी से स्टिक करता है  और आप अनकंफरटेबल फील कर सकते हैं.

ब्रीफ से लेकर बौय शौर्ट्स तक, जानें कौन सी पैंटी कब पहनें

परफैक्ट दिखने के लिए लड़कियां बाहरी कपड़ों का तो बखूबी ध्यान रखती हैं, लेकिन अंदरूनी कपड़ों का ध्यान रखना अकसर भूल जाती हैं, जबकि बाहरी कपड़ों के साथसाथ अंदरूनी यानी इनरवियर्स का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. अधिकतर लड़कियां एक ही तरह की पैंटी का इस्तेमाल हर कपड़ों के साथ करती हैं. कई बार इनरवियर की वजह से लड़कियां अपनी मनपसंद ड्रैस में भी कंफर्ट महसूस नहीं कर पातीं, इसलिए उन के पास अलगअलग तरह की पैंटीज होना जरूरी है ताकि अलगअलग डै्रस के साथ मैच कर के कंफर्ट के साथसाथ पर्फैक्ट भी दिख सकें.आइए, जानते हैं अलगअलग तरह की पैंटीज के बारे में:

  1. ब्रीफ पैंटी:

ब्रीफ पैंटी प्राइवेट पार्ट को पूरा कवरेज देती है. इस की लास्टिक नाभि और कमर को भी कवर करती है. पीरियड्स के दिनों में ऐसी ही पैंटी पहननी चाहिए. पीरियड्स के दौरान जब ज्यादा चलना हो या ज्यादा सपोर्ट की जरूरत हो तो यह पैंटी बैस्ट है. इस में पैड अच्छे से सैट हो जाता है और कपड़े खराब होने की संभावना नहीं रहती. इस पैंटी को हाई वेस्ट जींस के साथ तो वियर किया जा सकता है, लेकिन लो वेस्ट जींस के साथ नहीं क्योंकि बैक साइड से पैंटी दिखने का डर रहता है, जो बहुत अजीब लगता है.

2. हाई कट ब्रीफ पैंटी:

यह पैंटी लो राइज जींस के साथ पहनी जा सकती है. इस की लास्टिक नाभि और कमर से डेढ़ इंच तक नीचे होती है. यह लगभग ब्रीफ पैंटी जैसी आरामदायक होती है. हालांकि इस की कवरेज ब्रीफ पैंटी से कम होती है.

3. बौय शौर्ट्स पैंटी:

बौय शौर्ट्स पैंटी लड़कों के बौक्सर ब्रीफ जैसी होती है. इस की लास्टिक कमर से थोड़ा नीचे हिप्स लाइन पर होती है. इस के लैग होल्स जाघों तक होते हैं. दिखने में यह बहुत छोटे शौर्ट्स की तरह लगती है. इस पैंटी को किसी भी टाइट ड्रैस के साथ पहना जा सकता है. इसे टाइट ड्रैस के नीचे पहनने से पैंटी की शेप नहीं बनती.

4. बिकिनी:

बिकिनी पैंटी लड़कियां रोजाना वियर करती हैं. यह पैंटी बहुत कम कवरेज देती है. इसे न पीरियड्स के दौरान पहन सकती हैं न टाइट कपड़ों के साथ. पीरियड्स के दौरान इसे पहनने से इन्फैक्शन फैलने का खतरा रहता है. यदि आप ज्यादा टाइट कपड़े पहनती हैं तो इसे न पहनें.

5. टांगा पैंटी:

यह पैंटी सिर्फ प्राइवेट पार्ट को कवर करती है और इस का साइड कट बहुत डीप होता है, जो कमर से ले कर हिप बोंस को कवर करता है. अगर आप चाहती हैं कि आप की पैंटी की शेप न बने तो आप इसे टाइट स्कर्ट, पैंट या अन्य किसी चुस्त ड्रैस के नीचे वियर कर सकती हैं. यदि आप को इन्फैक्शन या रैशेज है तो इस पैंटी का इस्तेमाल न करें.

Summer Fashion: इन 4 टिप्स के साथ दिखें कूल और स्टाइलिश

गर्मियों का मौसम आ चुका है. ऐसे में हर किसी को अपने स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है. वहीं गर्मियों में आप किस तरह के कपड़े पहनती हैं, किस तरह की जूलरी कैरी करती है, इससे भी आपकी त्वचा की देखभाल पर काफी असर पड़ता है. फैशन की बात करें तो कई बार महिलाओं के लिए यह तय करना बेहद मुश्किल हो जाता है कि वे किन फैशन टिप्स को फौलो करें. ताकि गर्मी में भी कूल और स्टाइलिश दिख सकें. ऐसे में अगर आप भी गर्मियों में कूल दिखने के साथ ही स्टाइलिश दिखना चाहती हैं, तो यहां हमारे बताएं कुछ टिप्स को फौलो करें.

कपड़ें

गर्मियों में किस तरह के कपड़ें पहने जाएं ये तय करना काफी जरूरी होता है. गर्मियों में लूज कपड़े पहनना एक बढ़िया विकल्प है. ऐसा इसलिए क्योंकि जितना कम कपड़ा आपके शरीर से टच होगा उतना ही यह आपको कूल रहने में मदद करेगा.

फैब्रिक पर ध्यान दें

गर्मियो मे कोई भी कपड़ा खरीदने से पहले उसके फैब्रिक पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. रेयान, पालियेस्टर, नायलान जैसे फैब्रिक्स को एवाइड करना ही बेहतर है. कई फैशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मियों के लिए कौटन बेस्ट होता है. इसके अलावा हल्कें रंगो को कपड़े पहनना चाहिए.

फुल कवर

गर्मी में अक्सर लोग खुद को कूल रखने के लिए कट-स्लीव्स या फिर शौर्ट्स पहनने के बारे में सोचते हैं लेकिन इसका स्किन पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता. स्किन को धूप से बचाना जरूरी होता है ऐसे में आप जितना अपनी बौडी को कवर करके रखेंगी उतना ही आपके लिए फायदेमंद होगा. साथ ही गर्दन या चेहरे को ढ़कने के लिए कौटन स्कार्फ का इस्तेमाल करें. साथ ही कैप-हैट और आंखों के लिए सनग्लासिस भी साथ में रखें.

जूलरी

गर्मियों के दिनों में जितना हो सके उतनी ही कम जूलरी पहनने की कोशिश करें. अगर आपको जूलरी पहननी ही है तो छोटी इयररिंग्ज, पेंडेंट्स का इस्तेमाल करें. इस तरह  जूलरी आपकी त्वचा के कौन्टैक्ट में कम आएंगी. इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी. हो सके तो ब्रेसलेट्स, रिंग्स और मेटैलिक जूलरी को एवाइड करें.

Wedding Special: शादी के बाद ऐसा हो आपका फैशन, 15 टिप्स

शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां इस की तैयारी शादी के कुछ महीने पहले से ही करने लगती हैं. इस के लिए ब्राइडल ड्रैसेज, ब्राइडल ज्वैलरी, फुटवियर और मेकअप आदि पर ज्यादा ध्यान देती हैं. लेकिन सिर्फ शादी के दिन ही खूबसूरत दिखना काफी नहीं है. शादी के बाद भी आप अपनी इस खूबसूरती को मेकअप, ड्रैसेज व ज्वैलरी से बरकरार रख सब के आकर्षण का केंद्र बनी रह सकती हैं.

  1. शादी के बाद क्या पहनें

इस संबंध में फैशन डिजाइनर ज्योति ढिल्लों का कहना है, ‘‘शादी के बाद भी दुलहन पर सब की निगाहें होती हैं. इसलिए उसे चाहिए कि वह कलरफुल ड्रैसेज का चुनाव करे. भारतीय परंपरा के अनुसार नई दुलहन पर ट्रैडिशनल ड्रैसेज ही ज्यादा अच्छी लगती हैं. वे उस के रूपसौंदर्य को और अधिक निखारती हैं. ट्रैडिशनल ड्रैसेज में साड़ी एक ऐसा पहनावा है, जो हर दुलहन की खूबसूरती को बढ़ाता है. पर अब न्यूक्लियर फैमिली का दौर है जिस में दुलहन अपनी मनमरजी के अनुसार किसी भी ड्रैस का चयन कर सकती है. साड़ी को भी फैशन के अनुसार स्टाइलिश तरीके से पहन सकती है.’’

2. स्टाइलिश साड़ी कैसे पहनें

टिशू, सिल्क, शिफौन, क्रेप, जौर्जेट वाले टैक्सचर की साडि़यों के साथ डिजाइनर ब्लाउज पहनें, क्योंकि किसी भी साड़ी पर सैक्सी ब्लाउज आप के सौंदर्य में चार चांद लगा देता है. प्लेन शिफौन साड़ी के साथ डिजाइनर ब्लाउज, बड़ी नैकलाइन और शौर्ट स्लीव्स का पहनें. सिंपल जौर्जेट की साड़ी के साथ डिजाइनर ब्लाउज पहनें, जिस में आप सिंपलिसिटी में भी ग्रेस ऐड कर सकती हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone)

3. उलटे पल्ले की साड़ी

यह साड़ी पहनने का पारंपरिक व सदाबहार अंदाज है. यह कभी फैशन से बाहर नहीं होता है. इस स्टाइल में प्लीट्स बनाने के बाद पल्लू को कंधे पर ला कर उस की प्लीट्स बना कर वहीं पर पिनअप कर देते हैं. इस के अलावा खुले पल्ले की साड़ी डीपनैक ब्लाउज के साथ पहनें. यह खूबसूरत लुक देगी.

4. ब्लाउज के स्टाइल

किसी भी साड़ी को ग्रेसफुल बनाने के लिए ब्लाउज बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो सिंपल से सिंपल साड़ी को भी हौट लुक देता है. ब्लाउज के कट को हाईलाइट करने के लिए ऊंचा जूड़ा बनाएं. बिकनी ब्लाउज बैकलैस ब्लाउज, चोली स्टाइल ब्लाउज साड़ी को सैक्सी लुक देते हैं. वहीं साड़ी में भी लहंगा साड़ी, स्टिच साड़ी, कौकटेल वर्जन आदि हैं. जिन्हें पहन कर दुलहन खास लुक पाती है. वैस्ट शेपिंग के लिए कोर्सेट ब्लाउज पहनें.

5. पार्टी लुक के लिए

पार्टी लुक के लिए थ्री डी लहंगासाड़ी पहनें. ये 3 कलर्स में होती है. इन में ब्लाउज अलग कलर का, लहंगा अलग और चुनरी अलग रंग की होती है. इसे लहंगे व साड़ी दोनों तरह से प्रयोग कर के पहन सकते हैं. इस का पल्ला नीचे घेरे के साथ जोड़ कर पहना जा सकता है, साथ में डिजाइनर सैक्सी ब्लाउज इस की खूबसूरती और बढ़ाता है. इस के साथ नैट का दुपट्टा होता है, जो पारंपरिक होने के साथसाथ आधुनिकता लिए भी होता है. इस के अलावा डिजाइनर बनीबनाई साडि़यों को भी हलकी ज्वैलरी और लाइट मेकअप के साथ पहनें. बांधनी, लहरियां, गोटावर्र्क का कौंबिनेशन पहनें. नैट की साड़ी के साथ ज्वैल्ड लुक वाली जैकेट पहनें.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone)

प्लेन शिफौन की साड़ी के साथ चंकी, बीडेड ज्वैलरी स्टाइलिश लुक देगी जबकि वर्क वाली साडि़यों के साथ ऐंटीक स्टोन या मुगल ज्वैलरी आप को ग्लैमरस दिखाने के साथसाथ औरों से अलग भी दिखाएगी.

6. फुटवियर

इन साडि़यों के साथ हाईहील के सैंडल पहनें, जो आप को परफैक्ट लुक देंगे. साथ ही प्लेटफार्म हील का चुनाव भी दुलहन को कंफर्टेबल रखेगा.

7. कौन सा सूट पहनें

नई दुलहन अनारकली सूट पहने. यह ज्यादा घेरे व कम घेरे दोनों ही में मिलता है. इस में हैवी वर्क भी होता है और लाइट वर्क भी. इस के अलावा पटियाला सलवारसूट, बीड सूट, एथेनिक फैब्रिक वाला सूट भी पहन सकती हैं. जाड़े के मौसम में सिल्क, साटन की कसीदाकारी सलवारकमीज खूब जंचती है. ये सभी सूट ब्राइट कलर के ही पहनें. ये कलर दुलहन के फेस में निखार लाएंगे. मेकअप भी लाइट ही करें. अनारकली सूट को ऊंची हील के सैंडल के साथ पहनें. पटियाला सलवारसूट को कोल्हापुरी जूतियों के साथ पहनें.

8. अनारकली सूट

आजकल अनारकली सूट फैशन में है. इसे पहन कर किसी भी दुलहन का व्यक्तित्व अलग ही उभर कर आता है. आप इसे ट्रैडिशनल और ट्रैंडी का मिक्स ऐंड मैच कर के भी पहन सकती हैं. अगर दुलहन लंबी है तो जूतियां ठीक लगती हैं नहीं तो हील वाले सैंडल ही पहनें. अगर अनारकली सूट के साथ दुपट्टा ले रही हैं तो किसी पार्टी में जाते समय दुपट्टे को गले में डालने के बजाय पीछे से ले कर हाथों पर संभालें. अगर गला ज्यादा डीप है तो दुपट्टे को आगे की तरफ ले सकती हैं.

अनारकली सूट के साथ ज्यादा ज्वैलरी पहनना ठीक नहीं. इस सूट के साथ गले में हलका सा नैकपीस पहनें. बड़ेबड़े झुमके या विंटेज, डैंगल्स इयररिंग्स बहुत आकर्षक लगते हैं. इस सूट को दुपट्टे के बिना भी पहन सकती हैं. दुलहन पर ब्रोकेट कुरती लैगिंग के साथ बहुत खूबसूरत लगती है. ब्राइट कलर के ऐंब्रौयडरी वाले अनारकली सूट में मेकअप शोवर ही रखें. इन सब के अलावा कलरफुल कुरतियां लैगिंग या जैगिंग के साथ पहनें. ये दुलहन को स्मूद लुक देंगी.

9. टेल हेमलाइन ड्रैस

ऐसी घेरदार ड्रैस, जो आगे से छोटी और पीछे से लंबी होती है. यह दुलहन को आकर्षक बनाएगी. यह ट्रैडिशनल या फ्यूजन आउटफिट में भी नजर आएगी. फैशन डिजाइनर मीनाक्षी खंडेलवाल कहती हैं, ‘‘आजकल दुलहन ट्रैडिशनल डै्रसेज के अलावा अपनी कास्ट, रिलीजियन और स्टेट्स के अनुसार ही शादी की ड्रैसों का चुनाव करती हैं. इन में ट्रैडिशनल के अलावा वैस्टर्न आउटफिट की भी काफी वैराइटी है, जो दुलहन को एक अलग ही लुक देती है.’’

10. वैस्टर्न ड्रैसेज में क्या पहनें

रफ्ल्ड स्कर्ट को प्लेन वन शोल्डर ब्लाउज के साथ मिक्स ऐंड मैच कर के पहनें. इस के साथ ऐक्सैसरीज में स्टेटमैंट इयररिंग्स पहनें.फ्लोरल प्रिंट हैरम पैंट के साथ ट्यूब टौप बहुत स्मार्ट लगेगा. इस के साथ लंबी चेन, बेज हील्स और सनग्लासेज पहनें.पैरों को सैक्सी दिखाने के लिए मिनी स्कर्ट और रैंप राउंड स्कर्ट पहनें.  जंप सूट के साथ डंगरीज पहनें. यह ड्रैस कंफर्टेबल होने के साथसाथ खूबसूरत भी लगती है. रेनबो कलर की मिनी स्कर्ट को व्हाइट टौप के साथ पहनें. यह दुलहन को ट्रैंडी लुक देगी. स्कर्ट पहन रही हैं तो नीलैंथ स्कर्ट ही पहनें. दिन में शौर्ट ड्रैस को टाइट्स या लैगिंग्स के साथ पहनें. यह आप को स्टाइलिश दिखाएगी. हैरम पैंट को स्टाइलिश बनाने के लिए ट्यूब टौप और कोर्सेट से फ्यूजन टच दें. शौर्ट व लौंग श्रग पहन कर कोई भी दुलहन परफैक्ट लुक पाएगी. वैस्टर्न आउटफिट के साथ बूट्स जरूर पहनें.कैप्रीज थ्रीफोर्थ पैंट या फिर शौटर्स पैंट ही पहनें.

ऐसे कलर और प्रिंट का चुनाव करें जिन में रोमांस हो, फ्रैशनैस हो, फन हो यानी बोल्ड और ब्राइट कलर्स ही प्रयोग करें, जो मूड को ताजा कर दें. स्मार्ट लुक के लिए नीलैंथ ड्रैस या शौर्ट स्लीव्स शर्ट या फिर जैकेट पहनें. स्ट्राइप्स पैटर्न की ड्रैस को डैनिम की जैकेट के साथ कंबाइंड पहनें, साथ में पिंक कलर के बूट पहनें, जो डिफरैंट लुक देंगे.

11. क्या ज्वैलरी पहनें

अगर कलरफुल आउटफिट पहन रही हैं तो मैटल, गोल्ड या सिल्वर ज्वैलरी पहनें.अगर ड्रैस मैटेलिक या ब्लैक है, तो बड़ी और हैवी ज्वैलरी की जगह सिंपल स्टोन ज्वैलरी पहनें. ब्लैक कलर सौफिस्टिकेशन का सिंबल होता है और यह सैक्सी लुक देता है. ऐसी ड्रैस के साथ स्वरोस्की ब्रेसलेट पहनें. वैस्टर्न आउटफिट के साथ कलरफुल वुडन ज्वैलरी पहनें. फंकी बैंगल्स फ्लौवरी ड्रैस के साथ पहनें. मल्टीकलर के लौंग बीडेड नैकपीस, प्लेन टौप के साथ पहनें.

12. कैसे टौप पहनें

प का चयन ड्रैस के अनुसार करें. स्लीवलैस शौर्ट टौप और बौडी हैंगिंग कौटन टौप पहनें. इन के अलावा स्लीवलैस स्ट्रैपी टौप और फ्लोरल प्रिंट पहनें. इस में आप हौट नजर आएंगी.

ब्राइट कलर के शौर्ट्स के साथ न्यूट्रल जिप्सी टौप पहनें. शौर्ट ब्लैक ड्रैस के साथ स्टेटमैंट कलर्ड शूज और फ्लोरल लौंग इयररिंग्स पहनें. फ्लौवरी टौप और लैगिंग अपने वार्डरोब में जरूर शामिल करें.

इन सब के अलावा मोटो पैंट, जैगिंग्स, सीक्वेंड लैगिंग, फ्लेयर्ड पैंट, फंकी कैप्रीज, क्राप्ड, ऐंकललैंथ पैंट, फ्यूजन धोती, हैरम पैंट जरूर रखें. प्लाजो पैंट और वाइड लेग पैंट के साथ स्मार्ट टौप या जैकेट पहनें. प्लाजो पैंट को कमर के काफी ऊपर पहनें यानी हाई वैस्ट पहनें. इस से पैर खूबसूरत लगेंगे.

ट्यूलिप स्कर्ट को पोल्का डौट टौप और नीटेड स्कार्फ के साथ पहनें. ट्यूलिप स्कर्ट के साथ हाईहील पहनें. ट्यूनिक, काफ्तान को स्टाइलिश तरीके से पहनें. काफ्तान जींस या लैगिंग के साथ भी पहना जा सकता है. शौर्ट काफ्तान को जींस के साथ पहनें.

13. सैंडल

वैस्टर्न आउटफिट के साथ कलरफुल फ्लैट चप्पलें पहनें. टी स्ट्रैप सैंडल या हलकी हील वाले सैंडल पहनें. कलरफुल फ्लैटचप्पलों में एक अलग ही लुक नजर आता है.

14. नाइटवियर ड्रैसेज

नाइटवियर में फ्लोरल प्रिंट विद टू पीस, फ्लौवर नैट टिड विद साइडकट, पोलका डौट विद स्टाइलिश नैक गाउन, विद आउट स्ट्रैप रेजर बैक, बौंड स्ट्रेप की ड्रैसेज आदि पहनें, जो दुलहन के अंदाज को और हौट बनाएंगी और दिखेंगी सैक्सी.

15. औफिस के पहले दिन की ड्रैस

फैशन डिजाइनर मीनाक्षी खंडेलवाल का कहना है, ‘‘शादी के बाद औफिस बहुत सी लड़कियां काफी बनसंवर कर जाती हैं. यह औफिस के वातावरण के अनुसार ठीक नहीं लगता. माना आप की नईनई शादी हुई है, पर इस का मतलब यह नहीं है कि आप औफिस में लकदक साड़ी व ज्वैलरी में जाएं. आप औफिस के पहले दिन शिफौन या जौर्जेट की हलकी ऐंब्रौयडरी वाली साड़ी पहनें और उस के साथ हलका मेकअप कर के लाइट ज्वैलरी पहनें. ऐसी ज्वैलरी जिस में आवाज न हो. चूडि़यों की जगह कंगन पहन सकती हैं, जो आप को एक सोबर लुक देंगे और आप अपनेआप को कंफर्टेबल महसूस करेंगी. 1-2 दिन साड़ी पहनने के बाद आप सूट पहनें. वह भी ज्यादा हैवी ऐंब्रौयडरी व ज्यादा चमक वाला नहीं. आप कलरफुल कुरती के साथ लैगिंग या शौर्ट कुरती के साथ जींस पहन सकती हैं. ऐसी ड्रैस पहन कर आप आसानी से औफिस में काम कर सकती हैं

Wedding Special: बैल्ट बढ़ाए फिगर की खूबसूरती

फिगर को ध्यान में रख कर पहनी गई बैल्ट आप की खूबसूरती को और अधिक बढ़ा सकती है. अपने शरीर के आकार के अनुसार बैल्ट का चुनाव करना आप को स्टाइल के साथसाथ स्मार्ट लुक भी देता है, ‘कैसे?’ बता रही हैं बौडी केयर ब्यूटी क्लीनिक की सौंदर्य विशेषज्ञा सोनिया. बैल्ट की खरीदारी करते समय फिगर का ध्यान रखना जरूरी होता है, क्योंकि बैल्ट महज फैशन ऐक्सैसरीज नहीं है. यह आप के व्यक्तित्व को निखारने का साधन भी है.

ऐप्पल शेप

ऐप्पल शेप यानी शरीर का ऊपर का हिस्सा नीचे की तुलना में अधिक चौड़ा होना. ऐसी महिलाओं का पेट और पीठ का ऊपर का भाग बाहर की ओर निकला हुआ होता है. नीचे का भाग ऊपर के भाग की तुलना में अधिक छरहरा होता है. ऐप्पल शेप बौडी वाली महिलाओं को मध्यम आकार की बैल्ट प्रयोग करनी चाहिए. बैल्ट को कमर से नीचे पहनें पर डीप लो वैस्ट नहीं. ऐसा करने से आप के कंधे चौड़े लगेंगे और कमर और पेट का अंतर भी उभर कर सामने आएगा. कपड़े की जगह लैदर की बैल्ट पहनें. बहुत अधिक बाहर उभरे हुए चौड़े बकल्स का इस्तेमाल न करें.

आवर ग्लास शेप

आवर ग्लास (डमरू जैसी) शेप सब से अधिक पसंद की जाती है. इस में कमर से ऊपर व नीचे के हिस्से में समान अनुपात होता है. ऐसी महिलाओं को बैल्ट एकदम कमर पर पहननी चाहिए, न उस से नीचे न उस से ऊपर. इस से आप की फिगर पूरी तरह उभर कर सामने आएगी. आप सिल्वर, गोल्ड, ब्लैक व वाइट आदि क्लासिक चौड़ी बैल्ट पहनें. यदि आप पतली बैल्ट पहनना चाहती हैं तो गुलाबी, पीला, संतरी व हरा रंग चुन सकती हैं.

पीयर शेप

पीयर शेप की महिलाओं का ऊपरी भाग नीचे की तुलना में अधिक दुबला होता है. कमर से नीचे व कूल्हों का हिस्सा अधिक फैला होता है. ऐसी फिगर पर आप पतली और चौड़ी दोनों तरह की बैल्ट पहन सकती हैं. झालर वाले टौप या ट्यूनिक के साथ बै्रस्ट से एकदम नीचे की तरफ बैल्ट पहनना ऐसी फिगर पर खूब जंचेगा. यदि आप लो वैस्ट बैल्ट पहनना चाहती हैं तो मोती की लटकनों के डिजाइन से बनी बैल्ट आप पर ज्यादा अच्छी लगेगी. इस तरह की बैल्ट पहनने का सब से बड़ा फायदा यह है कि दूसरों का ध्यान आप की कमर वाले हिस्से पर ही रहेगा जोकि नीचे की तुलना में अधिक स्लिम है. इस के अलावा ऐसी महिलाओं को टौप या शर्ट को ट्राउजर के अंदर कर के बैल्ट नहीं लगानी चाहिए. उन्हें साटन व कपड़े से बनी बैल्ट या फिर स्टोन या मोती जड़ी बैल्ट पहननी चाहिए

आपका कॉन्फिडेंस ही नहीं, इंप्रेशन की बढ़ा देता है सही ड्रेसिंग स्टाइल, जानें खास बातें

“क्या बात है रिया खूब जंच रही है लगता है कुछ खास प्लानिंग है?”, हीना ने अपनी छोटी बहन को छेड़ते हुए कहा

इस पर दिया ने मुस्कुराते हुए कहा,” हां दीदी आज एक इंटरव्यू है उसमें जाना है और देख लेना मैं यह इंटरव्यू क्रैक करके ही रहूंगी.”

अपनी बहन की बात का जवाब देते हुए हिना ने कहा,”आई लव योर कॉन्फिडेंस एंड योर ड्रेसिंग सेंस! कहीं तेरा यह कॉन्फिडेंस बूस्ट करने में तेरे कपड़ों की मेहरबानी तो नहीं?”

अपनी दीदी की बात पर रिया ने मुस्कुराते हुए हामी  में सिर हिलाते हुए कहा,” यैस.. अफकोर्स!”

कहते हैं ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’ यानी आपका पहला प्रभाव सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता. सामने वाले पर यह पहला प्रभाव आपकी ड्रेसिंग स्टाइल से पड़ता है। इसलिए अपने ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान देना और उसमें सुधार करना बेहद जरूरी है.

अच्छा ड्रेसिंग स्टाइल न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है, बल्कि यह आपको मानसिक और भावनात्मक दोनों तरीकों से मजबूत बनाता है। इससे आपकी सफलता की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.

ऐसे में आपको अपनी पर्सनेलिटी की इस अहम कड़ी पर ध्यान देने की जरूरत है।

 जानिए क्या कहते हैं शोध

दुनियाभर में हुए कई अध्ययनों के अनुसार अच्छे कपड़े पहनने से आपका प्रदर्शन बढ़ता है। आप दूसरों को अच्छे से प्रभावित कर पाते हैं। अच्छे कपड़ों के प्रभाव से आप में स्मार्टनेस आती है, ऐसे में सामने वाले के बात करने का तरीका भी आपके प्रति सकारात्मक हो जाता है। इसी आधार पर लोग आपके विषय में धारणा बना लेते हैं। इन अध्ययनों से यह साफ होता है कि सही कपड़ों का चयन आपकी सफलता को कुछ आसान बनाने में मददगार होता है। यही कारण है कि इंटरव्यू से लेकर मीटिंग और फंक्शन में आपका सही ड्रेसिंग स्टाइल चुनना जरूरी है। शोध बताते हैं कि जब अपने कपड़ों को पहनकर आप अच्छा महसूस करते हैं तो आपका कॉन्फिडेंस खुद-ब-खुद बढ़ जाता है और प्रदर्शन बेहतर होता है।

 कपड़े चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान  

अच्छे कपड़ों का मतलब महंगे कपड़ों से बिलकुल नहीं है। आप सही कीमत या अपने बजट के अनुसार भी अच्छे कपड़ों का चुनाव कर सकते हैं। बस इन्हें लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है—

  1. कपड़ों की फिटिंग है महत्वपूर्ण  

कपड़ों पर आपका लुक निर्भर होता है। ऐसे में इनकी फिटिंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अच्छे फिटिंग वाले कपड़े आपकी पर्सनेलिटी को और प्रभावी बनाते हैं। ये आपको ज्यादा एक्टिव और स्मार्ट दिखाते हैं। वहीं अगर आपके कपड़े लूज फिट के होंगे तो आपका इंप्रेशन एक थके हुए इंसान का लगेगा। इसलिए फिटिंग पर खास ध्यान दें।

2. मौसम के अनुसार चुनें कपड़े  

माना फैशन जरूरी है, लेकिन इसके चक्कर में खुद को परेशानी में डालना सही नहीं है। इसलिए कपड़े हमेशा मौसम के अनुसार चुनें। ऐसा करने पर आप न सिर्फ कंफर्टेबल महसूस करेंगे, बल्कि व्यावहारिक और फैशनेबल भी नजर आएंगे। आपके पास सर्दियों के लिए एक अच्छी जैकेट, कम सर्दियों के लिए स्वेटर और गर्मियों के लिए अच्छे कपड़े होना जरूरी है। अगर आप प्रोफेशनल हैं तो आपके पास एक अच्छा सूट और ब्लेजर होना भी जरूरी है। कई बार लोग आउटफिट दिखाने के चक्कर में गर्म कपड़े नहीं पहनते, लेकिन ऐसा करना आपकी भूल है। ऐसा करने की जगह आपको सर्दियों के कपड़ों को स्टाइलिश बनाने की जरूरत है। इससे आपकी स्मार्टनेस का भी पता चलेगा।

3. अवसर के अनुरूप चुनें पोशाक

अपने आउटफिट हमेशा अवसर के अनुसार चुनें। ऐसा नहीं करने पर आपका प्रभाव खराब हो सकता है। मीटिंग, ऑफिशियल मीट आदि के लिए आपको फॉर्मल सूट या फिर स्ट्रेट पैंट के साथ शर्ट और ब्लेजर वियर करना चाहिए। शर्ट हमेशा प्लेन और ब्लेजर हमेशा सोबर कलर का वियर करने की कोशिश करें। मीटिंग में जींस पहनने से बचें। यह बात पुरुषों और महिलाओं पर समान रूप से लागू होती है। अपनी रचनात्मकता दिखाने और इंप्रेशन बढ़ाने के लिए आप ड्रेस के अनुसार एक्सेसरीज चुनें। पुरुषों को अपनी घड़ी, जूतों, जुराब, टाई पर ध्यान देना चाहिए। वहीं महिलाओं को घड़ी, जूतों के साथ ही अपने इयररिंग्स, ब्रासलेट, लिपस्टिक, हेयर डू का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे आपका ओवरऑल लुक प्रभावी बनेगा। आम दिनों में भी कपड़ों का चयन करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें